Move to Jagran APP

जवानों व अधिकारियों को पोस्टल बैलेट के साथ भेजे जाएंगे डाक टिकट वाले रिटर्न लिफाफे

सेना के जवानों और अधिकारियों को वोट देने के लिए अलग से सुविधा दी जाएगी। इसके लिए उन्हें पोस्टल बैलेट के साथ डाक टिकट वाले रिटर्न लिफाफे भेजे जाएंगे

By Edited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 10:31 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 09:05 AM (IST)
जवानों व अधिकारियों को पोस्टल बैलेट के साथ भेजे जाएंगे डाक टिकट वाले रिटर्न लिफाफे
जवानों व अधिकारियों को पोस्टल बैलेट के साथ भेजे जाएंगे डाक टिकट वाले रिटर्न लिफाफे
जितेंद्र कुुमार, पटना। घर से दूर सरहद और सैन्य बैरकों में मुस्तैद सेना और अ‌र्द्धसैनिक बलों के जवानों और अधिकारियों को लोकसभा चुनाव में वोट देने के लिए पोस्टल बैलेट के साथ डाक टिकट वाले रिटर्न लिफाफे भेजे जाएंगे। मतगणना के दिन सुबह 8.00 बजे तक प्राप्त होने वाले पोस्टल बैलेट की गिनती हो सकेगी। निर्धारित समय के बाद पोस्टल बैलेट गिनती में शामिल नहीं हो सकेंगे।

डाकघरों को निर्देश दिया गया है कि मतगणना के दिन सुबह 8.00 बजे तक सभी पोस्टल बैलेट सक्षम मतगणना पदाधिकारी को हस्तगत करा दें ताकि कोई वोट गिनती से वंचित नहीं हो सके। सर्विस वोटरों को 25 रुपये के डाक टिकट वाले रिटर्न लिफाफा के साथ बैलेट पेपर, वोट देने वाली नियमावली की प्रति व अनुदेश के साथ एक घोषणा पत्र रजिस्टर्ड डाक से भेजने की व्यवस्था की जाएगी।


पटना जिले के मनेर, दानापुर और पालीगंज में सर्वाधिक पोस्टल वोटर हैं। पटना साहिब और पाटलिपुत्र लोकसभा चुनाव के लिए नाम वापसी के बाद पोस्टल बैलेट पेपर की छपाई की प्रक्रिया आरंभ होगी। पोस्टल बैलेट की छपाई से लेकर लिफाफे में बंदकर रजिस्ट्री करने तक की पूरी प्रक्रिया मतपत्र कोषांग में वीडियो कैमरे की नजर में रहेगी।

सर्विस वोटरों के लिए सामग्री
सेना के जवान व सैन्य अधिकारी और केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति वाले पदाधिकारी को पोस्टल बैलेट भेजने के लिए तीन तरह के लिफाफे उपयोग होंगे। पीले रंग के रिटर्न लिफाफे पर 25 रुपये का डाक टिकट लगा रहेगा जिस पर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी का नाम और पता अंकित होगा। पिंक कलर के लिफाफे में बैलेट पेपर होगा। मतदान के बारे में निर्देश और शपथ पत्र के प्रपत्र को ब्राउन लिफाफे में पैक कर रजिस्ट्री की जाएगी। पोस्टल वोटर प्राप्त बैलेट पेपर पर वोट देकर घोषणा पत्र के साथ निकट के डाकघर या लेटर बॉक्स में रिटर्न लिफाफा डाल देंगे।

डाक मतपत्र से वोट देने के नियम की प्रति भी मिलेगी जिसे पढ़कर मताधिकार का उपयोग करेंगे। निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुसार निर्वाची पदाधिकारी उम्मीदवारों द्वारा नाम वापसी के पश्चात प्रपत्र 7 (क) में वैध अभ्यर्थियों की सूची तैयार कराएंगे। निर्वाची पदाधिकारी के माध्यम से तत्काल डाक मतपत्र कोषांग को उपलब्ध कराएंगे। पोस्टल वोटरों की संख्या के अनुसार मतपत्रों की छपाई की जाएगी।


पटना जिले में सर्विस वोटर
विधानसभा क्षेत्र
पोस्टल वोटर मोकामा - 518
बाढ़ - 650
बख्तियारपुर - 490
दीघा - 278
बांकीपुर - 337
कुम्हरार - 236
पटना साहिब - 93
फतुहा - 178
दानापुर-1121
मनेर - 1232
फुलवारीशरीफ - 403
मसौढ़ी - 417
पालीगंज - 876
बिक्रम - 825

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.