Move to Jagran APP

पीएम ने नीतीश से कहा, दूर करें मुंगेर पुल की समस्या

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि मुंगेर पुल की राह में आने वाली बाधाओं का उचित समाधान किया जाए, ताकि पुल निर्माण का कार्य प्रगति पाए। निकट भविष्य में इसे जनता के लिए खोला जा सके।

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Thu, 28 May 2015 09:51 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2015 09:53 AM (IST)
पीएम ने नीतीश से कहा, दूर करें मुंगेर पुल की समस्या

पटना। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि मुंगेर पुल की राह में आने वाली बाधाओं का उचित समाधान किया जाए, ताकि पुल निर्माण का कार्य प्रगति पाए। निकट भविष्य में इसे जनता के लिए खोला जा सके। प्रधानमंत्री बुधवार को राज्य के मुख्यसचिव के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात कर रहे थे।

loksabha election banner

बैठक का एजेंडा था मुंगेर गंगा पुल। मुख्यसचिव ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए प्रधानमंत्री को बताया कि पुल निर्माण कार्य पूरा करने में कुछ समस्याएं थी, जिनका निदान लगभग किया जा चुका है।

कांफ्रेंस के बाद मुख्यसचिव अंजनी कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री ने सरकार से मुंगेर गंगा पुल के बारे में विस्तार से बात की। जवाब में सरकार ने प्रधानमंत्री को जानकारी दी है कि इस पुल के एलायनमेंट में दो प्रकार की बाधाएं थीं। पहली बाधा एक मंदिर को लेकर थी तथा दूसरी कुछ पेड़ों की वजह से थी। इन दोनों समस्याओं का समाधान किया जा चुका है। पुराने मंदिर को हटा कर नए स्थान पर मंदिर बनाया जा चुका है और पुल की राह में बाधा बनने वाले पेड़ों को भी हटाया जा चुका है।

मुख्य सचिव ने बताया कि पुल के लिए जमीन अधिग्रहण में 16 परिवारों की जमीन का मामला फंस रहा था। सरकार की ओर से इन सभी 16 परिवारों को मुआवजा दिया जा चुका है और अब सिर्फ उनके पुनर्वास का कार्य शेष है। प्रधानमंत्री ने जानना चाह कि परिवारों को कब तक पुनर्वासित किया जा सकता है, इस पर मुख्य सचिव ने कहा राज्य सरकार एक माह के अंदर इस कार्य को पूरा कर लेगी।

मुंगेर गंगा पुल का विवरण

रेल सह सड़क पुल

लंबाई 3.19 किमी

लागत 930 करोड़

2002 से बनना शुरू

जून 2015 में पूरा होने की संभावना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.