Move to Jagran APP

घरों में ही बकरीद मनाएंगे बिहार के लोग, मस्जिद और ईदगाह जाने पर मनाही; कुर्बानी का फोटो पोस्‍ट करने पर रोक

बिहार में बकरीद और श्रावणी मेला से पहले कोविड गाइडलाइन में कोई नई छूट नहीं मिल सकी है। ऐसी परिस्‍थिति में बकरीद का त्‍योहार 21 जुलाई यानी बुधवार को घरों में ही मनाने की अपील प्रशासन कर रहा है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 20 Jul 2021 08:38 AM (IST)Updated: Tue, 20 Jul 2021 08:38 AM (IST)
घरों में ही बकरीद मनाएंगे बिहार के लोग, मस्जिद और ईदगाह जाने पर मनाही; कुर्बानी का फोटो पोस्‍ट करने पर रोक
बकरीद को लेकर इंतजामों को चुस्‍त करने में जुटा प्रशासन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। बिहार में बकरीद और श्रावणी मेला से पहले कोविड गाइडलाइन में कोई नई छूट नहीं मिल सकी है। ऐसी परिस्‍थिति में बकरीद का त्‍योहार 21 जुलाई यानी बुधवार को घरों में ही मनाने की अपील प्रशासन कर रहा है। इसके लिए हर जिले में स्‍थानीय स्‍तर पर बैठकें आयोजित कर रणनीति बनाई गई है। पटना में लोगों को बकरीद के मौके पर ईदगाह की तरफ जाने से मना किया गया है और अपील की गई है कि वे नमाज अपने घरों में ही अदा करें। इसको लेकर सोमवार को भी दिन भर बैठकों का दौर जारी रहा और आज यानी मंगलवार को भी प्रशासन सभी इंतजामों को चौकस करने में लगा है। कई धर्मगुरुओं ने भी कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए प्रशासन की अपील पर साथ देने की बात कही है।

loksabha election banner

मस्जिदों, ईदगाहों और शिवालयों में भीड़ जमा होने पर पाबंदी

पटना सिटी अनुमंडल प्रशासन ने बकरीद और श्रावणी पूजा को प्रेम, शांति, भाईचारा के साथ मनाने के लिए सोमवार को सभी थानाध्यक्षों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा- निर्देश जारी किया। अनुमंडलाधिकारी मुकेश रंजन ने कहा कि इन धार्मिक आयोजनों के दौरान कोरोना गाइड लाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। शहर की मस्जिदों, ईदगाहों और शिवालयों में भीड़ जमा होने पर पाबंदी रहेगी। लोग बकरीद की नमाज घरों में ही अदा करेंगे।

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए मास्‍क पहनने की अपील

प्रशासन ने अपील की है कि कोरोना की तीसरी संभावित लहर को देखते हुए मास्क पहनें। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए बकरीद में गले व हाथ मिलाने से परहेज करें। एसडीओ ने विभिन्न धार्मिक संगठनों से जुड़े धर्म गुरुओं द्वारा तैयार अपील को सार्वजनिक करते हुए कहा कि 21 जुलाई को बकरीद की नमाज अपने परिवार के बीच घर में पढ़ें।

कुर्बानी का फोटो और वीडियो पोस्‍ट करने से मना किया

पटना सिटी के एसडीओ ने कहा कि कुर्बानी का फोटो, वीडियो और धार्मिक भावना को ठेस पहुंचाने वाला किसी भी तरह का पोस्ट सोशल प्लेटफार्म पर न करें। साइबर सेल इस मामले में चौकन्ना है। ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने थानाध्यक्षों को क्षेत्रों में गश्त बढ़ाने, अफवाह और शरारती तत्वों पर नजर रखने का निर्देश दिया।

पटना के डीएम-एसपी ने दिए सख्‍ती के निर्देश

पटना के जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिंह और एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने भी सोमवार को बकरीद पर्व एवं श्रावणी मेला अवधि में शांति-व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए। डीएम और एसएसपी ने जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी, डीएसपी, सीओ, बीडीओ और थानाध्यक्षों को अपने क्षेत्र में संवेदनशील स्थलों पर चौकसी बढ़ाने का निर्देश दिया। धार्मिक और सार्वजनिक स्थल पर सामूहिक नमाज पर रोक और शांति भंग करने वालों पर कठोर कार्रवाई करने को कहा।

सार्वजनिक स्‍थलों पर आयोजन करने से रोक

पटना के अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि थाना और अनुमंडल स्तर पर शांति समिति की बैठक हो गई है। स्थानीय लोगों को कोविड संक्रमण को देखते हुए सार्वजनिक स्थलों पर किसी भी प्रकार के आयोजन नहीं करने एवं घरों में ही बकरीद की नमाज अदा करने संबंधी जानकारी दे दी गई है। जिलाधिकारी ने सरकारी दिशा निर्देश तथा कोविड गाइडलाइन के बारे में लोगों को अवगत कराने का निर्देश दिया।

अलर्ट मोड पर पुलिस

जिलाधिकारी ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्रों में अलर्ट मोड में रहने को कहा। थाने को सक्रिय एवं तत्पर कर भ्रमणशील रखने एवं प्रभावी मानिटङ्क्षरग करने का निर्देश दिया। इसके लिए पूरी एहतियात एवं सुरक्षात्मक उपाय रखने का निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.