पटना। जिस गीता फोगाट के जीवन पर आमिर खान ने दंगल फिल्म बनायी है, उनके साथ 16 दिसंबर को पटनाइटस दौड़ लगाएंगे। द्वितीय पटना हाफ मैराथन में गीता के साथ तीन हजार से ज्यादा धावकों के दौड़ने का अनुमान है। ऐसे दौड़ से पटना में स्पोर्टी कल्चर प्रोमोट होंगे। पटनाइट्स के शारीरिक मजबूती के साथ ही मानसिक विकास में भी दौड़ सहायक होगी। प्रमंडलीय आयुक्त राबर्ट एल. चौंगथू ने इस आशय की जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी। उन्होंने मैराथन के लिए टी-शर्ट और मेडल भी लांच किया।

हाफ मैराथन का आयोजन इलेमी और क्रिएटिव इम्प्रिंटस द्वारा किया गया है। बताया गया कि दौड़ तीन श्रेणी में होगी। दौड़ की शुरुआत गांधी मैदान से होगी। चार किलोमीटर की दौड़ इनकम टैक्स गोलंबर से, 10 किलोमीटर की इको पार्क से और 21 किलोमीटर की राजा बाजार पुल से वापस गांधी मैदान आकर खत्म होगी। दौड़ की शुरुआत पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार झंडा दिखाकर करेंगे। बताया गया कि स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे, जिलाधिकारी कुमार रवि, डीजी बीएमपी गुप्तेश्वर पांडेय सहित तीन हजार से अधिक धावक शामिल होंगे। केन्या के दो धावकों ने भी रजिस्ट्रेशन कराया है। इसके अतिरिक्त नोएडा, दिल्ली, झांसी समेत कई राज्यों से भी रजिस्ट्रेशन कराये जा रहे हैं। दौड़ के विजेता को 10 लाख रुपये का पुरस्कार मिलेगा।

बिहार टूरिज्म और पटना प्रशासन मैराथन में सक्रिय सहयोग कर रहा है। प्रोमोशन के लिए नौ दिसंबर को रेस डायरेक्टर धर्मेन्द्र कुमार गांधी मैदान में सुबह छह बजे से शाम छह बजे तक दौड़ लगाएंगे और लोगों को जागरूक करेंगे। इस बार दौड़ की थीम 'सोचो मत, दौड़ो' रखी गयी है। प्रेस कॉन्फ्रेंस में यशवंत गिरी, हंसा सिन्हा, डीपीआरओ अनिल कुमार चौधरी समेत अन्य लोग मौजूद रहे।

Posted By: Jagran