Move to Jagran APP

Patna Weathr Forecast : बिहार में जून व जुलाई में सामान्‍य से ज्‍यादा, अगस्‍त में हुई कम बारिश

Patna Weathr Forecast अगस्त में सामान्य से 25 फीसद कम हुई बारिश अगले दो दिन भी वर्षा की उम्मीद नहीं। फिलहाल पूरे राज्‍य में मौसम का हाल जानने के लिए पढि़ए ये रिपोर्ट।

By Sumita JaswalEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 11:47 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 07:04 PM (IST)
Patna Weathr Forecast : बिहार में जून व जुलाई में सामान्‍य से ज्‍यादा, अगस्‍त में हुई कम बारिश
Patna Weathr Forecast : बिहार में जून व जुलाई में सामान्‍य से ज्‍यादा, अगस्‍त में हुई कम बारिश

पटना, जेएनएनए। Patna Weather Forecast: दक्षिण-पश्चिम मानसून के कमजोर पड़ने से राज्य के कई स्‍थानों का मौसम शुष्क हो गया है। इसकी वजह से राज्य के अधिकांश इलाकों में बारिश नहीं हो रही। इससे किसानों की परेशानी बढ़ रही है। राज्य में जून व जुलाई में अच्छी बारिश हुई थी, लेकिन अगस्त में हल्‍की और मध्‍यम वर्षा हुई है। राज्य में जून माह में 82 फीसद व जुलाई में 27 फीसद सामान्य से अधिक बारिश हुई। जबकि अगस्त में सामान्य से 25 फीसद कम बारिश हुई है। पटना सहित कुछ जिलों में सोमवार को पूरे दिन आकाश में हल्‍के बादल छाए रहे। जिसके कारण धूप-छांव की लुकाछुपी चलती रही।  शाम होते ही करीब छह बजे पटना में तेज बारिश हुई।

loksabha election banner

सामान्‍य से एक डिग्री ज्‍यादा हुआ राजधानी का तापमान

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी संजय कुमार ने कहा, प्रदेश में मानसून अभी कमजोर हो गया है, राज्य में कहीं भी अच्छी बारिश नहीं हो रही है। इस दौरान पूरे राज्‍य में कुछ स्‍थानों पर हल्‍की या मध्‍यम वर्षा हो सकती है। कई जगह आकाश में बादल छाए रहेंगे। दो दिन बाद ही अच्छी बारिश की उम्मीद है। बारिश नहीं होने से प्रदेश का तापमान भी बढऩे लगा है। राजधानी में रविवार को अधिकतम तापमान 35.3 व न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य तापमान से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है। जबकि शनिवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। राजधानी की हवा में आर्द्रता 68 फीसद रिकॉर्ड की गई।

किसानों की परेशानी बढ़ी

बारिश नहीं होने से राज्य के किसानों की परेशानी काफी बढ़ गई है। सिंचाई के लिए किसान आकाश की ओर टकटकी लगाए हैं, लेकिन बारिश नहीं हो रही है। किसान ट्यूबवेल व पंपसेट से सिंचाई कर रहे हैं। आरा के किसान सुमंत हर्षवद्र्धन का कहना है कि अच्छी बारिश की जरूरत है। पटना जिले के किसान सुधांशु व गिरेंद्र शर्मा बारिश की उम्मीद लगाए हुए हैं। बारिश न होने से धान की फसल को नुकसान की आशंका है।

बिहार के चार प्रमुख शहराें का ऐसा रहेगा तापमान

पूरे बिहार में रविवार को सबसे ज्‍यादा अधिकतम तापमान 37.0 मुजफ्फरपुर में और न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्रीे सेल्सियस गया में दर्ज किया गया । सोमवार को राजधानी का अधिकतम तापमान  35.0 एवं न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्‍मीद है। इसके अलावा भागलपुर में अधिकतम तापमान 37.0 और न्‍यूनतम तापमान 28.0 , गया में अधिकतम तापमान 35.0 और न्‍यूनतम तापमान 26.0 और पूर्णिया  में अधिकतम तापमान 34.0 और न्‍यूनतम तापमान 27.0  डिग्री सेल्सियस रहने की उम्‍मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.