Move to Jagran APP

Bihar Weather Forecast: बिहार में और ब‍िगड़ेगा मौसम, 26 जिलों में ऑरेंज अलर्ट व कोल्ड डे घोषित

Bihar Weather News आज भी बिहार के कई जिलों में रहेगा कोल्ड डे 20 तक बनी रहेगी भीषण ठंड राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान सोमवार को 7.4 डिग्री सेल्सियस रहा राजधानी की हवा में आर्द्रता 100 फीसद रही

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 08:38 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 02:09 PM (IST)
Bihar Weather Forecast: बिहार में और ब‍िगड़ेगा मौसम, 26 जिलों में ऑरेंज अलर्ट व कोल्ड डे घोषित
पटना में घने कोहरे के कारण शाम ढलते ही सड़क पर चलना मुश्किल। जागरण

पटना, जागरण संवाददाता। Weather Alert in Bihar: बिहार में मौसम का मिजाज लगातार बिगड़ते जा रहा है। सर्द पछुआ हवा के कारण राज्य में तापमान लगातार नीचे गिर रहा है। पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के 26 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) एवं कोल्ड डे (Cold Day) घोषित कर दिया है। आज भी मौसम का हाल ऐसा ही रहने की उम्‍मीद है। कोहरे की घनी चादर के कारण शाम से लेकर देर सुबह तक सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया है। वहीं दिन में बादलों के कारण धूप नहीं दिख रही है। सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान गिरकर 15.2 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है। अधिकतम तापमान फिलहाल सामान्‍य से सात डिग्री सेल्सियस कम है। पटना का न्यूनतम तापमान सोमवार को 7.4 डिग्री रहा। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार ने अगले कुछ दिनों तक ऐसी ही स्थिति बने रहने की उम्‍मीद जताई है।

prime article banner

वर्तमान मौसम में सावधानी जरूरी मौसम

विज्ञानियों का कहना है कि वर्तमान मौसम को लेकर लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है। मौसम के प्रति लापरवाही उन्हें बीमार बना सकता है। वर्तमान में ठंड के तीखापन से बचने के लिए जरूरी है कि हुए यथासंभव घर में रहे। घर के अंदर भी गर्म कपड़ा धारण करें। घर का वातावरण गर्म रखने के लिए भी समुचित प्रयास करना जरूरी है। इसके लिए हीटर आदि का उपयोग किया जा सकता है। ऐसे मौसम में बच्चों और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है ।खासकर बीपी और शुगर के मरीजों को नियमित दवा लेते रहने की जरूरत है । पीएमसीएच के हार्ट रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अशोक कुमार का कहना है कि वर्तमान में बीपी के मरीज नियमित दवा ले। घर में योगाभ्यास करते रहे । जरूरत पड़ने पर अपने चिकित्सक से मिलकर बीपी की दवा की डोज ठीक करवा सकते हैं । वही शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर राकेश कुमार शर्मा का कहना है कि वर्तमान मौसम में बच्चों को लेकर अभिभावक सावधान रहें । बच्चों को गर्म कपड़े में ही रखें । उनके खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत है। बच्चों को फिलहाल बार खेलने न भेजें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK