Move to Jagran APP

HDFC बैंक का एटीएम उखाड़ने में फुलवारीशरीफ और औरंगाबाद के कुरैशी गैंग पर संदेह, चार हिरासत में

फरवरी 2018 से 2019 जनवरी में 15 एटीएम काट उड़ा चुके है 1.15 करोड़ रुपये। डेढ़ साल पूर्व कुरैशी गैंग के चार शातिरों की हुई थी गिरफ्तारियां कुछ जेल से बाहर। जेल से छूटने वाले गिरोह की पहचान में जुटी पुलिस चार संदिग्धों से पूछताछ।

By Vyas ChandraEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 11:20 AM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 11:20 AM (IST)
HDFC बैंक का एटीएम उखाड़ने में फुलवारीशरीफ और औरंगाबाद के कुरैशी गैंग पर संदेह, चार हिरासत में
एटीएम काटने वाले गिरोह की पहचान में जुटी पुलिस। सांकेतिक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। फुलवारीशरीफ में कैश सहित एटीएम मशीन उखाड़ने वाले गिरोह की पहचान कर गिरफ्तारी के लिए पुलिस औरंगाबाद, फुलवारीशरीफ, बेउर, बिहटा और नौबतपुर में दबिश दे रही है। चार संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। पुलिस को संदेह है कि इस वारदात के पीछे पूर्व में एटीएम काटने वाले गिरोह का हाथ है, जिनका कनेक्शन फुलवारीशरीफ और औरंगाबाद से है। ऐसे में फुलवारीशरफ और कुरैशी गैंग पर पुलिस को शक है। यह गैंग पूर्व में भी बोलेरो और स्कार्पियो में सवार होकर पटना में कई एटीएम काट चुका है। औरंगाबाद से खाली एटीएम बरामद होने के बाद पुलिस को जिस गिरोह पर संदेह था उससे जुड़े कई अहम सुराग भी मिल चुके है। फुलवारीशरीफ और कुरैशी गैंग फरवरी 2018 से जनवरी 2019 के बीच करीब 15 एटीएम काट चुके हैं। तब पुलिस ने कुरैशी गैंग के साथ ही 14 से अधिक शातिरों गिरफ्तार कर जेल भेजा था। इनके पास से बिना नंबर की स्कार्पियो और एटीएम मशीन भी बरामद की गई थी। 

loksabha election banner

एटीएम के आसपास गश्ती से थम गई थी वारदात

लगातार हो रही वारदात के बाद सभी थाने की पुलिस को निर्देश दिया गया था कि रात में अपने क्षेत्र में घूमकर एटीएम पर नजर रखेंगे। थानेदार हर दिन इसका रिपोर्ट भेजते हैं। इसी वजह से डेढ़ साल से एटीएम काटने का प्रयास तो किया गया, लेकिन रुपये बच गए और कई शातिर एटीएम में ही पकड़े गए। दो माह पूर्व ही कंकड़बाग, छह माह पूर्व पाटलिपुत्र में गैस कटर लेकर एटीएम काटने पहुंचे आठ से अधिक शातिर मौके पर ही दबोचे गए थे। बुधवार की रात करीब 11 बजे थाना पुलिस की गश्ती गाड़ी एसडीएफसी के एटीएम के पास से ही गुजरी थी। लेकिन इस बार शातिर अपनी कारगुजारी को अंजाम देने में सफल रहे। 

  • फरवरी 2018: फुलवारीशरीफ में एडीएफसी का एटीएम काटकर सात लाख की चोरी
  • मार्च 2018: अनिसाबाद में एचडीएफसी व शिवपुरी में इंडिकैश का एटीएम काटा गया।
  • जुलाई 2018: बेउर के प्रगति नगर में एक्सिस बैंक का एटीएम काटकर चोरी की गई।
  • जुलाई 2018: बाढ़ के एनटीपीसी में 12 लाख कैश सहित एटीएम मशीन उखाड़ ले गए।
  • जुलाई 2018: बिहटा के राघोपुर में एसबीआई एटीएम काट निकाले गए कैश बाक्स। 
  • अगस्त 2018: अगमकुआं क्षेत्र में एसबीआइ एटीएम काट निकाले गए नौ लाख रुपये। 
  • अगस्त 2018:पत्रकारनगर में एसबीआइ एटीएम काट शातिर दस लाख रुपये लेकर फरार। 
  • अगस्त 2018: मनेर में बैंक आफ बड़ौदा के एटीएम से उड़ाए गए थे दस हजार। 
  • नवंबर 2018: सगुना मोड़ पर केनरा बैंक का एटीएम काटकर आठ लाख की चोरी। 
  • नवंबर 2018: बेउर में यूनियन बैंक के एटीएम काटकर शातिर 34 लाख उड़ा ले गए।
  • जनवरी 2019: जक्कनपुर, अगमकुआं, आलमगंज में एटीएम काट 35 लाख की चोरी

बैंक व पुलिस की सतर्कता से बचे कई एटीएम

फरवरी 2021 में पाटलिपुत्र कालोनी में गैस कटर से एटीएम काटने का प्रयास किया जा रहा था। क्विक मोबाइल जवान वहीं से गुजर रहा था। संदेह होने पर वह एटीएम में गया तो चोर गैस कटर छोड़कर भागने लगे। जवान ने एक शातिर को दबोच लिया। बाद में तीन अन्य शातिर पकड़े गए। इस तरह 13 लाख रुपये बच गए। दूसरी घटना अप्रैल 2021 की है। कंकड़बाग के शालीमार के समीप पंजाब नेशनल बैंक की एटीएम मशीन पांच शातिर गैस कटर से काट रहे थे। तभी मुंबई स्थित कंट्रोल रूम में अलार्म बज गया। मुंबई से कंकड़बाग थाना पुलिस को इसकी सूचना दी गई। पुलिस जब एटीएम के बाहर पहुंची तो शातिर आधा एटीएम काट चुके थे। पुलिस ने पांचों शातिरों को मौके पर ही गिरफ्तार कर लिया। पुलिस की सक्रियता से 25 लाख रुपये बच गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.