Move to Jagran APP

होली में खूब उड़ा राजनीतिक गुलाल, सोशल मीडिया पर बाजी मार रहा 'चौकीदार'

चुनावी साल की होली में रंगों के साथ राजनीतिक गुलाल भी खूब उड़ा। राजनेताओं और दलों ने फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से सोशल मीडिया पर जमकर वार-पलटवार किया। चौकीदार तो छाया हुअा है।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 10:42 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 10:42 PM (IST)
होली में खूब उड़ा राजनीतिक गुलाल, सोशल मीडिया पर बाजी मार रहा 'चौकीदार'
होली में खूब उड़ा राजनीतिक गुलाल, सोशल मीडिया पर बाजी मार रहा 'चौकीदार'

पटना [श्रवण कुमार]। चुनावी साल की होली में रंगों के साथ राजनीतिक गुलाल भी खूब उड़ा। राजनेताओं और राजनीतिक दलों ने फेसबुक पोस्ट और ट्वीट के माध्यम से सोशल मीडिया पर जमकर वार-पलटवार किया। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कुछ पोस्ट व नारे वायरल हुए तो कई अपने ही फॉलोअर के निशाने पर आ गए। होली के ठीक पूर्व 19 मार्च को राजद नेता तेजस्वी यादव द्वारा किया गया एक ट्वीट उन पर ही भारी पड़ गया। उन्होंने लिखा 'क्या बीजेपी में ऐसा कोई माई का लाल है, जो यह गारंटी दे सके कि 2019 में भाजपाई वोट लेकर चुनाव बाद नीतीश जी पलटी नहीं मारेंगे।' इस ट्वीट के 2515 से ज्यादा रिट्वीट और लगभग 13500 लाइक हुए हैं, लेकिन तेजस्वी के फॉलोअर्स ने उनकी ही क्लास ले ली। 

loksabha election banner

इधर राजद के आॅफिशियल फेसबुक पेज पर अब तक न तो कोई ठोस नारा चर्चित हुआ है और न ही किसी पोस्ट ने धमाल मचाया है। 17 मार्च को नारा सहित एक पोस्ट अवश्य डाला गया है। 'गैर बराबरी के अंधेरों को हटाते हैं, चलो लालटेन जलाते हैं।' इस पोस्ट पर भी अब तक लगभग डेढ़ हजार लाइक और 258 शेयर ही हुए हैं। 

प्रदेश कांग्रेस का पेज इंडियन नेशनल कांगे्रस- बिहार भी बे-नारा है। अब तक पार्टी के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी नारे ने जगह नहीं बनाई है। अधिकतर पोस्ट भी इंडियन नेशनल कांग्रेस (आइएनसी) पेज से कट-पेस्ट किए हुए हैं। 

हालांकि आइएनसी के पेज पर भी जुबां पर चढऩे वाला कोई नारा अभी नहीं है। अलबत्ता कुछ तुकबंदियां डाली जा रही हैं। 16 मार्च का पोस्ट 'ना विकास दिखा ना दिखी विकास की परछाईं, हर ओर मोदी जी के जुमलों की कहानी ही छाई, देश की जनता को अब ये बात समझ में आई, मोदी जी को सत्ता से हटाने में ही है देश की भलाई' ने महज 7300 लाइक पाए हैं। 2000 से अधिक शेयर इस पोस्ट के किए गए हैं। 20 मार्च को आइएनसी ने पोस्ट किया है- 'रामचंद्र कह गए सिया से ऐसा कलयुग आएगा, नाम बदल के चोर खुद का चौकीदार बन जाएगा', इस पोस्ट पर भी मात्र 9300 के करीब लाइक मिले हैं। लगभग 2700 शेयर किए गए हैं। आइएनसी के अधिकतर पोस्ट मोदी विरोध पर ही केंद्रित हैं। 

अलबत्ता भाजपा द्वारा चलाया जा रहा 'मैं भी चौकीदार' अभियान ने सोशल मीडिया में धमाल मचाया हुआ है। ठीक सप्ताहभर पूर्व 16 मार्च को नरेंद्र मोदी और बीजेपी के ऑफिशियल पेज पर डाला गया वीडियो 'मैं भी चौकीदार हूं' बिहार के भाजपा नेताओं सहित पार्टी के लिए भी धारदार हथियार बन गया है। उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी से लेकर कार्यकर्ताओं तक ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर चौकीदार को पसंद कर वायरल कर दिया है। नरेंद्र मोदी एप पर 'मैं भी चौकीदार' वीडियो के 10 लाख से ज्यादा व्यू हो चुके हैं। 30 हजार शेयर के साथ एक लाख से ज्यादा लाइक इस वीडियो को मिल चुका है। यही वीडियो भाजपा के पेज पर लगभग 16 लाख व्यू हुए हैं और पांच हजार के करीब शेयर हो चुके हैं। 13 हजार लाइक मिले हैं। प्रदेश भाजपा के शीर्ष नेताओं से लेकर कार्यकर्ताओं तक ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपने नाम के आगे चौकीदार जोड़ लिया है। 

जनता दल यू ने सकारात्मक चुनाव प्रचार की शैली अपनाई है। डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मुख्य रूप से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बिहार के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों को ही जदयू डिजिटल प्लेटफॉर्म का हथियार बनाया गया है। इसमें सफलता भी मिल रही है। हर पोस्ट अच्छी लाइक पा जा रहा है। अच्छे खासे शेयर भी हो रहे हैं। 

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के आफिशियल पेज पर तो चुनाव के इस मौसम में भी किसी पोस्ट के सौ-दो सौ लाइक या शेयर भी नहीं हो पा रहे हैं। हां, माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी किसी-किसी पोस्ट पर चार-पांच सौ लाइक पा ले रहा है। माले का तो कोई वेरीफाइड पेज ही नहीं दिखता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.