Move to Jagran APP

पटना: बेऊर जेल में तीन घंटे चली छापेमारी, डायरी बरामद

पटना के बेऊर जेल में आज सुबह तीन घंटे प्रशासन की ओर से छापेमारी की गई, जिसमें कई आपत्तिजनक सामान के साथ एक लाल रंग की डायरी भी बरामद हुई है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 24 Jan 2017 12:07 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2017 10:53 PM (IST)
पटना: बेऊर जेल में तीन घंटे चली छापेमारी, डायरी बरामद
पटना: बेऊर जेल में तीन घंटे चली छापेमारी, डायरी बरामद

पटना [जेएनएन]। बिहार की राजधानी पटना में स्थित राज्य के सबसे बड़े बेऊर जेल में पटना एसएसपी मनु महाराज के नेतृत्व में घंटों छापेमारी की गई जिसमें कई बड़े अपराधियों के सेल में छापेमारी की गई और सेल से कई आपत्तिजनक सामान के साथ एक लाल रंग की डायरी बरामद की गई है।

loksabha election banner

पटना के एसएसपी मनु महाराज के नेतृत्व में छापेमारी तीन बजे सुबह शुरू हुई और छह बजे खत्म हुई। तीन घंटे तक चली इस छापेमारी में कैदियों के सभी वार्डों की गहन तलाशी ली गयी। गणतंत्र दिवस को लेकर खुफिया विभाग की ओर से जारी अलर्ट के मद्देनजर पटना पुलिस ने इस छापेमारी को अंजाम दिया।

छापेमारी में पुलिस को सात मोबाइल, चार्ज और गांजा सहित भारी मात्रा में कैश मिला है। पुलिस ने सभी आपत्तिजनक सामग्री को जब्त कर लिया है।

मिली खतरनाक लाल डायरी

बेऊर जेल में छापेमारी के वक्त एसएसपी मनु महाराज ने खुद कुख्यातों के वार्डों की तलाशी ली। उन्होंने अजय कानू, रीतलाल और अनंत सिंह के वार्ड की छापेमारी की। इसके साथ ही छापेमारी के दौरान कुख्यात नक्सली अजय कानू के वार्ड से लाल रंग की एक डायरी मिली है, जिसमें स्पष्ट तौर पर लेवी वसूलने का जिक्र है। डायरी में लेवी वसूलने के लिये तय किये गये नामों के अलावा उसमें जिनसे लेवी ली गयी है, उसकी भी विस्तृत जानकारी है।

नवंबर 2016 में भी हुई थी छापेमारी

इससे पहले एक नवंबर 2016 में भोपाल सेंट्रल जेल से एक साथ फरार आठ आतंकियों की घटना होने के बाद एहतियात के तौर पर बेऊर में छापेमारी की गयी थी। उस वक्त छापेमारी में पटना के डीएम संजय अग्रवाल और सिटी एसपी के साथ एसएसपी मनु महाराज भी शामिल थे।

उस समय भी जेल से छापेमारी के दौरान मोबाइल का चार्जर, चिप और मेमोरी कार्ड के साथ पेन ड्राइव बरामद हुआ था। प्रशासन समय-समय पर जेलों से जुड़ी हर एक्टिविटी की ऑडिट व सुरक्षा का आकलन करता है और छापेमारी की जाती है।

बेऊर जेल में बंद हैं 10 आतंकी

बेऊर जेल में 10 खूंखार आतंकवादी भी बंद हैं, जिनमें महाबोधि मंदिर ब्लॉस्ट के आरोपी और गांधी मैदान सीरियल ब्लास्ट के आरोप हैं।खुफिया इनपुट मिलने के बाद से प्रशासन इन आतंकियों पर विशेष नजर बनाये हुए है। प्रशासन की ओर से चौकसी के तौर पर इनकी सेलों पर विशेष नजर रखी जा रही है।

जब whatsapp पर अपनी ही DP देख शरमा गए SSP मनु महाराज

जेलों की सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान

हर बार जेल की छापेमारी में मोबाइल और चार्जर के अलावा अब पेन ड्राइव भी बरामद होने लगे हैं। बताया जाता है कि बेऊर जेल में बंद अपराधी कॉल करने के बजाय फेसबुक व व्हाट्सएप की मदद से अपने गिरोह का संचालन कर रहे हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस को इस बात की सूचना थी कि जेल के अंदर एंड्रॉयेड मोबाइल फोन का भी इस्तेमाल अपराधी कर रहे हैं। वे उक्त एंड्रॉयेड फोन की मदद से गिरोह के अन्य सदस्यों से जुड़े रहते हैं और सारी डीलिंग जेल के अंदर रह कर करते हैं। गौरतलब है कि जेल में मोबाइल, गांजा फोन समेत कई अन्य सामान को अंदर ले जाने की इजाजत नहीं है।

intInternational swimmer को गर्लफ्रेंड ने दी प्यार करने की एेसी खौफनाक सजा

ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर जेल के अंदर ये आपत्तिजनक सामान कैसे पहुंच कैसे जाते हैं? फिर जेल के अंदर यह पहली बरामदगी नहीं है। इसके पूर्व भी कई बार जेल के अंदर मोबाइल फोन व गांजे बरामद किये जा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.