Move to Jagran APP

डाक विभाग का बड़ा फैसला, अब सरसों तेल से लेकर एलईडी तक बेचेगा पोस्ट ऑफिस

डाक विभाग अब एक ही छत के नीचे स्टांप से लेकर एलईडी और सरसों तेल तक जरुपत के काफी सामान मिल जाएंगे।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 21 Nov 2017 09:26 AM (IST)Updated: Tue, 21 Nov 2017 11:44 PM (IST)
डाक विभाग का बड़ा फैसला, अब सरसों तेल से लेकर एलईडी तक बेचेगा पोस्ट ऑफिस
डाक विभाग का बड़ा फैसला, अब सरसों तेल से लेकर एलईडी तक बेचेगा पोस्ट ऑफिस

पटना [जेएनएन]। डाक विभाग अपने वजूद को बचाने के लिए बैंकिंग सेवा के बाद मार्केटिंग के क्षेत्र में उतरने लगा है। दूरदराज के गांवों के लोगों को अच्छा सामान पहुंचाने के लिए विभाग ने 'पोस्ट शॉप' योजना की शुरुआत कर दी है।

loksabha election banner

अब डाकघर में एक ही छत के नीचे स्टांप से लेकर एलईडी और सरसों तेल तक जरूरत के काफी सामान मिल जाएंगे। प्रथम चरण में पटना के प्रधान डाकघर से इसकी शुरुआत की गई है। अगले 10-12 दिनों में सूबे के तीन और बड़े शहरों भागलपुर, नालंदा एवं नवादा में इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। 

ये सामान मिलेगा पोस्ट शॉप में

पोस्ट शॉप में डाक टिकट, लिफाफा, गंगा जल, एलईडी बल्ब, एलईडी ट्यूब, एलईडी फैन, सजावट के सामान, मधुबनी पेंटिंग की साडिय़ां व सजावटी सामान, टिकुली आट्र्स से बने सामान, मंजूषा आर्ट की साडिय़ां, ब्रांडेड कंपनी का शुद्ध सरसों तेल समेत अन्य सामानों की बिक्री होगी। फोटो एलबम के साथ ही स्टांप एलबम की भी बिक्री होगी।

शॉप से बन सकेंगे आधार कार्ड

अब आधार कार्ड के लिए आम आदमी को भटकना नहीं पड़ेगा। डाक विभाग द्वारा शुरू की गई पोस्ट शॉप से ही अब आधार कार्ड बनाए जाएंगे। इतना ही नहीं इसी काउंटर से आधार कार्ड में संशोधन व अन्य कार्य भी किए जाएंगे। 

रेलवे टिकट की होगी बुकिंग

दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को अब रेल टिकट के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। उन्हें आरक्षित टिकट के लिए नजदीक के स्टेशन तक नहीं जाना होगा। पोस्ट शॉप से अब रेलवे के आरक्षित टिकटों की भी बिक्री करने की योजना है।

अब गांव के लोगों को भी घर बैठे-बैठे बिहार के गांव से दूरदराज के शहरों के लिए टिकट उपलब्ध हो जाएगा। शुरू में पटना समेत चार शहरों में इस शॉप को शुरू करने की योजना है। दिसंबर के अंत तक डाक विभाग इस शॉप को 13 अन्य शहरों में शुरू करने जा रही है। इसकी सफलता के बाद सभी प्रखंड स्तर के डाकघरों में इस शॉप को शुरू कर दिया जाएगा। 

कहा-पोस्ट मास्टर जनरल ने 

डाक विभाग आम लोगों से जुड़ा है। बेहतर व कम दरों पर जरूरी सामान मुहैया कराने के लिए विभाग पोस्ट शॉप की शुरुआत करने जा रहा है। 

- अनिल कुमार, पोस्ट मास्टर जनरल, पूर्वी क्षेत्र, बिहार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.