Move to Jagran APP

JEE Advanced Result 2019: बेकरी की दुकान चलाने वाले का बेटा पवन बना पटना टॉपर

JEE Advanced Result 2019 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस (JEE Advanced Result 2019) में राजधानी का पवन (Pawan) पटना टॉपर बना है। आइए पवन को जानें।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 07:32 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2019 12:55 PM (IST)
JEE Advanced Result 2019: बेकरी की दुकान चलाने वाले का बेटा पवन बना पटना टॉपर
JEE Advanced Result 2019: बेकरी की दुकान चलाने वाले का बेटा पवन बना पटना टॉपर

पटना [जयशंकर बिहारी] : JEE Advanced Result 2019: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) की प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस (JEE Advanced Result 2019) में राजधानी का पवन (Pawan) पटना टॉपर बना है। उसके पिता राजकुमार गुप्ता करबिगहिया में बेकरी की दुकान चलाते हैं। गुवाहाटी जोन में पवन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है, जबकि उसकी ओवरऑल रैंकिंग 259 है। जेईई एडवांस में उसने 372 में 247 अंक प्राप्त किए हैं, जबकि जेईई मेन में उसने 99.9781926 परसेंटाइल प्राप्त कर ऑल इंडिया में 331वां रैंक प्राप्त किया था। 

loksabha election banner

माता-पिता को सफलता का श्रेय

पिता राजकुमार और गृहिणी मां मंजू देवी ने सफलता का श्रेय बेटे की मेहनत को दिया है। कहा कि पवन की मेहनत के कारण हर मोड़ पर उसका साथ देने वाले मिलते गए। उन्होंने बताया कि आर्थिक संकट शुरू से रहा। घर में सरकारी नौकरी करने वाला एक भी नहीं है। ऐसे माहौल में जेईई एडवांस में बेहतर रैंक प्राप्त करना बड़ी बात है। बेकरी की दुकान से ही घर का खर्च चलता है। 

पूरा होता दिख रहा सपना

पवन ने बताया कि 10वीं में पढ़ाई के दौरान ही आइआइटी में प्रवेश का सपना देखा था जो अब बहुत हद तक पूरा होता दिख रहा है। मुफलिसी का दौर में कदम नहीं लड़खड़ाए इसके लिए पवन नियमित अपने मौसेरे भाई सह आइआइटी दिल्ली के पूर्ववर्ती छात्र दीपक कुमार के संपर्क में रहे। पवन ने 10वीं की परीक्षा शिवम इंटरनेशनल स्कूल से 10 सीजीपीए से उत्तीर्ण की। पवन ने बताया कि आर्थिक रूप से कमजोर होने पर आनंद कुमार जायसवाल ने निशुल्क पढ़ाने और रहने-सहने की सुविधा उपलब्ध कराई थी। हालांकि पवन का चचेरा भाई नीतीश जेईई-एडवांस में क्वालिफाई नहीं कर सका। 

गुवाहाटी जाेन के टॉप 5 की लिस्‍ट 

  1. प्रदीप्‍ता पराग बोरा- 28वीं रैंक 
  2. अकूब नवाज- 77वीं रैंक 
  3. पवन कुमार- 259वीं रैंक 
  4. विवेक चौधरी- 474वीं रैंक 
  5. अमन कुमार- 525वीं रैंक 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.