Move to Jagran APP

Patna Weather Forecast : उत्‍तर बिहार में मानसून रहा मेहरबान, दक्षिण बिहार पानी को तरसा

Patna Weather Forecast बिहार में तीन महीने के दौरान सामान्‍य से 19 फीसद ज्‍यादा बारिश हुई। हालांकि अगस्‍त में मध्‍यम वर्षा हुई । फिर सितंबर का पूर्वानुमान जानने के लिए पढि़ए

By Sumita JaswalEdited By: Published: Tue, 01 Sep 2020 10:58 AM (IST)Updated: Tue, 01 Sep 2020 04:37 PM (IST)
Patna Weather Forecast : उत्‍तर बिहार में मानसून रहा मेहरबान, दक्षिण बिहार पानी को तरसा
Patna Weather Forecast : उत्‍तर बिहार में मानसून रहा मेहरबान, दक्षिण बिहार पानी को तरसा

पटना, जेएनएन। Patna Weather Forecast :  मानसून के दौरान 31 अगस्त तक राज्य में 952 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 19 फीसद अधिक है। सामान्यत: अब तक राज्य में 801.9 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए थी। राज्य में जून-जुलाई में मानसून की अच्छी बारिश हुई, लेकिन अगस्त में थेाड़ी कमी दर्ज की गई। जून में सामान्य से 82 फीसद एवं जुलाई में 27 फीसद कम बारिश हुई है। हालांकि अगस्त में सामान्य से 29 फीसद कम बारिश हुई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि सितंबर में फिर जोरदार बारिश की उम्‍मीद है।

loksabha election banner

फिलवक्‍त मानसून के निष्क्रय होने से किसान परेशान हैं। धान की फसल के लिए बारिश की जरूरत है। सोमवार को दिनभर तेज धूप और उमस के बाद शाम को हुई हल्की बारिश ने लोगों को थोड़ी राहत पहुंचाई। मंगलवार को भी सुबह से ही धूप और उमस परेशान कर रहा है।

सबसे ज्यादा उत्तर बिहार में बारिश

राज्य में सबसे ज्यादा बारिश उत्तर बिहार में हुई है। चंपारण से लेकर दरभंगा तक सामान्य से 58 फीसद ज्यादा बारिश हुई है। दक्षिण बिहार के गया, जमुई एवं बांका में सबसे कम बारिश हुई है। इन इलाकों में सामान्य से 34 फीसद कम बारिश रिकॉर्ड की गई।

 तीन माह में मानसून की बारिश

माह : सामान्य : हुई बारिश

जून : 168 मिमी : 306 मिमी

जुलाई : 349 मिमी : 443 मिमी

अगस्त : 285 मिमी : 203 मिमी

अगले चार-पांच दिनों तक भारी बारिश के आसार नहीं

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी संजय कुमार के अनुसार, अगले चार से पांच दिनों तक राज्य में भारी बारिश के आसार नहीं हैं। स्थानीय कारणों से हल्की बारिश प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हो सकती है। पूरे प्रदेश में सोमवार को मुजफ्फरपुर अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गरम रहा। जबकि दरभंगा में सबसे कम न्यूनतम तापमान 25. 2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.