Move to Jagran APP

नीतीश ने कहा - काटजू हमारे माई-बाप हैं क्या? भाजपा ने बताया - देशद्रोही

मार्कंडेय काटजू विवादित बयान देकर हमेशा चर्चा में रहते हैं। अब उन्होंने बिहार को फिर से निशाने पर लिया और सोशल मीडिया पर पोस्ट डाल दिए, इससे बिहार में सबने तीखी प्रतिक्रिया दी।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2016 02:17 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2016 09:30 PM (IST)
नीतीश ने कहा - काटजू हमारे माई-बाप हैं क्या? भाजपा ने बताया - देशद्रोही

पटना [वेब डेस्क]। मार्कंडेय काटजू के विवादित ट्वीट पर बिहार में जमकर हंगामा मचा है। सबने एक सुर में इसकी निंदा की है। बीजेपी, जेडीयू समेत कांग्रेस ने एक स्वर से काटजू के बयान की आलोचना करते हुए इसे असंवैधानिक करार दिया और कड़ी कार्रवाई की मांग की है।

loksabha election banner

नीतीश ने कहा - वे माई-बाप हैं क्या?

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू द्वारा पाकिस्तान को कश्मीर के साथ बिहार देने के बयान पर कड़ी नाराजगी जताई है। मंगलवार को सात निश्चयों में से हर घर नल का जल और शौचालय का निर्माण, घर का सम्मान योजना की शुरूआत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसा लगता है वह (काटजू) बिहार के 'माई-बाप' हैं।

उन्होंने काटजू का नाम लिए बगैर कहा कि इन दिनों कुछ लोगों को छपने की बीमारी लगी है और इसके लिए उनके पास एक सरल रास्ता है बिहार के बारे में बेसिर-पैर के बयान देना। ऐसे ही एक महाशय है जिन्होंने कह दिया कि पाकिस्तान को कश्मीर दे दिया जाए, लेकिन शर्त यह है कि उसे बिहार भी लेना होगा। इस बयान से ऐसा लगता है कि वह बिहार के माई-बाप हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार किसी की निजी जागीर या किसी की बपौती नहीं हैं जो ऐसे लोग अपनी कुंठा निकालने के लिए बिहार को दूसरों को देते रहें। बिहार भगवान बुद्ध और महावीर की भूमि है। चाणक्य ने अर्थशास्त्र यहीं पर लिखी। चंद्रगुप्त मौर्य और सम्राट अशोक यहीं पर हुए।

यहीं के आर्यभट्‌ट ने शून्य का ज्ञान दिया। बिहार वह धरती है जहां से उस वृहद् भारतवर्ष पर शासन का संचालन हुआ जो वास्तविक रूप से वर्तमान में भारत का भाग बचा ही नहीं। बिहार का अपना गौरवशाली इतिहास है। इसकी अपनी एक गरिमामयी पहचान है इसलिए कोई घर बैठे बिहार के माई-बाप बनने की कोशिश न करें।

उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने ट्वीट से दिया जवाब

Katju Ji, Bihar may lack resources but tht doesn't mean anyone can lambast it. Bihar has always shown the way to country in good & bad times

— Tejashwi Yadav (@yadavtejashwi) September 27, 2016

FYI & A @mkatju Ji, Bihar is the holy land of Lord Mahavira, Lord Buddha, Guru Govind Singh Ji , Devi Mata Sita Ji & many Sufi saints.

— Tejashwi Yadav (@yadavtejashwi) September 27, 2016

Plz be aware @mkatju Ji tht Bihar is the land of great rulers like Chandragupta Maurya, the Great Ashoka, Vikramaditya and Sher Shah Suri

— Tejashwi Yadav (@yadavtejashwi) September 27, 2016

Bihar is home to greatest minds like Aryabhata, Brahmgupta and Chanakya. This land has great courage and the will to fight against injustice

— Tejashwi Yadav (@yadavtejashwi) September 27, 2011

बीजेपी ने कहा - काटजू देशद्रोही बीजेपी ने जस्टिस काटजू के बयान को देशद्रोह माना है और उन्हें देशद्रोह की धाराओं के तहत गिरफ्तार करने की मांग की है। पार्टी के मुख्य प्रवक्ता विनोद नारायण झा ने कहा कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि काटजू ऐसे बयानों को देने के साथ-साथ भारत के दुश्मनों से भी तो नहीं मिले। उन्होंने कहा कि कई बड़े पदों, जस्टिस, प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया का अध्यक्ष रह चुके काटजू के इस बयान की जितनी भी आलोचना की जाए कम होगी।

कांग्रेस ने कहा - काटजू का मानसिक संतुलन बिगड़ा

कांग्रेस ने जस्टिस काटजू को मानसिक रूप से दिवालिया करार देते हुए उनके बयान की तीखी निंदा की। पार्टी प्रवक्ता प्रेम चंद्र मिश्रा ने कहा है कि बिहार को लेकर संकुचित मानसिकता वाला बयान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बयान के करीब है जिसमें उन्होंने कहा था की बिहार में बीजेपी हारी तो पाकिस्तान में पटाखे फूटेंगे। मिश्रा ने यह भी कहा कि काटजू बिहार की जनता से माफी मांगे या फिर पाकिस्तान चले जाएं। उन्होनें मानसिक संतुलन खो दिया है।

पढ़ेंः काटजू ने फोड़ा ट्वीट बम, कहा-भारत को पाकिस्तान से नहीं, बिहार से खतरा

श्याम रजक ने कहा - काटजू अनपच बुद्धिजीवी

काटजू के बयान पर जेडीयू नेता और महासचिव श्याम रजक ने कहा कि काटजू अनपच बुद्दिजीवी हैं। उनके बयान राज्य देश समाज की संस्कृति से परे होते हैं। बिहार, देश के संविधान का उपहास उड़ाने वाले इस बयान के बाद रिटायर्ड जस्टिस काटजू पर कार्रवाई होनी चाहिए।

पढ़ेंः नीतीश की दो टूक, बिहार में कोई डॉन नहीं, जो डॉन बनेगा अंदर जाएगा

सुशील मोदी ने कहा- अब जवाब दे जदयू

इधर भाजपा नेता सुशील मोदी ने काटजू के बयान पर कहा है कि जदयू को उनके ताजा बयान पर अपनी प्रतिक्रिया देनी चाहिए। ये वहीं काटजू हैं जिन्होंने लोकसभा चुनाव के वक्त नीतीश कुमार को प्रधानमंत्री पद का सबसे बेहतर प्रत्याशी बताया था। तब जदयू ने काटजू को संविधानविद कहकर नीतीश की ब्रांडिंग के लिए उनकी प्रशंसा की थी।

इससे पहले भी काटजू ने महात्मा गांधी से लेकर अमिताभ बच्चन तक पर विवादित बयान देकर वक्त-बेवक्त तहलका मचाते रहे हैं।

महात्मा गांधी को कहा था ब्रिटिश एजेंट

इससे पहले भी काटजू ने अपने फेसबुक पोस्ट पर लिखा था कि महा्त्मा गाधी को ब्रिटिश एजेंट बता दिया था।साथ ही जयप्रकाश नारायण के बारे में यह कहा था कि वे भी अन्ना हजारे की तरह ही बेवकूफ थे और उन्होंने अपने पीछे लालू, नीतीश, सुशील मोदी और पासवान जैसे शिष्य छोड़ गए जिन्होंने बिहार को ही बर्बाद कर दिया।

कैटरीना कैफ को राष्ट्रपति बनना चाहिए

वहीं जनवरी 2015 में काटजू के ब्लॉग ने तहलका मचा दिया था जिसमें उन्होंने लिखा था कि कैटरीना कैफ को राष्ट्रपति बनना चाहिए लेकिन शर्त यह होगी कि शपथ ग्रहण समारोह में कैटरीना को शीला की जवानी वाला गाना गाकर सुनाना होगा। एेसे ही काटजू ने जून 2016 मे कहा था कि देश में रेप होना कोई अहम मुद्दा नहीं है। यह तो पहले भी होता रहा है और आगे भी होगा। मीडिया एेसे मामलों को जरुरत से ज्यादा तूल देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.