Move to Jagran APP

पटनाइट्स खुलकर ले सकेंगे सांस, केंद्र सरकार साफ करेगी तीन जिलों की हवा

पटना की जहरीली हवा को अब केंद्र सरकार साफ करेगी। इसके लिए नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (एनसीएपी) नाम से योजना लांच की है। इनमें देश के 102 शहरों के साथ पटना गया और मुजफ्फरपुरके शामिल हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 02:25 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 02:25 PM (IST)
पटनाइट्स खुलकर ले सकेंगे सांस, केंद्र सरकार साफ करेगी तीन जिलों की हवा
पटनाइट्स खुलकर ले सकेंगे सांस, केंद्र सरकार साफ करेगी तीन जिलों की हवा

पटना, जेेएनएन। बिहार की राजधानी पटना की हवा अब जहरीली नहीं रहेगी। पटनाइट्स अब खुलकर सांस ले सकेंगे। इसके लिए केंद्र सरकार ने पहल की है। एक योजना के तहत बिहार के तीन जिलों की हवा से प्रदूषण की तीस प्रतिशत मात्रा कम की जाएगी। इनमें पटना, गया और मुजफ्फरपुर शामिल हैं।

loksabha election banner

अगले पांच साल में होगा बदलाव

वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए केंद्र सरकार ने इससे निपटने की अब एक देशव्यापी योजना बनाई है। इसके तहत अगले पांच सालों में प्रदूषण के स्तर को करीब 30 फीसद तक कम करने का दावा किया गया है। फिलहाल इस मुहिम के पहले चरण में दिल्ली सहित देश के उन 102 प्रदूषित शहरों को शामिल किया गया है, जो पिछले कुछ सालों से प्रदूषण की सबसे ज्यादा चपेट में हैं। इनमें उत्तर प्रदेश के भी 15 शहरों को शामिल किया है।

एनसीएपी नाम से लांच की गई है योजन

केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रलय ने गुरुवार को प्रदूषण से निपटने के लिए नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (एनसीएपी) नाम से यह योजना लांच की है। इसके तहत इन सभी शहरों में प्रदूषण से निपटने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएंगे। खास बात यह है कि प्रदूषण में कमी का यह आकलन 2017 में हवा की गुणवत्ता के आधार पर होगा। केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि योजना के तहत राज्यों को वित्तीय मदद भी मुहैया कराई जाएगी। अगले दो सालों में उन्हें तीन सौ करोड़ रुपये दिए जाएंगे। राज्यों से इस साल की वित्तीय मदद उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव मांगे गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.