Move to Jagran APP

बिहार में वर्दी पहने पांच पुलिसकर्मियों को एसपी ने हाजत में कर दिया बंद, लापरवाही पर ऐसा भड़के कि खोया आपा

बिहार पुलिस एसोसिएशन ने नवादा एसपी गौरव मंगला पर यह सनसनीखेज आरोप लगाया है। थाने में दर्ज कांडों की समीक्षा करने पहुंचे एसपी साहब कनीय पुलिसकर्मियों पर इस कदर भड़के कि उसी थाने की हाजत में वर्दी पहने पांच पुलिसकर्मियों को बंद कर दिया।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sat, 10 Sep 2022 09:47 PM (IST)Updated: Sun, 11 Sep 2022 02:16 PM (IST)
बिहार में वर्दी पहने पांच पुलिसकर्मियों को एसपी ने हाजत में कर दिया बंद, लापरवाही पर ऐसा भड़के कि खोया आपा
बिहार पुलिस के जवानों को एसपी ने हाजत में बंद कर दिया। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण टीम, पटना/नवादा : नवादा के नगर थाने में दर्ज कांडों की समीक्षा करने पहुंचे एसपी साहब कनीय पुलिसकर्मियों पर इस कदर भड़के कि उसी थाने की हाजत में वर्दी पहने पांच पुलिसकर्मियों को बंद कर दिया। बिहार पुलिस एसोसिएशन ने नवादा एसपी गौरव मंगला पर यह सनसनीखेज आरोप लगाया है। इसके साथ ही पुलिस मुख्यालय को शिकायती पत्र लिखकर नवादा एसपी के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करते हुए पूरे मामले की न्यायिक जांच कराने की मांग की है। इससे जुड़ा वीडियो भी इंटरनेट मीडिया पर वायरल है। इस बाबत पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र सिंह गंगवार का कहना है कि इस मामले की गहन जांच कराई जाएगी। 

loksabha election banner

पूरा मामला आठ नवंबर की रात 10 बजे का बताया जाता है। एसपी गौरव मंगला कांडों की समीक्षा करने नगर थाना पहुंचे थे। कांडों की जांच में थाने के पुलिस पदाधिकारियों व कर्मियों की लापरवाही की बात सामने आई थी। इसके बाद वे नाराज हो गए और पांच पुलिस अफसरों को हाजत में बंद करने का निर्देश दिया। करीब दो घंटे बाद पांचों पुलिसकर्मियों को हाजत से निकाला गया। बिहार पुलिस एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह के अनुसार, नगर थाने के एसआइ शत्रुघ्न प्रसाद, एसआइ रामपरेखा सिंह, एएसआइ संतोष पासवान, एएसआइ संजय सिंह व रामेश्वर उरांव को थाना हाजत में दो घंटे बंद किया गया था। कार्रवाई के डर से थाने का कोई भी पुलिसकर्मी इस बाबत कुछ भी बोलने से बच रहा है। 

थानाध्यक्ष ने किया इनकार, एसपी नहीं उठा रहे फोन 

एसपी के द्वारा अपने ही थाने में पुलिसकर्मियों को बंद करने का यह पहला और अनोखा मामला है। इस बाबत दैनिक जागरण ने नवादा के एसपी से भी बात करने की कोशिश की मगर बात नहीं हो सकी। घटना के बाद से ही नवादा एसपी गौरव मंगला फोन नहीं उठा रहे। पुलिस एसोसिएशन की ओर से भी एसपी को काल लगाई गई मगर रिसीव नहीं किया गया। इस संबंध में नगर थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर विजय कुमार सिंह ने घटना से इन्कार किया है। नगर थाना का सीसीटीवी फुटेज खंगालकर विधि सम्मत कार्रवाई करने की सरकार से मांग की है। उन्होंने निष्पक्ष जांच कराकर कार्रवाई की मांग की है। 

एसोसिएशन ने कहा, एसपी बना रहे दबाव 

बिहार पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह ने कहा कि यह घटना अंग्रेजी शासनकाल की याद दिलाने वाली है। एसपी का पुलिसकर्मियों को थाने में बंद करना कानून व सरकारी आदेश का उल्लंघन है। पुलिसकर्मियों को दंडित करना है, तो इसके लिए पुलिस मैनुअल में सजा का प्रविधान है। मामला दबाने के लिए नवादा एसपी नगर थाने के पीडि़त पुलिस पदाधिकारियों पर लगातार दबाव बना रहे हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सभी थानों में सीसीटीवी कैमरा लगा है। पुलिस मुख्यालय इसकी जांच कराए तो सच सामने आ जाएगा। एसोसिएशन ने सीसीटीवी फुटेज से छेड़छाड़ करने की आशंका भी जताई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.