Move to Jagran APP

PM Modi Virtual Rally: भारत तभी आत्मनिर्भर होगा जब बिहार आत्मनिर्भर होगा: धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के पहले ही नरेंद्र मोदी ने 2013 में गांधी मैदान की रैली में मिशन पूर्वोदय की कल्पना की थी। पढ़ें उनका भाषण-

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 04:45 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 07:18 PM (IST)
PM Modi Virtual Rally: भारत तभी आत्मनिर्भर होगा जब बिहार आत्मनिर्भर होगा: धर्मेंद्र प्रधान
PM Modi Virtual Rally: भारत तभी आत्मनिर्भर होगा जब बिहार आत्मनिर्भर होगा: धर्मेंद्र प्रधान

पटना, जेएनएन। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि इस देश के विकास के लिए सभी प्रधानमंत्रियों ने काम किया, लेकिन प्रधानमंत्री बनने के पहले ही नरेंद्र मोदी ने 2013 में गांधी मैदान की रैली में मिशन पूर्वोदय की कल्पना की। उनका मानना था कि जब तक पश्चिम-दक्षिण की तरह देश का पूर्वी हिस्सा आगे नहीं बढ़ेगा,  विकसित भारत की कल्पना नहीं की जा सकती। यदि बिहार की मेहनत से महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, तमिलनाडु और पंजाब की आर्थिक उन्नति होती है तो उसी तरह बिहार का विकास भी जरूरी है। 

loksabha election banner

पीएम ने मिशन पूर्वाेदय के विकास के लिए कई योजनाएं बनाईं

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने अपने छह वर्ष के कार्यकाल में मिशन पूर्वाेदय के विकास के लिए कई योजनाएं बनाईं। इसी के तहत बरौनी रिफाइनरी (तेल शोधक कारखाना) के साथ ही बरौनी खाद कारखाना को आगे लाने की जिम्मेदारी उनके मंत्रालय को सौंपी। 14 हजार करोड़ रुपये से बरौनी रिफाइनरी का काम शुरू किया गया। इसके साथ ही किसानों की आवश्यकता को देखते हुए बरौनी खाद कारखाने को भी आगे लाने का काम किया जा रहा है। धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि आज का कार्यक्रम उनके इसी मिशन की एक छोटी से झलक है। उज्ज्वला योजना आज के कार्यक्रम का मुख्य विषय है। इस योजना के तहत न केवल ज्यादा कनेक्शन दिए गए, बल्कि अधिक आपूर्ति व वितरण भी सुनिश्चित किया गया।

देश की सबसे बड़ी पाइल लाइन होगी बरौनी पाइप लाइन

केंद्रीय मंत्री ने कहा बरौनी पाइप लाइन देश की सबसे बड़ी पाइल लाइन होगी, जिससे कच्चे तेल (पेट्रोल-डीजल) की आपूर्ति होगी। सोमवार को प्रधानमंत्री ने जिस पाइप लाइन का उद्घाटन किया, वह पारादीप से निकल कर मुजफ्फरपुर तक जाएगी। सुदूर गुजरात से एक पाइप लाइन निकल कर गोरखपुर तक आती है और आने वाले दिनों में गोरखपुर और मुजफ्फरपुर को जोडऩे से यह पाइप लाइन भारत की 45 फीसद एलपीजी आवश्यकता को पूरी करेगी और दुनिया की सबसे बड़ी पाइप लाइन होगी। आने वाली पीढ़ी के लिए आधारभूत संरचना के लिए नेचुरल पाइप लाइन भी बिहार में शुरू की जा रही है। ज्यादा रोजगार के लिए, ज्यादा आर्थिक विकास के लिए प्रधानमंत्री द्वारा ज्यादा कार्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं। ये तमाम कार्य बिहार सरकार के सहयोग से हो रहे हैं। भारत आत्मनिर्भर तभी हो पाएगा, जब बिहार आत्मनिर्भर हो जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.