Move to Jagran APP

पटना में छूट की 'लूट' पर ग्राहक हुए फिदा, बिहार में धनतेरस पर खूब 'बिका' बाजार

धनतेरस पर पूरे बिहार में बाजार में खूब रौनक रही, लोगों ने जमकर खरीदारी की। बिहार में धनतेरस के अवसर पर बिहार में 1710 करोड़ रुपये का कारोबार होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 10:07 AM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 10:07 AM (IST)
पटना में छूट की 'लूट' पर ग्राहक हुए फिदा,  बिहार में धनतेरस पर खूब 'बिका' बाजार
पटना में छूट की 'लूट' पर ग्राहक हुए फिदा, बिहार में धनतेरस पर खूब 'बिका' बाजार

 पटना [जेएनएन]। धनतेरस की रौनक की चकाचौंध देख महंगाई पीछे हट गई। बाजार का हिट फार्मूला 'छूट की लूट' पर ग्राहक फिदा रहे। भीड़ जुटाने में ज्वैलरी, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक्स, बाइक,  कार, फर्नीचर और मोबाइल बाजार आगे रहे। धनतेरस पर फर्नीचर खरीदने का भी चलन भी जोर पकड़ चुका  चुका है। रियल एस्टेट की गति बढ़ाने में भी धनतेरस सहायक साबित हुआ है। इन आठ प्रमुख सेगमेंट में बिहार में 1710 करोड़ रुपये का कारोबार होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

loksabha election banner

सिर्फ पटना की बात करें तो इन सात सेगमेंट में करीब 597 करोड़ रुपये का कारोबार होने का अनुमान है। धनतेरस पर ऑफरों की भी धूम रही। छूट की लूट का स्लोगन बाजार में लहराता रहा। इसका असर भी दिखाई दिया। वैसे कुछ बाजारों को कारोबार थोड़ा और ज्यादा होने की उम्मीद थी। 

 खरीदारी करने के लिए भीड़ निकली तो शहर ठहर सा गया। सुबह दस बजे के बाद से ही बाजार में भीड़ बढऩे लगी तो देर रात तक गहमागहमी बनी रही। दोपहर में बोङ्क्षरग रोड, बेली रोड, अशोक राजपथ, कंकड़बाग, राजेंद्र नगर सहित प्रमुख सड़कें जाम से कराहने लगीं।

धनतेरस का बाजार सड़क तक पसर चुका था और दर-मोल के बीच जल्दी कीजिए, देर हो रही है, से गूंजता रहा। कार, बाइक, ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोबाइल, बर्तन, फर्नीचर और रियल एस्टेट में सर्वाधिक कारोबार हुआ। इन आठ प्रमुख सेक्टरों में बिहार में 1710 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान लगाया जा रहा है। सिर्फ पटना की बात करें तो करीब 597 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है। 

कार बाजार की बढ़ी रौनक

कारों का बाजार कांपैक्ट सेगमेंट के बूते मद्धिम से तेज हो गया। महंगी गाडिय़ों के कद्रदान भी कम नहींं थे। बुद्धा टोयोटा के कार्पोरेट हेड राजन ने कहा कि धनतेरस पर 28 गाडिय़ों की बिक्री हुई। फॉर्च्यूनर की कीमत 39.5 लाख रुपये है। 24.5 लाख रुपये वाली इनोवा के 54 और साढ़े आठ लाख रुपये वाली इटियोस के भी आठ कद्रदान आए।

जानकारों का कहना है कि बिहार में करीब 4000 कारों की बिक्री हुई है। इनकी कीमत लगभग 200 करोड़ रुपये है। सिर्फ पटना में लगभग 2000 कारें बिकीं हैं। इनकी अनुमानित कीमत 100 करोड़ रुपये होती है। 

बाइक बाजार भी उबरा

बाइक बाजार में थोड़ी सुस्ती थी। बाजार मायूस था लेकिन करीब पांच दिन से अचानक यह बाजार रफ्तार पकड़ लिया। देनी टीवीएस के प्रोपराइटर अमरजीत सिंह ने कहा कि सिर्फ मेरे शोरूम से 600 दोपहिया की बिक्री हुई है। पूरे बिहार में 50 हजार और सिर्फ पटना में नौ हजार दोपहिया बिक्री का अनुमान है।

अमरजीत सिंह ने कहा कि कुल बिक्री में 30 फीसद प्रीमियम, 30 फीसद स्कूटी और 40 फीसद सामान्य दोपहिया की हिस्सेदारी है। बाइक बाजार में स्कूटी का दबदबा लगातार बढ़ता जा रहा है। बिहार से अलग पटना के दोपहिया बाजार में महंगे के कद्रदान ज्यादा हैं। यहां दो लाख रुपये तक का दोपहिया उपलब्ध है। 

सराफा बाजार में सोने का दबदबा

सराफा बाजार में सोने का दबदबा कायम रहा। सोने का रेट थोड़ा चढ़ जाने से भरपूर ग्रोथ नहीं मिला इसके बावजूद लाइटवेट कलेक्शन की भारी मांग निकली। चांदी के सिक्कों, सोने के सिक्कों की खनक से बाजार गूंजता रहा। फ्रेजर रोड तनिष्क के प्रबंधक उमेश टेकरीवाल ने कहा कि चेन, अंगूठी, ईयररिंग, नोजपिन, लॉकेट सहित अन्य आभूषणों की भारी मांग रही।

बाजार के जानकार बिमल राय ने कहा कि पटना में करीब 200 करोड़ रुपये का कारोबार होने का अनुमान है। कुल बिक्री में सोने की हिस्सेदारी 70 फीसद, हीरे की हिस्सेदारी 20 फीसद और चांदी की हिस्सेदारी 10 फीसद रही। 

इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार ने दिखाया दम

इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार ने आखिरी समय पर दम दिखाया। ग्राहकों की भीड़ उमड़ी तो संभाले न संभली। देर रात तक डिलीवरी का सिलसिला जारी रहा। बाजार के जानकार निशांत प्रभाकर ने कहा कि पटना में 100 करोड़ रुपये और बिहार में 350 से 400 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है।

स्मार्ट टीवी का दायरा बढ़ा है। बड़ी स्क्रीन वाले टीवी सेट का जबरदस्त डिमांड है। इसके बाद फ्रिज का नंबर पहले होता था लेकिन वाशिंग मशीन इस पर कब्जा जमा ली है। तीसरे नंबर पर फ्रिज की मांग रही। इसके बाद वाटर प्यूरीफायर और माइक्रोवेव ओवन की डिमांड निकली। 

तेज बजी मोबाइल की घंटी 

मोबाइल बाजार की घंटी भी धनतेरस पर जबरदस्त तेज हुई। बाजार के जानकार राजन आर्या ने कहा कि एमआइ का इस बार बिहार में हिस्सेदारी बढ़ी है। स्मार्ट फोन पर युवा फिदा हैं। नये फीचर, ड्वेल कैमरा, बैट्री बैकअप, बड़ी स्क्रीन को खरीदारों ने तरजीह दिया। बिहार में 150 करोड़ और पटना में 60 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है। इसमें सभी कंपनियां शामिल हैं। 

बर्तन बाजार की चमक बरकरार

बर्तनों के बगैर धनतेरस की खरीदारी पूरी नहीं होती। इस बार भी बर्तन बाजार की चमक बरकरार रही। पटना के मुख्य मार्र्गों से लेकर गली-मोहल्लों की सड़कों पर बर्तनों का अस्थायी बाजार पसरा रहा। देर रात तक बर्तनों की खरीदारी चलती रही।

बाजार के जानकार विष्णु जालान ने कहा कि बिहार में 20 से 25 करोड़ के बर्तन कारोबार का अनुमान है। सिर्फ पटना में करीब सात करोड़ रुपये का कारोबार हुआ। अगर आने वाले दिनों में लगन होता तो इस कारोबार में 10 से 15 फीसद की और ग्रोथ दिखाई देती। 

बढ़ रही फर्नीचर की खरीदारी

धनतेरस पर फर्नीचर की खरीदारी का चलन भी अब जोर पकडऩे लगा है। धनतेरस पर फर्नीचर की बिक्री में करीब 20 फीसद का ग्रोथ देखने को मिल रहा है। बाजार के जानकार अमित सुल्तानिया ने कहा कि पटना में फैंसी फर्नीचरों की मांग ज्यादा रहती है जबकि बिहार के अन्य जिलों में मजबूती को अधिक तरजीह दिया जा रहा है। बिहार में धनतेरस पर करीब 40 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान है। सिर्फ पटना में 25 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ है। 

रियल एस्टेट को चमकाया धनतेरस

कई वजहों से रियल एस्टेट कारोबार थोड़ा सुस्त चल रहा था। उम्मीद थी कि कारोबार में सुधार होगा लेकिन उम्मीद से भी बेहतर बाजार नजर आया। बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के बिहार इकाई के पूर्व अध्यक्ष मणिकांत ने कहा कि रियल एस्टेट का कारोबार पूर्व की अपेक्षा बेहतर हुआ है।

जानकारों का कहना है कि अकेले पटना में करीब 100 फ्लैटों की बुकिंग निकली। इसकी अनुमानित कीमत 50 करोड़ रुपये है। पूरे बिहार की बात करें तो धनतेरस पर 100 करोड़ रुपये रियल एस्टेट की झोली में गिरा है। 

अनुमानित कारोबार 

कार बाजार : बिहार में करीब 4000 कारों की बिक्री, कीमत लगभग 200 करोड़ रुपये, पटना में करीब 2000 कारों की बिक्री, कीमत करीब 100 करोड़

बाइक बाजार : बिहार में करीब 50 हजार दोपहिया बिक्री का अनुमान, कीमत करीब 300 करोड़, पटना में नौ हजार बाइक बिक्री का अनुमान, कीमत करीब 55 करोड़

ज्वैलरी बाजार : बिहार में 500 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान, पटना की हिस्सेदारी 200 करोड़ रुपये

इलेक्ट्रॉनिक्स-होम एप्लायेंसेज : बिहार में 400 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान, पटना में 100 करोड़ का हुआ कारोबार

मोबाइल बाजार : बिहार में 150 करोड़ पटना में 60 करोड़ के कारोबार का अनुमान

बर्तन बाजार : बिहार में 20 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान, पटना की हिस्सेदारी सात करोड़ रुपये

फर्नीचर बाजार : बिहार में 40 करोड़ रुपये का कारोबार, पटना में 25 करोड़ का कारोबार

रियल एस्टेट : बिहार में 100 करोड़ और पटना में 50 करोड़ रुपये के कारोबार का अनुमान

बिहार -पटना 

कार : 200, 100 करोड़

बाइक : 300, 55 करोड़ 

ज्वैलरी : 500, 200 करोड़

इलेक्ट्रॉनिक : 400, 100 करोड़

रियल एस्टेट : 100, 50 करोड़

फर्नीचर : 40, 25 करोड़

बर्तन : 20, 07 करोड़

कुल : 1710, 597 करोड़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.