पटना (बिक्रम) : 'भईया बताइए मूड कैसा है? बढि़या है? मैं चेक कर सकता हूं? मेरा सिस्टम है पता लगाने का। चौकीदार .. चौकीदार .. चौकीदार ..।' जनता ने इसका जवाब उत्साह से दिया। 'मामला फिट है। मीसा जी आप चुनाव जीतने जा रही हैं।' कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कुछ इसी अंदाज में गुरुवार को बिक्रम हाईस्कूल मैदान में आयोजित सभा में लोगों से संवाद स्थापित किया। हालांकि सभा में भीड़ सिर्फ मंच के आगे डी एरिया के इर्द-गिर्द ही दिख रही थी। तेजस्वी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को खूब भला-बुरा कहा तो राहुल ने केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने पर अनिल अंबानी के बैंक खाते से पैसा निकालकर गरीबों को साल में 72 हजार रुपये देने का वादा किया।

राहुल ने कहा कि जिन-जिन लोगों के खाते में मोदी ने पैसा दिया है उसे निकालकर हर परिवार को पांच साल में 3.60 लाख रुपये देकर न्याय योजना को कांग्रेस साकार करेगी। जनता से पूछा- बीते चुनाव में अच्छे दिन का वादा किया था कि नहीं? बेरोजगारों को रोजगार देने की बात की थी। किसानों का कर्ज माफ हुआ क्या? अंबानी जैसे लोगों का कर्ज माफ और किसानों को 20 हजार रुपये कर्ज के लिए जेल जाना पड़ता है? उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार आएगी तो कर्ज के लिए किसानों को जेल नहीं भेजा जाएगा।

इससे पूर्व तेजस्वी यादव ने अपने संबोधन में कहा '23 मई, भाजपा गई'। उन्होंने आरोप लगाया कि नीतीश कुमार ने मेरे पिता लालू प्रसाद को साजिश कर जेल भिजवाया है। कहते थे कि मिट्टी में मिल जाऊंगा लेकिन भाजपा में नहीं जाएंगे। भाजपा में तो चले गए अब बारी मिट्टी में मिला देने की है।

मनेर के राजद विधायक भाई वीरेंद्र को मंच पर जगह नहीं मिली तो पार्टी के झंडे से एक कोने में धूप से बचाव करते दिखे। जब उनसे इस संवाददाता ने पूछा कि आप नाराज चल रहे हैं, तो उनका जवाब था कि इससे तो ज्यादा भीड़ तेजस्वी के कार्यक्रम में मनेर में जुटाई थी। उम्मीदवारी के लिए दावेदार था, लेकिन पार्टी से नाराजगी जैसी कोई बात नहीं है। भाई वीरेंद्र के पीछे चतरा (झारखंड) के राजद प्रत्याशी सुभाष यादव भी दिखे। मंच पर लालू के बड़े पुत्र तेजप्रताप, छोटे पुत्र तेजस्वी और बेटी राजद प्रत्याशी मीसा भारती के अलावा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मदनमोहन झा, राजद प्रदेश अध्यक्ष रामचंद्र पूर्वे, रालोसपा के उपेंद्र कुशवाहा, कांग्रेस चुनाव अभियान समिति के अध्यक्ष सांसद अखिलेश प्रसाद सिंह और विधायक सिद्धार्थ उपस्थित थे।

- - - - - -

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस