Move to Jagran APP

पटना में धमाके की बड़ी योजना विफल, लश्कर से जुड़े पांच आतंकी गिरफ्तार

पिछले दिनों रक्सौल सीमा से पकड़े गए पांच युवकों में दो पाकिस्तानी हैं और इनके तार लश्कर ए तैयबा से जुड़े हैं। एनआइए के मुताबिक इनलोगों की योजना पटना में बड़ा आतंकी हमला करने की थी।

By Pramod PandeyEdited By: Published: Tue, 11 Oct 2016 10:58 AM (IST)Updated: Tue, 11 Oct 2016 08:31 PM (IST)
पटना में धमाके की बड़ी योजना विफल, लश्कर से जुड़े पांच आतंकी गिरफ्तार

पटना [वेब डेस्क ]। राष्ट्रीय जांच एजेंसी द्वारा नेपाल सीमा पर पूर्वी चंपारण जिले के रक्सौल से दबोचे गए संदिग्ध आतंकी संगठन लश्कर से जुड़े हैं। इनकी योजना पटना में बड़ा धमाका करने की थी। इनका नेतृत्व यूसूफ मौलाना कर रहा था जो वर्द्धमान बम ब्लास्ट का आरोपी है। लेकिन पहले से मिली सूचना के आधार पर इन्हें बिहार में नेपाल से लगती सीमा से दबोच लिया गया। इनके संबंध वर्द्धमान ब्लास्ट से भी बताए जा रहे हैं।

loksabha election banner

राष्ट्रीय जांच एजेंसी के आला अधिकारी ने बताया कि इनके कब्जे से पटना के कई महत्वपूर्ण इलाकों का नक्शा मिला है। इन लोगों से कड़ी पूछताछ चल रही है। इनकी गिरफ्तारी रक्सौल सीमा से किेए की पुष्टि हो गई है। अब तक सुरक्षा एजेंसियां यह बताने से परहेज कर रही थीं। गिरफ्तार युवकों में दो के पाकिस्तानी होने की भी पुष्टि हुई है। दोनों लश्कर से कई साल से जुड़े हैं।

पढ़ेंः पटनाः पंडाल के पास झूलते तार की चपेट में आने से दो की मौत, दो जख्मी

एनआइए के एक अधिकारी ने सिर्फ इतना कहा कि पश्चिम बंगाल के गोलपुर वीरभूमि क्षेत्र के आतंकी संगठन (जेएएमबी) के संचालकों में एक युसूफ मौलाना समेत उसके चार सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया है। वर्द्धमान बम ब्लास्ट के बाद से बंगाल एटीएस को युसूफ की सरगर्मी से तलाश थी।

सूत्रों के मुताबिक, एनआइए को सूचना मिली थी कि युसूफ अपने सहयोगियों के साथ नेपाल के रास्ते भारत में प्रवेश कर चुका है। बंगाल एटीएस व एनआइए ने पीछा किया और इन्हें रक्सौल से पकड़ा गया। हालांकि चार दिन पहले गिरफ्तारी की भनक मिलने पर दरभंगा एसएसपी सत्यवीर सिंह, मधुबनी एसपी दीपक वर्णवाल और मोतिहारी एसपी जितेन्द्र राणा ने इस बारे में कोई जानकारी होने से इन्कार किया था।

पढ़ेंः कभी इनके नाम से थर्राता था बिहार, आज जेल में काट रहे दिन

गौरतलब है कि पहले भी कई रक्सौल सीमा से यासीन भटकल और कई आतंकियों की गिरफ्तारी हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.