Move to Jagran APP

बालिका गृह कांड: HC में कल सौंपी जाएगी रिपोर्ट, CBI SP के तबादले पर गरमायी सियासत

मुजफ्फरपुर बालिका गृह यौनशोषण मामले की जांच कर रही सीबीआइ कल पटना हाईकोर्ट में जांच की रिपोर्ट सौंपेगी। उससे पहले सीबीआइ एसपी के तबादले को लेकर बिहार में राजनीति तेज हो गई है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Wed, 22 Aug 2018 04:50 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 11:26 PM (IST)
बालिका गृह कांड: HC में कल सौंपी जाएगी रिपोर्ट, CBI SP के तबादले पर गरमायी सियासत
बालिका गृह कांड: HC में कल सौंपी जाएगी रिपोर्ट, CBI SP के तबादले पर गरमायी सियासत

पटना [जेएनएन]। मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड की जांच कर रही सीबीआइ के एसपी के तबादले पर विपक्षी पार्टियों सहित हाईकोर्ट की एक वकील ने भी एेतराज जताया है। राजद नेता तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर कहा है कि पहले तो बिहार के राज्यपाल का तबादला कर दिया फिर अचानक सीबीआइ के एसपी का उस वक्त तबादला कर दिया गया है जबकि गुरुवार को मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड मामले में जांच रिपोर्ट पटना हाई कोर्ट में पेश होने वाली है। 

loksabha election banner

एेसे वक्त में एसपी का तबादला किया गया है जब अब जांच की आंच पटना पहुंची है। ब्रजेश ठाकुर की डायरी के पन्ने खोलकर सीबीआइ एसपी पटना तक लिंक खंगालने पहुंचे तो उनका ट्रांसफर कर दिया गया। चाचा जी, इंतजार कीजिए...

वहीं राजद नेता मनोज झा ने भी कहा है कि एेसे वक्त में एसपी का ट्रांसफर को क्या रूटीन तबादले से नवाज देंगे ये लोग। अगर जवाब है तो रूटीन की व्याख्या और मायने बदल दें। 

कांग्रेस एमएलसी प्रेमंचद मिश्रा ने सीबीआई की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाते हुए कहा कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड मामले में कई राज उजागर हो रहे थे और अचानक एसपी का तबादला करने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

उन्होंने पूछा है कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेप केस मामले की जांच कोर्ट की निगरानी में चल रही है तो ऐसे में क्या इस संबंध में कोर्ट से अनुमति ली गई है? उन्होंने आरोप लगाया कि इस मामले में सफेदफोश लोगों को बचाने की कोशिशें शुरु हो गई है।

वहीं सीबीआइ के एसपी जेपी मिश्रा के तबादले पर पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने जवाब देते हुए कहा है कि हो सकता है देवेंद्र सिंह उनसे ज्यादा काबिल अधिकारी हैं,इसलिए उनकी नियुक्ति की गई है। राजद को इसपर सवाल उठाने की जरूरत नहीं है।पहले अपने गिरेबान में झांकने की जरूरत है। 

वहीं सीबीआइ के एसपी जेपी मिश्रा के तबादले हाईकोर्ट की अधिवक्ता शमा सिन्हा ने जताई चिंता जताते हुए कहा है कि मामले की सुनवाई के एक दिन पहले एसपी को हटाना चिंताजनक है और हम हाईकोर्ट मे कल अपनी बात रखेंगे।

बता दें कि मुजफ्फरपुर बालिकागृह मामले में हाईकोर्ट केस की मानिटरिंग कर रहा है और कल इस मामले में 

पटना हाईकोर्ट में सुनवाई होनी है। सीबीआइ इस मामले की जांच की प्रोग्रेस रिपोर्ट कोर्ट को सौंपेगी। जेपी मिश्रा की देखरेख में हो रही थी जांच, जांच अधिकारी के ट्रांसफर से उठे हैं कई सवाल।

मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड की जांच कर रहे सीबीआई के एसपी जेपी मिश्र को हटाकर, उनकी जगह देवेंद्र सिंह को कार्यभार संभालने की जिम्मेदारी दी गई है। देवेंद्र सिंह इससे पहले लखनऊ के सीबीआई एसपी का पद संभाल रहे थे। इस मामले में सीबीआई ने अधिसूचना जारी की है।जेपी मिश्र पटना में ही डीआईजी कार्यालय में तैनात रहेंगे।

क्या है पूरा मामला

मुजफ्फरपुर शेल्टर होम रेप केस का मामला प्रकाश में तब आया, जब टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस टिस की ऑडिट रिपोर्ट सामने आई और 31 मई को बिहार सरकार को सौंपी गई रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि इस बालिका गृह में छोटी-छोटी बच्चियों का यौन शोषण किया जाता रहा है। राज्य सरकार ने मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश की और 28 जुलाई को सीबीआई की टीम ने मामले की जांच शुरू कर दी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.