Move to Jagran APP

पटना विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह एक साल पीछे

सूबे के कुछ विवि में दीक्षांत समारोह समय पर नहीं हो रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 02:02 AM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 02:02 AM (IST)
पटना विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह एक साल पीछे
पटना विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह एक साल पीछे

पटना । सूबे के सभी विश्वविद्यालयों को उत्तीर्णता सत्र में ही दीक्षांत समारोह आयोजित कर छात्र-छात्राओं को उपाधि देने का निर्देश कुलाधिपति ने दिया था। 2018 में चंद दिन ही शेष बचे हैं। इस निर्देश का पालन सूबे के सिर्फ चार विश्वविद्यालयों ने ही किया है। पटना विश्वविद्यालय इस मामले में एक साल पीछे चल रहा है। नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू), आर्यभट्ट नॉलेज विश्वविद्यालय (एकेयू) तथा मौलाना मजहरूल हक अरबी व फारसी विश्वविद्यालय (एमएमएचएपीयू) ने ही 2018 में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान कर दी है। एकेयू और एनओयू ने बापू सभागार तथा (एमएमएचएपीयू) ने मुख्यालय सभागार में दीक्षांत समारोह आयोजित कर अपने कोर्स में प्रथम विद्यार्थियों को 22 कैरेट सोने का गोल्ड मेडल प्रदान किया है।

prime article banner

भूपेंद्र नारायण मंडल यूनिवर्सिटी (बीएनएमयू), मधेपुरा में भी पिछले सप्ताह दीक्षांत समारोह आयोजित कर 2013 से 2017 तक उत्तीर्ण छात्रों को उपाधि प्रदान की गई है। विश्वविद्यालय के इतिहास में दूसरी बार दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया है।

: पीयू के 38 विद्यार्थियों को 20 को मिलेगा गोल्ड मेडल :

पटना विश्वविद्यालय में पीजी के विभिन्न कोर्स में वर्ष 2017 में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को उपाधि 20 जनवरी को प्रदान की जाएगी। परीक्षा नियंत्रक प्रो. आरके मंडल ने बताया कि दीक्षांत समारोह में 38 छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल प्रदान किया जाएगा। स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की औपवंधिक सूची वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। डीएसडब्ल्यू प्रो. एनके झा ने बताया कि स्नातक के विभिन्न कोर्स में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को स्थापना दिवस एक अक्टूबर को गोल्ड मेडल प्रदान किया जाता है। पीजी कोर्स का दीक्षांत समारोह भी उत्तीर्ण वर्ष में ही आयोजित करने का प्रयास किया जा रहा है। पटना विश्वविद्यालय का सत्र नियमित रहता है।

सत्र ही नियमित करने में ही छूट रहा पसीना :

मगध विश्वविद्यालय, बोधगया, जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा, तिलका मांझी विश्वविद्यालय, भागलपुर, ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय, दरभंगा में नियमित सत्र में परीक्षा और रिजल्ट प्रकाशन में ही विश्वविद्यालय प्रशासन के पसीने छूट रहे हैं। तिलका मांझी विश्वविद्यालय में 12 फरवरी को दीक्षांत समारोह संभावित है। इसमें सत्र 2016-17 में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की जाएगी। अन्य विश्वविद्यालयों में भी मार्च तक दीक्षांत समारोह आयोजित किए जाएंगे।

उपाधि मिलने में लग जाते कई वर्ष

पटना विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष दिव्यांशु भारद्वाज ने बताया कि परीक्षा उत्तीर्ण होने के कई साल बाद कई विश्वविद्यालयों में उपाधि मिलती थी। उपाधि नहीं मिलने के कारण नौकरी व नामचीन संस्थानों में नामांकन में परेशानी होती है। इससे राजभवन को अवगत कराया गया। कुलाधिपति के निर्देश पर कई विश्वविद्यालय पहली बार दीक्षांत समारोह आयोजित करेंगे। -----------

: सूबे के विश्वविद्यालय :

- पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय,पटना

- बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर

- भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय मधेपुरा

- जय प्रकाश विश्वविद्यालय छपरा

- कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय दरभंगा

- ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय दरभंगा

- मगध विश्वविद्यालय, बोधगया

- नालंदा खुला विश्वविद्यालय, पटना

- पटना विश्वविद्यालय पटना

- तिलका माझी भागलपुर विश्वविद्यालय भागलपुर

- वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय आरा

- पूर्णिया विश्वविद्यालय, पूर्णिया

- मुंगेर विश्वविद्यालय, मंगुेर

---------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.