पटना [जेएनएन]। कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी इसी वर्ष पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद संभाल लेंगे। ऐसा हम नहीं कह रहे, यह दावा किया है बिहार दौरे पर आए राज्यसभा सांसद और वरिष्ठ कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने। केंद्र की पीएम मोदी सरकार पर बरसते हुए पुनिया ने कहा कि मोदी के तीन साल दलितों और महिलाओं के विरोध मे ही बीत गए।

पटना में बुधवार को मीडिया से मुखातिब पीएल पुनिया ने कहा कि कांग्रेस के सांगठनिक चुनाव की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। अक्टूबर तक चुनाव समाप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। चुनाव समाप्त होने के साथ ही पार्टी राहुल गांधी को अध्यक्ष पद का जिम्मा सौंप देगी।

बिहार कांग्रेस के अध्यक्ष अशोक चौधरी ने भी राहुल को अध्‍यक्ष बनाए जाने की बात का समर्थन किया। उन्‍होंने कहा कि राहुल गांधी के अध्यक्ष बनने से युवाओं को नई उर्जा मिलेगी और पार्टी मजबूती से आगे बढ़ेगी।

केंद्र सरकार पर बरसते हुए पुनिया ने कहा है कि मोदी सरकार के तीन साल दलितों और महिलाओं के विरोध मे ही बीत गए। इस पार्टी के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी हों या फिर हरियाणा के मुख्यमंत्री खट्टर, महिलाओं को लेकर राय उनकी मानसिकता उजागर करती है।

पुनिया ने कहा कि मोदी सरकार अपने तीन साल के कार्यकाल में हर मोर्चे पर विफल रही है। शिक्षा की बदहाली का हवाला देकर उन्होंने कहा कि आज हर साल 4.7 करोड़ बच्चे स्कूल छोडऩे को मजबूर हैं। यूनेस्को की रिपोर्ट कहती है कि सरकारी स्कूलों में पांच लाख शिक्षकों के पद रिक्त हैं। फरवरी महीने से मिड डे मील को आधार से जोड़ा गया है। नतीजा 14 करोड़ बच्चे दोपहर के मिलने वाले भोजन से वंचित हो गए हैं। उच्च शिक्षा की स्थिति भी कमोबेश ऐसी ही है। यूजीसी के बजट में 55 फीसद तक की कटौती कर दी गई है।

पुनिया ने कहा कि मोदी सरकार की नीतियों का ही दुष्परिणाम है कि देश में बेरोजगारों की फौज खड़ी हो रही है। हर महीने 10 लाख युवा बेरोजगारों की पंक्ति में शामिल हो रहे हैं। आइटी क्षेत्र में नौकरियों में हो रही कटौती जगजाहिर है।

उन्होंने मनरेगा, महिलाओं पर बढ़ते अत्याचार, दिल्ली और भाजपा शासित प्रदेशों में अपराध की बढ़ती दर, महिलाओं के साथ छेड़खानी, दुष्कर्म और हत्या की घटनाओं पर प्रकाश डालती रिपोर्ट भी जारी की। 

Posted By: Amit Alok

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस