Move to Jagran APP

पटना डेंटल कॉलेज में पीजी पढ़ाई की कवायद तेज

राज्य सरकार प्रदेश के एकमात्र सरकारी डेंटल कॉलेज पटना डेंटल कॉलेज में स्नातकोत्तर की पढ़ाई प्रारंभ करने की कवायद तेज कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 14 Jul 2018 12:00 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 12:00 PM (IST)
पटना डेंटल कॉलेज में पीजी पढ़ाई की कवायद तेज
पटना डेंटल कॉलेज में पीजी पढ़ाई की कवायद तेज

पटना। राज्य सरकार प्रदेश के एकमात्र सरकारी डेंटल कॉलेज पटना डेंटल कॉलेज में स्नातकोत्तर की पढ़ाई प्रारंभ करने की कवायद तेज कर दी है। इसके लिए शिक्षकों और अनुदेशकों के पचीस नए पद सृजित किए गए हैं। नए पदों के वेतन और भत्ते के लिए राशि भी स्वीकृत हो गई है। डीसीआइ के पास पीजी की पढ़ाई करने का प्रस्ताव जल्द ही भेजा जाएगा।

loksabha election banner

प्रदेश का एकलौता सरकारी डेंटल कॉलेज होने के बाद भी पटना डेंटल कॉलेज सरकार की उपेक्षा का शिकार बन रहा है। सरकार द्वारा कमियों को दूर करने को गंभीरता से नहीं लिया गया है। इसके चलते कॉलेज की शैक्षणिक एवं आधारभूत संरचना की स्थिति खराब होती चली गई। डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया के शिक्षकों एवं आधारभूत संरचना के निर्धारित मानक पूरा नहीं करने के कारण हर साल कॉलेज की मान्यता और नामांकन को लेकर संकट उत्पन्न हो जाता है। यह सिलसिला पिछले कई सालों से चल रहा है। डीसीआइ द्वारा मानक पूरा न करने के कारण 2014 और 2015 में कॉलेज को नामांकन की अनुमति नहीं दी गई। कॉलेज में लेक्चरर के 14, रीडर के 12 और प्रोफेसर के 6 पद हैं। शिक्षक सेवानिवृत होते गए लेकिन उनके स्थान पर नई नियुक्ति नहीं की गई। 1988 के बाद कॉलेज को एक भी स्थाई शिक्षक नहीं मिले। शिक्षकों की कमी के चलते नए कोर्स और पीजी पढ़ाई शुरू नहीं हो पा रही है। राज्य सरकार द्वारा कॉलेज में पीजी की पढ़ाई प्रारंभ करने के लिए शिक्षकों और अनुदेशकों के पचीस नए पद को स्वीकृति दी गई है। सरकार द्वारा वेतन और भत्ते के भुगतान के लिए 2 करोड़ 28 लाख रुपये की मंजूरी दी गई है। नए पद सृजन के बाद राज्य सरकार डीसीआइ के पास कॉलेज में पीजी की पढ़ाई प्रारंभ करने का प्रस्ताव भेजेगी। पद संख्या

प्रोफेसर - 3

रीडर - 10

लेक्चरर- 10

अनुदेशक -2


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.