राज्य ब्यूरो, पटना। Bihar News: बिहार सरकार ने पंचायतों के जरिए गांवों के विकास के लिए खजाना खोल दिया है। पंद्रहवें वित्त आयोग की सिफारिश पर राज्य की त्रिस्तरीय पंचायत संस्थाओं को 1152.60 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी गई है। यह राशि चालू वित्तीय वर्ष के लिए है। पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी मंत्री ने बताया कि इस राशि से राज्‍य के सभी गांव लाभान्वित होंगे। 

सबसे अध‍िक 70 प्रत‍िशत राशि मिलेगी ग्राम पंचायतों को

उन्होंने बताया कि इस राशि से 8067 ग्राम पंचायतेंं, 533 पंचायत समितियां एवं 38 जिला परिषदों को सुदृढ़ किया जाएगा। 70:15:15 के अनुपात में इस राशि का वितरण त्रिस्तरीय पंचायत संस्थाओं के बीच किया गया है। ग्राम पंचायतों को 806.82 करोड़, पंचायत समितियों को 172.89 और जिला परिषदों को 172.8 करोड़ रुपये दिए गए हैैं। उन्होंने बताया कि यह टाइड मद की राशि है।

इतनी बड़ी राश‍ि देने के लिए केंद्र का जताया आभार 

अनटाइड मद की राशि को जोड़ दें तो चालू वित्त वर्ष में त्रिस्तरीय पंचायतों को अब तक 1921 करोड़ रुपये दिए जा चुके हैैं। इस राशि से राज्य के गांवों का विकास होगा। मंत्री ने इतनी बड़ी राशि देने के लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समाज के अंतिम आदमी तक विकास की योजनाओं को पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 

Edited By: Shubh Narayan Pathak