Move to Jagran APP

बिहार में यहां IPL मैच के लिए हर दिन लगता है दो करोड़ का सट्टा, जानिए कोड वर्ड्स

आइपीएल के मैच तो देश के दूसरे शहरों में खेले जा रहे हैं लेकिन इसका सट्टा हर दिन के हिसाब से दो करोड़ रुपये का बिहार के पूर्णिया जिले में लगाया जा रहा है। इसके लिए कोडवर्ड्स हैं।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 24 Apr 2018 06:53 PM (IST)Updated: Wed, 25 Apr 2018 10:34 PM (IST)
बिहार में यहां IPL मैच के लिए हर दिन लगता है दो करोड़ का सट्टा, जानिए कोड वर्ड्स
बिहार में यहां IPL मैच के लिए हर दिन लगता है दो करोड़ का सट्टा, जानिए कोड वर्ड्स

पूर्णिया [राजीव कुमार]।  देश के महानगरों-बड़े शहरों में खेले जा रहे आइपीएल मैच में पूर्णिया में हर दिन दो करोड़ के सट्टे का खेल खेला जा रहा है। आइपीएल के दौरान सट्टेबाजी दो दर्जन ठिकानों पर संचालित किए जा रहे हैं। सट्टेबाजी के इस खेल में व्हाट्सएप ग्रुप एवं मोबाइल फोन का उपयोग किया जा रहा है। इसमें जिन मोबाइल नंबरों का प्रयोग किया जा रहा है वे सभी फर्जी नाम व पते पर जारी किए गए हैं।

loksabha election banner

सट्टेबाजों ने पुलिस से बचने के लिए हर आइपीएल खेलने वाली टीम का नाम किसी अनाज के नाम पर तय किया है। यहां किसी टीम की हार-जीत से लेकर किस गेंदबाज द्वारा कितने विकेट लिए जाएंगे एवं कौन बल्लेबाज कितने रन बनाएगा इस पर भी सट्टा लगाया जा रहा। किसी गेंदबाज के किस गेंद पर चौके या छक्के अथवा विकेट मिलेगा इसका भी नाप सट्टेबाजों के पास है।

सट्टेबाजी के इस खेल में जुडऩे वाले नए सदस्य को ह्वाट्सएप ग्रुप में जोडऩे के पहले ग्रुप में शामिल पुराना सदस्य उसके पहचान की गारंटी लेता है। बिना पहचान कोई भी सट्टेबाजी के इस खेल में शरीक नहीं हो सकता है। सट्टेबाजों के हर गिरोह के पास सौ से अधिक सदस्य है।

कई गिरोह के पास तो दो से तीन ह्वाट्सएप ग्रुप बने हुए हैं। हर दिन मैच को लेकर दिन के दो बजे से ही बोली लगनी शुरू हो जाती है। पूर्णिया में सट्टेबाजी के इस खेल में आसपास के जिलों कटिहार, किशनगंज अररिया, सहरसा, सुपौल एवं मधेपुरा के सैकड़ों लोग शामिल है। इसमें व्यापारी से लेकर युवा एवं खासकर कॉलेजों में पढऩे वाले छात्र शामिल है।

सोमवार को जब सट्टा खिलाने वाले के मोबाइल पर फोन किया गया तो उसने फोन उठाते ही कहा कि बताइये किस पर दांव लगाना है। उसने सोमवार को होने वाले मैच के लिए दिल्ली का एक हजार एवं पंजाब का बारह सौ की रेट बताया।

सट्टेबाज के जिस मोबाइल नंबर 8804483378 पर फोन कर सट्टा बुक कराया जाता है वह किसी खगेश नाम के व्यक्ति का मोबाइल नंबर है। उसने फोन करने पर यह भी बताया कि सट्टे के इस खेल के लिए उसे पैसे हर हाल में पूर्णिया में उपलब्ध कराना होगा।

पूर्णिया में इन स्थानों पर आइपीएल मैच के दौरान लगाया जा रहा सट्टा 

-मेला ग्राउंड गुलाबबाग लोहापट्टी स्थित चाय दुकान  

-सोनोली चौक के पास हासदा रोड स्थित एक ठिकाने पर 

-राधा कृष्ण मंदिर के सामने स्थित एक होटल में 

-पूर्णिया स्टेशन के पास

- स्टेशन स्थित पानी टंकी के पास एक क्लब में 

-खुश्कीबाग हाट के दो ठिकानों पर 

-जीरोमाइल कसबा ऑटो स्टैंड के पास 

-मिलनपाड़ा के दो ठिकानों पर 

-बहुमंजिला मार्केट बस पड़ाव के पास 

किस टीम का क्या नाम

किंग्स एलेवन पंजाब - अरवा चावल 

चेन्नई सुपरकिंग्स --  चना दाल 

दिल्ली डेयर डेविल्स - मसूर दाल 

कलकता नाइट राइडर्स- उसना चावल 

मुंबई इंडियन्स - अरहर दाल 

राजस्थान रायल्स - मटर दाल 

रायल चैलेंजर बंगलौर- काबली चना

सनराइजर हैदराबाद  - काला चना 

कहा-प्रभारी एसपी, पूर्णिया ने 

आइपीएल मैच में किसी तरह के सट्टा लगाने की सूचना नहीं है। अगर किसी तरह की सूचना मिलती है तो पुलिस धंधेबाजों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी

राज कुमार साह, प्रभारी एसपी, पूर्णिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.