Move to Jagran APP

तय अहर्ता के साथ होगी शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की नियुक्ति, शिक्षा निदेशक ने जारी किया आदेश

बिहार में शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों (Physical education instructors) की बहाली तय अहर्ता के साथ होगी। पटना हाईकोर्ट के आदेश के आलोक में प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश ने बुधवार को इस आशय का आदेश जारी कर दिया है।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Thu, 05 May 2022 08:56 AM (IST)Updated: Thu, 05 May 2022 08:56 AM (IST)
तय अहर्ता के साथ होगी शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की नियुक्ति, शिक्षा निदेशक ने जारी किया आदेश
शारीरिक शिक्षा अनुदेशकों की बहाली पर आदेश जारी। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना,  राज्य ब्यूरो। पटना उच्च न्यायालय (Patna High Court) के आदेश के आलोक में बिहार पंचायत प्रारंभिक शिक्षक (नियोजन एवं सेवाशर्त) नियमावली, 2012 और बिहार नगर प्रारंभिक शिक्षक (नियोजन एवं सेवाशर्त) नियमावली, 2012 तथा पात्रता परीक्षा 2019 में तय अहर्ता के आलोक में शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य अनुदेशकों की नियुक्ति होगी। इस संबंध में प्राथमिक शिक्षा निदेशक रवि प्रकाश की ओर से बुधवार को आदेश जारी किया गया।

loksabha election banner

कम से कम दो वर्ष का प्रमाणपत्र जरूरी 

निदेशक के मुताबिक नियमावली-2012 में शारीरिक शिक्षा अनुदेशक के पद पर नियुक्ति में यह अहर्ता है कि अभ्यर्थी भारत का नागरिक हो। किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक परीक्षा पास हो और किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से शारीरिक शिक्षा में सर्टिफिकेट/ डिप्लोमा/ डिग्री हासिल हो। इसी के आधार पर पात्रता परीक्षा का आयोजन 2019 में किया गया। उक्त नियमावली में यह भी स्पष्ट है कि शारीरिक शिक्षा अनुदेशक के पद पर नियुक्ति में आवश्यक अहर्ता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 50 प्रतिशत अंक समेत उच्च माध्यमिक (कक्षा 12वीं या इसके समतुल्य) के साथ अन्य शैक्षणिक योग्यता का निर्धारण करते हुए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त किसी भी संस्थान से शारीरिक शिक्षा में कम से कम दो वर्ष का प्रमाण पत्र या डिप्लोमा होना निर्धारित है। 

सीयूईटी 2022 के लिए राज्य से साढ़े 17 हजार से अधिक आवेदन

कामन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी 2022) के लिए छह मई तक ही आनलाइन आवेदन किए जा सकते है। देश के टाप विश्वविद्यालय, केंद्रीय विश्वविद्यालय और बड़े कालेजों में नामांकन के लिए सीयूईटी 2022 की प्रक्रिया चल रही है। इसमें 44 केंद्रीय विश्वविद्यालय व 72 अन्य विश्वविद्यालयों में स्नातक के लिए आवेदन लिए जा रहे है। अंतिम रूप से अभ्यर्थी छह मई की शाम पांच बजे तक वेबसाइट https://cuet.samarth.ac.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है।  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए ) के अधिकारियों के अनुसार बुधवार की शाम तक लगभग चार लाख 90 हजार से अधिक आवेदन आए है। इसमें साढ़े 17 हजार से अधिक आवेदन बिहार के अभ्यर्थियों के है। सबसे अधिक लगभग 79 हजार आवेदन उत्तर प्रदेश से हैं। दिल्ली से 47 हजार, हरियाणा से 18 हजार, मध्य प्रदेश से 14 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं ने आवेदन दिए है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.