Move to Jagran APP

बिहार बोर्ड का बड़ा निर्णय: मैट्रिक-इंटर की उत्तपुस्तिकाओं पर अब विद्यार्थियों के फोटो भी

बिहार सरकार ने तय किया है कि अगले वर्ष से मैट्रिक व इंटर की परीक्षा के लिए उपयोग में लाई जाने वाली उत्तरपुस्तिका व ओएमआर शीट पर विद्यार्थियों के नाम के साथ उनकी तस्वीर भी रहेगी।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 08:09 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 10:37 PM (IST)
बिहार बोर्ड का बड़ा निर्णय: मैट्रिक-इंटर की उत्तपुस्तिकाओं पर अब विद्यार्थियों के फोटो भी
बिहार बोर्ड का बड़ा निर्णय: मैट्रिक-इंटर की उत्तपुस्तिकाओं पर अब विद्यार्थियों के फोटो भी

पटना [राज्य ब्यूरो]। बिहार सरकार ने तय किया है कि अगले वर्ष से मैट्रिक व इंटर की परीक्षा के लिए उपयोग में लाई जाने वाली उत्तरपुस्तिका व ओएमआर शीट पर विद्यार्थियों के नाम के साथ-साथ उनकी तस्वीर भी रहेगी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति दो करोड़ उत्तरपुस्तिकाओं पर विद्यार्थियों की तस्वीर प्रिंट कराएगा। इसके अतिरिक्त अगले तीन महीने के अंदर यह व्यवस्था भी प्रभावी हो जाएगी कि परीक्षा समिति की देखरेख में होने वाली अन्य परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाओं के पहले पन्ने पर परीक्षार्थी की तस्वीर प्रिंट रहेगी।

loksabha election banner

परीक्षा में सभी किस्म की गड़बड़ी को रोकने को केंद्र में रख यह व्यवस्था की जा रही है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में शनिवार को सीएम सचिवालय स्थित संवाद कक्ष में हुई बैठक में इस आशय का निर्णय लिया गया। शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा, मुख्य सचिव दीपक कुमार,अपर मुख्य सचिव शिक्षा आरके महाजन व परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर भी इस मौके पर मौजूद थे।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने मुख्यमंत्री की बैठक में हुए निर्णयों के संबंध में बताया कि उत्तरपुस्तिका व ओएमआर सीट पर परीक्षार्थी की तस्वीर प्रिंट कराने की व्यवस्था करने वाला बिहार पहला राज्य होगा। इसके अतिरिक्त 1952 में बने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अधिनियमों में भी बदलाव किया जा रहा है। परीक्षा समिति की ओर से संबद्ध विद्यालयों को जो ग्रांट दी जाती है वह अब ऑनलाइन दी जाएगी। विद्यालयों से अनुदान के आवेदन भी ऑनलाइन लिए जाएंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विद्यालयों के निरीक्षण रिपोर्ट भी परीक्षा समिति को अब ऑनलाइन ही उपलब्ध होंगे। 

किशोर ने बताया कि सभी प्रमंडलों में बन रहे परीक्षा भवन का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। अगस्त में एक साथ इन सभी का उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा किया जाएगा। इस वर्ष बिहार विद्यालय परीक्षा समिति देश का वह पहला बोर्ड बन गया है जिसने 28 दिनों में इंटरमीडिएट और 29 दिनों में मैट्रिक के रिजल्ट प्रकाशित कर दिए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.