Move to Jagran APP

पीएम मोदी का बड़ा एलान- देश के 20 विश्वविद्यालय बनेंगे वर्ल्ड क्लास, शामिल होगा PU

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज पटना विश्विद्यालय के शताब्दी दिवस समारोह को संबोधित करते हुए बड़ा एलान किया। उन्होंने कहा कि देश के बीस चुनिंदा यूनिवर्सिटीज में पीयू को शामिल किया जाएगा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Sat, 14 Oct 2017 09:34 AM (IST)Updated: Sat, 14 Oct 2017 11:08 PM (IST)
पीएम मोदी का बड़ा एलान- देश के 20 विश्वविद्यालय बनेंगे वर्ल्ड क्लास, शामिल होगा PU
पीएम मोदी का बड़ा एलान- देश के 20 विश्वविद्यालय बनेंगे वर्ल्ड क्लास, शामिल होगा PU

पटना [जेएनएन]। पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी दिवस समारोह में शिरकत करने पहुंचे पीएम मोदी ने बड़ा एलान करते हुए कहा कि पटना यूनिवर्सिटी को केद्रीय विश्वविद्यालय से भी आगे ले जाना है, इसे चुनिंदा 20 विश्वविद्यालयों में शामिल किया जाएगा।

loksabha election banner

दस प्राइवेट और दस पब्लिक यूनिवर्सिटी को वर्ल्ड क्लास बनाएंगे

पीएम ने कहा कि देश के दस प्राइवेट और दस पब्लिक यूनिवर्सिटी को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए सरकार एक योजना लाएगी, इन यूनिवर्सिटी को सरकार के बंधन से मुक्ति देनी होगी। इन दोनों प्राइवेट और पब्लिक यूनिवर्सिटी को अगले पांच सालों में दस हज़ार करोड़ रूपये आवंटित किए जाएंगे।

इन  यूनिवर्सिटी को चैलेंज के रूप में सामने आना होगा। इन यूनिवर्सिटी को अपनी सामर्थ्य को सिद्ध करना होगा।  इनका विभिन्न पैमानों पर चुनाव किया जाएगा। मोदी ने इसे सेंट्रल यूनिवर्सिटी से भी आगे की सोच बताया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पीयू को इसमें आगे आना होगा। भाषण में मोदी ने बिहार और पटना यूनिवर्सिटी की जमकर तारीफ की ।

पीयू की तारीफ की

प्रधानमंत्री ने पटना विश्वविद्यालय की तारीफ करते हुए कहा कि आज हमारा देश जहां भी है उसमें इस विश्वविद्यालय का बड़ा योगदान है। हर राज्य में वरिष्ठ सिविल सर्विसेज के अधिकारी पटना विश्वविद्यालय के पढ़े हुए होते हैं। शिक्षा का उद्देश्य है दिमाग को खाली और खुला करना लेकिन हमारा जोर हमेशा दिमाग को भरने में रहा।

नीतीश की पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने की मांग पर प्रधानमंत्री ने कहा केंद्रीय विश्वविद्यालय बीते जमाने की बात है। इसे उससे आगे ले जाना चाहता हूं।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार एक ऐसी योजना लाई है जिसके तहत आने वाले पांच साल में देश के 10 प्राइवेट और 10 सरकारी विश्वविद्यालयों को वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा। इसके लिए पूरी प्रक्रिया राजनीतिक हस्तक्षेप से दूर होगी। प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ 10 प्राइवेट और 10 सरकारी विश्वविद्यालयों को सरकार 10 हजार करोड़ रुपए की सहायता देकर वैश्विक स्तर का बनाएगी।

यह यूनिवर्सिटी इस बात का सुबूत है कि जो बीज सौ साल पहले बोया गया जिसने कई बड़ी हस्तियां पैदा कीं। इसी यूनिवर्सिटी से निकलकर कई विभूतियों ने देश-विदेश में नाम कमाया है। पहला राज्य है जहां सिविल सर्विस परीक्षा पास करने वाले छात्र हैं। इस विश्विवद्यालय का बड़ा योगदान है। 

सांप से नहीं अब माउस से खेलती है नई पीढ़ी

पीएम ने कहा कि पहले की पीढ़ी सांप से खेलती थी आज की नई पीढ़ी माउस से खेलती है। गणेश जी वाले माउस से नहीं कंप्यूटर के माउस की बात कर रहा हूं। पीएम ने सबसे दिमाग को खाली करने और उसे खोलने की अपील करते हुए कहा कि आज इनोवेशन को बढ़ावा देने की जरूरत है आज भारत स्टार्टअप की दुनिया में चौथे पायदान पर है। हमारे देश में सपनों को पूरा करने की ताकत है।

तकनीकी शिक्षा जरूरी 

पीएम ने तकनीकी शिक्षा पर जोर देते हुए सभी यूनिवर्सिटीज से आह्वान किया कि तकनीकी शिक्षा पर जोर दें, तकनीक के माध्यम से बड़ी समस्याएं भी सुलझाई जा सकती हैं। शिक्षा की गति धीमी है इसे तेज करना जरूरी है।मैं पटना यूनिवर्सिटी को सबसे एक कदम आगे ले जाना चाहता हूं। हमारा हिंदुस्तान जवान है।  देश के सपने जवान हैं, इसे पूरा करने के लिए सबको आगे आने की जरूरत है। 

पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व के प्रधानमंत्रियों ने हमारे लिए कुछ अच्छे काम का मौका छोड़ा और आज मुझे ये मौका मिला है कि मैं इस एतिहासिक विश्वविद्यालय के शताब्दी दिवस में मौजूद हूं। 

गंगा और ज्ञान की धरती है बिहार 

बिहार गंगा और ज्ञान दोनों हैं। नालंदा और विक्रमशिला का जिक्र करते हुये पीएम ने कहा कि जितनी पुरानी यहां गंगा धारा बहती है उतनी ही पुरानी यहां की ज्ञान धारा बहती है। मैं बिहार के विकास के लिए सीएम नीतीश के लिए जो काम किया जा रहा है उसकी प्रशंसा करता हूं। 

सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था

प्रधानमंत्री विशेष विमान से सुबह 10:40 बजे पटना हवाई अड्डे पहुंचे और वहां से सीधे पटना साइंस कॉलेज परिसर रवाना हुए, जहां पटना विश्वविद्यालय के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में शताब्दी समारोह का आयोजन किया गया था।

पुलिस मुख्यालय के मुताबिक, पटना से मोकामा तक 3500 से ज्यादा अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था। इसके अलावा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और विशेष कार्यबल को भी लगाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.