Move to Jagran APP

फरवरी से पटना के किचन में होगी पीएनजी और गाड़ी में सीएनजी

राजधानी क्षेत्र के लोगों को गाड़ियों में सीएनजी और किचेन में पीएनजी की सप्लाई शुरू होगी। पटनावासियों को इस सुविधा के लिए फरवरी का इंतजार करना होगा।

By Edited By: Published: Sun, 13 Jan 2019 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 01:35 PM (IST)
फरवरी से पटना के किचन में होगी पीएनजी और गाड़ी में सीएनजी
फरवरी से पटना के किचन में होगी पीएनजी और गाड़ी में सीएनजी
जितेंद्र कुमार, पटना। शहर ने स्मार्ट सिटी की ओर एक कमद और बढ़ाया है। पटनावासियों को जल्द ही सीएनजी और पीएनजी की सुविधा मिलेगी। राजधानी क्षेत्र के लोगों को गाड़ियों में सीएनजी और किचेन में पीएनजी की सप्लाई की सुविधा 15 फरवरी तक मिलने की संभावना है। गैस अॅथारिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) को 7 फरवरी तक ट्रायल का काम पूरा करने के लिए समय दिया गया है ताकि लोकार्पण हो सके।
प्रधानमंत्री किसी भी दिन कर सकते हैं लोकार्पण
नौबतपुर में गाड़ियों के लिए पहला सीएनजी स्टेशन और बीआइटी परिसर में पीएनजी (पाइप्ड नेचुरल गैस) की आपूर्ति शुरू होगी। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की आधिकारिक रूप से तिथि घोषित नहीं हुई है लेकिन गेल को 7 फरवरी तक 1000 किचेन में पीएनजी का मीटर लगाकर ट्रायल पूरा करना है। संकेत मिला है कि 15 फरवरी के बीच किसी भी दिन प्रधानमंत्री इसका लोकार्पण कर सकते हैं। गेल ने बीआइटी से जगदेव पथ मोड़ बेली रोड तक अब तक 500 किचेन में मीटर लगा दिया है। 15 फरवरी के पहले 1000 किचेन में मीटर लगाने का काम चल रहा है। राजधानी से महज 22 किलोमीटर दूर स्थित नौबतपुर तक गैस पाइपलाइन पहुंच गई है।
3600 घरों में पहुंची सर्विस पाइप लाइन
नौबतपुर-मसौढ़ी रोड पर फतेहपुर मौजा की जमीन पर करीब 3 एकड़ में वाहनों के लिए सीएनजी स्टेशन का भी काम प्रधानमंत्री के आगमन के पहले पूरा करने को कहा गया है। संभावना है कि सीएनजी और पीएनजी की एक साथ आपूर्ति आरंभ की जाएगी। पटना शहरी क्षेत्र के विभिन्न कॉलोनियों के करीब 3600 घरों तक सर्विस पाइपलाइन पहुंचा दी गई है। 500 किचेन में मीटर लगा दिया गया है। चूल्हा जलाने के लिए सिर्फ 20 मिलीबार गैस प्रेशर की जांच और लीकेज चेकिंग के लिए एक्स-रे चल रहा है। बीआइटी परिसर में मदर डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम तैयार कर लिया गया है। बीआइटी के पांच छात्रावासों और 26 आवासीय परिसर में पीएनजी का कनेक्शन दिया गया है। दूसरे चरण में पटना एम्स के छात्रावास और आवासीय परिसर में पीएनजी की आपूर्ति शुरू की जाएगी। पहले चरण में जगदेव पथ, आरा गार्डेन, रामजयपाल नगर, शास्त्री नगर और बोर्ड कॉलोनी वितरण लाइन बिछाने का काम पूरा हो गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK