Move to Jagran APP

PM Modi Virtual Rally: चुनाव के पहले PM मोदी ने दी बड़ी सौगात, बोले- कोशिश यह कि विकास की उड़ान भरे बिहार

PM Modi Virtual Rally पीएम मोदी आज पूर्वी चंपारण तथा बांका में दो एलपीजी बॉटलिंग प्लांट तथा एक पाइपलाइन का उद्घाटन किया। इस महीने पीएम के छह कार्यक्रमों में यह दूसरा है।

By Amit AlokEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 07:07 AM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 08:20 PM (IST)
PM Modi Virtual Rally: चुनाव के पहले PM मोदी ने दी बड़ी सौगात, बोले- कोशिश यह कि विकास की उड़ान भरे बिहार
PM Modi Virtual Rally: चुनाव के पहले PM मोदी ने दी बड़ी सौगात, बोले- कोशिश यह कि विकास की उड़ान भरे बिहार

पटना, जेएनएन। PM Modi Virtual Rally: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) के पहले राज्‍य में विभिन्न योजनाओं-परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास कार्यक्रमों में तेजी आ गई है। इसी सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को पारादीप-मुजफ्फरपुर एलपीजी पाइपलाइन परियोजना के तहत हरसिद्धि पूर्वी चंपारण में हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) और दुर्गापुर-बांका क्षेत्र में इंडियन ऑयल (Indian Oil) के नवनिर्मित बांका एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का उद्घाटन किया। उन्‍होंने पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन के दुर्गापुर-बांका खंड के 634 करोड़ की लागत से 193 किमी लंबी पाइपलाइन का भी उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम के आरंभ में रघुवंश प्रसाद सिंह के निधन को लेकर संवेदना प्रकट किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी कोशिश यह है कि बिहार विकास की नई उड़ान भरे। उन्‍होंने दुहराया कि मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) बिहार में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के चेहरा हैं।

loksabha election banner

विदित हो कि विधानसभा चुनाव की आचार संहिता (Election Code of Conduct) लागू होने के पहले तक प्रधानमंत्री बिहार में 16 हजार करोड़ की योजनाओं की शुरुआत करने जा रहे हैं। इस दौरान वे अलग-अलग कार्यक्रमों में लोगों से संवाद भी करेंगे। रविवार का कार्यक्रम इसी की कड़ी रही। इसके पहले प्रधानमंत्री ने गुरुवार को बिहार में मत्स्यपालन, पशुपालन व कृषि विभागों से जुड़ी 294 करोड़ रुपयों की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया था। विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले आगे भी प्रधानमंत्री 15, 18, 21 और 23 सितंबर को उदघाटन व शिलान्यास के कार्यक्रम करेंगे।

प्रधानमंत्री के सवा लाख करोड़ रुपये के पैकेज से पूरा हुआ काम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को बिहार से जुड़ी पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्रालय की 901 करोड़ रुपये की तीन योजनाओं का वर्चुअल समारोह में शुभारंभ किया। पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर- मुजफ्फरपुर पाइपलाइन के दुर्गापुर-बांका खंड के 634 करोड़ की लागत से 193 किमी लंबी पाइपलाइन के साथ ही बांका में 131 करोड़ की लागत से एलपीजी बॉटलिंग प्लांट जनता को समर्पित किया। यह काम प्रधानमंत्री के सवा लाख करोड़ रुपये के पैकेज से पूरा हुआ है। इसके अलावा वे 136 करोड़ की लागत से पूर्वी चंपारण के सुगौली में न्यू एलपीजी प्लांट का भी शुभारंभ किया। उद्घाटन समारोह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान, केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने भी संबोधित करेंगे। राज्यपाल फागू चौहान भी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए।

प्रधानमंत्री बोले: बिहार देश की प्रतिभा का पावर हाउस

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब मैं कहता हूं कि बिहार देश की प्रतिभा पावर हाउस है। ऊर्जा केंद्र है तो इसमें कोई अतिश्योक्ति नहीं है। आंखों में बड़े-बड़े सपने लिए देश के लिए कुछ कर गुजरने का जज्बा लिए सबके-सब कुछ अलग करने में जुटे हैं। देश-दुनिया के किसी कोने में चले जाइए बिहार की प्रतिभा चमत्कार जरूर देखने को मिलेगा। उद्घाटन कार्यक्रम का संबोधन प्रधानमंत्री ने अंगिका में शुरू किया।

परियोजना से जुड़े सभी साथियों का बहुत-बहुत बधाई

उन्होंने कहा कि साथियों कुछ वर्ष पहले बिहार के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की गई थी। इसमें सर्वाधिक फोकस आधारभूत संरचना के विकास पर किया गया था। इसी पैकेज के तहत महज डेढ़ वर्ष पहले मैंने गैस पाइप लाइन योजना शिलान्यास किया था। परियोजना के रास्ते 10 बड़ी नदियां, कई किलो मीटर लंबे घने जंगल और पथरीले रास्ते हों तो काम करना आसान नहीं होता है। परियोजना से जुड़े सभी साथियों का बहुत-बहुत बधाई देता हूं।

विकास के मामले में दशकों पीछे छूट गया था बिहार

प्रधानमंत्री ने कहा कि पटना, पूर्णिया और मुजफ्फरपुर में एलपीजी प्लांट के काम पहले पूरा किए जा चुके हैं। जगदीशपुर-हल्दिया पाइप लाइन परियोजना उस दौर में पूरा हो रहा है। देश और बिहार उस दौर से बाहर निकल रहा है जिस दौर में एक पीढ़ी काम शुरू होते हुए देखती थी, तो दूसरी पीढ़ी पूरा होते हुए। बिहार और पूर्वी भारत विकास के मामले में दशकों पीछे छूट गया था। इसके पीछे वजह राजनीति और आर्थिक थी। एक समय था जब रोड कनेक्टिविटी, एयरवेज कनेक्टिविटी और इंटरनेट कनेक्टिविटी सरकारों की प्राथमिकताओं में था ही नहीं। सोंच में गड़बड़ी थी। आज देश के अनेकों शहरों में सीएनजी पहुंच रही है। अब बिहार और पूर्वी भारत के शहरों में लोगों सीएनजी और पीएनजी उपलब्ध हो रहा है।

दोनों प्लांट से पूर्वी और उत्तर बिहार को मिलेगी सुविधा

उन्होंने कहा कि देश के सात राज्यों को पाइप लाइन से गैस पहुंचने की यह सबसे बड़ी विश्व की परियोजनाओं में एक हो जाएगी। बिहार को आज समर्पित किए गए दोनों प्लांट में सवा करोड़ से ज्यादा सिलेंडर भरने की क्षमता है। दोनों प्लांट से पूर्वी और उत्तर बिहार के तमाम जिलों को इसकी सुविधा मिलेगी। यही नहीं, झारंखड के गोड्डा, देवघर, दुमका, पाकुड़ समेत कई जिलों को इसका लाभ मिलेगा। यही नहीं, उत्तर प्रदेश के कई जिले लाभान्वित होंगे। तीनों प्रदेश में लाखों को लोगों रोजगार मिलेगा। बरौनी का खाद कारखाना जो बंद हो गया था, गैस पाइप लाइन की मदद से शीघ्र शुरू होने की उम्मीद है। सीएनजी आधारित स्वच्छ यातायात की सुविधा लोगों को मिलेगा। धुआं रहित किचेन के आंदोलन को गति मिलेगी। उज्ज्वला योजना से आठ करोड़ गरीब के जीवन में क्या परिवर्तन आया है। इसकी कल्पना कीजिए। संक्रमण के खतरों के बावजूद आज भी हम सिलेंडर की सप्लाई चेन बनाए हुए हैं। सवा करोड़ गरीब परिवारों को  मुफ्त गैस कनेक्शन दिया गया है।

कोशिश यह कि बिहार विकास की नई उड़ान भरे बिहार

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारे उपर बिहार का कर्ज है। हम बिहार के हर एक क्षेत्र में विकास का प्रयास कर रहे हैं, ताकि बिहार विकास की नई उड़ान भरे। सार्थियों बिहार में कुछ लोग यह कहते थे कि तुम लोग पढ़ लिखकर क्या करोगे। तुम्हें तो खेत में ही काम करना है। ऐसे लोगों ने बिहार का बहुत नुकसान किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि नीतीश कुमार ने नए भारत और नए बिहार के निर्माण में बड़ी भूमिका निभाई है। कहा कि बिहार कई सालों तक विकास के मामले में पीछे था। एक समय था जब सड़क व इंटरनेट कनेक्टिविटी जैसे विषयों पर बिहार में चर्चा नहीं होती थी। पहले एलपीजी गैस कनेक्शन बड़े व संपन्न घरों की निशानी होता था, लेकिन अब ये अवधारणा बदल चुकी है।

नीतीश को बताया बिहार में एनडीए क चेहरा

प्रधानमंत्री ने बिहार में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के चेहरे के तौर पर नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नाम का समर्थन किया तथा राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) पर निशाना साधा। कहा कि बिहार में शिक्षा के बड़े बड़े केंद्र खुल रहे हैं। मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेज खुल रहे हैं। केंद्र सरकार की अन्य उपलब्धियां भी गिनाईं। स्टार्टअप और मुद्रा योजना के अलाव स्किल इंडिया योजना के बारे में विस्तार से बताया।

रघुवंश के निधन पर जताया शोक

रघुवंश बाबू ने तीन चार पत्र लिखकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अगवत कराया था। मैं नीतीश जी से आग्रह करूंगा कि रघुवंश प्रसादजी ने अपनी आखिरी पत्र में जो भावनाएं प्रकट है उसे जरूर पूरा करें। नीतीश जी आप और मैं दोनों मिलकर विकास की ओर रघुवंश बाबू ने ध्यान आकृष्ट किया था उसे पूरा करने का प्रयास करें।

चुनाव की घोषणा के पहले पीएम मोदी के छह कार्यक्रम

विदित हो कि गत विधानसभा चुनाव की तरह इस बार भी भारतीय जनता पाटी (BJP) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैलियों की तैयारी कर रही है। चुनाव की घोषणा के पहले उद्घाटन व शिलान्‍यास कार्यक्रमों के तहत हो रहे कार्यक्रमों को इसी नजर से देखा जा रहा है। इनमें पहला कार्यक्रम गुरुवार को हो चुकस है तो दूसरा रविवार को आज हुआ। आगे प्रधानमंत्री 15, 18, 21 और 23 सितंबर को भी उदघाटन व शिलान्यास के कार्यक्रम करेंगे।

चुनाव के पहले पीएम मोदी ने बिहार के लिए खोला खजाना

बताया जा रहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव के पहले प्रधानमंत्री ने राज्‍य के लिए खजाना खोल दिया है। सूत्र बताते हैं कि आने वाले दिनों में पीएम नमामि गंगा प्रोजेक्ट के तहत सीवेज ट्रीटमेंट तथा पटना में महत्वाकांक्षी रिवट फ्रंट योजना की भी शुरूआत करेंगे। आगे वे बिहार को रेलवे और हाईवे प्रोजेक्ट कर सौगातें भी देंगे।

चुनाव में दो दर्जन से अधिक रैलियां संभावित

दरअसल, भारतीय जनता पार्टी 2015 के विधानसभा चुनाव की तरह ही इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सर्वाधिक रैलियां करवाने की तैयारी में है। विधानसभा चुनाव की घोषणा से पहले उद्घाटन व शिलान्यास के तहत छह कार्यक्रमों के बाद चुनाव की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री की दो दर्जन से अधिक चुनावी रैलियां भी संभावित हैं। बीते विधानसभा चुनाव में भी प्रधानमंत्री ने ताबड़तोड़ 30 रैलियां की थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.