Move to Jagran APP

Patna Weather: पुरवा हवा चली तो बदला मौसम का मिजाज, न्‍यूनतम तापमान में तीन डिग्री की बढ़त

Weather Alert for Bihar बंगाल की खाड़ी में हलचल बढ़ने से बिहार में हिमालय की ओर से आने वाली पछुआ हवाओं का असर कम हो गया है। इसी का नतीजा है कि आजकल मौसम में गलन थोड़ी कम महसूस की जा रही है।

By Shubh NpathakEdited By: Published: Wed, 25 Nov 2020 07:44 AM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2020 07:44 AM (IST)
Patna Weather: पुरवा हवा चली तो बदला मौसम का मिजाज, न्‍यूनतम तापमान में तीन डिग्री की बढ़त
इस खबर में जानिए पटना के मौसम का हाल। जागरण

पटना, जेएनएन। बंगाल की खाड़ी में हलचल बढ़ने से बिहार समेत सभी पड़ोसी राज्यों की हवा की दिशा बदल गई है। पश्चिम से आने वाली ठंडी हवाएं फिलहाल थम गई हैं और बंगाल की खाड़ी से चलने वाली पुरवा हवा धीरे-धीरे अपनी गति बढ़ाने लगी है। इससे राज्य के लोगों को कनकनी और गलन से थोड़ी राहत मिली है। राजधानी समेत बिहार के अधिकांश शहरों के न्यूनतम तापमान में उछाल आया है। राजधानी का तापमान 3 डिग्री बढ़ा है ।

prime article banner

न्‍यूनतम तापमान में हो रहा सुधार

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा का कहना है कि बिहार में फिलहाल पुरवा हवा चलने लगी है। इससे प्रदेश के न्यूनतम तापमान में सुधार हो रहा है। इससे वातावरण में आज से आंशिक बादल भी छाने के आसार हैं। आकाश में आंशिक बादल होने से अधिकतम तापमान में थोड़ी वृद्धि हो सकती है। इसके साथ ही वातावरण में धुंध बढ़ने की उम्मीद भी जताई जा रही है। मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 24 से बढ़कर 27 डिग्री सेल्सियस हो गया था। न्यूनतम तापमान भी 10 से ऊपर था।

मौसम में जारी रहेगा उतार-चढ़ाव

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि राजधानी की मौसम में फिलहाल उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। कभी पश्चिमी विक्षोभ पैदा होने पर ठंड बढ़ेगी, वहीं बंगाल की खाड़ी से आने वाली पुरवा हवा लोगों को थोड़ी राहत दे सकती है।

सुबह-शाम जारी रहेगा ठंड का कहर

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी संजय कुमार का कहना है कि सुबह-शाम अभी ठंड का कहर जारी रहेगा। दिन में धूप निकलने के कारण तापमान में वृद्धि होगी,  जिससे लोगों को ठंड से थोड़ी राहत मिल सकती है। लेकिन सूर्यास्त के बाद तापमान में गिरावट आएगी और सुबह तक तापमान कम ही रहेगा। इस स्थिति में शाम से लेकर सुबह तक ठंड का कहर जारी रहेगा। धूप निकलने के बाद ही लोगों को ठंड से राहत मिल सकती है, ऐसे में सुबह टहलने के लिए निकलने वाले लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

बच्चों का रखें विशेष ख्याल

आज कल सुबह-शाम काफी ठंड लग रही है,  ऐसे में लोगों को बच्चों को लेकर विशेष सावधान रहने की जरूरत है। खासकर सुबह में ठंड ज्यादा होने के कारण बच्चे आसानी से उसके चपेट में आ सकते हैं। पटना मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. राकेश कुमार शर्मा का कहना है कि सुबह में बच्चे अक्सर खेलने निकल जाया करते हैं, ऐसे में उन्हें ठंड से बचाने के लिए जरूरी है कि गर्म कपड़े में ही घर से बाहर निकलने दें। अच्छा होगा कि जब वातावरण में अच्छी तरह से धूप निकल जाए,  तभी उन्हें खेलने देना चाहिए। इस मौसम में बच्चों में सर्दी, खांसी एवं एलर्जी की समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं। कई बच्चों में निमोनिया की समस्या भी देखी जा रही है। अगर सावधानी नहीं बरती गई तो निमोनिया गंभीर रूप से बच्चों को जकड़ सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.