Move to Jagran APP

गर्मी की छुट्टी में भी खुला रहेगा पटना विश्‍वविद्यालय, लेट सेशन को पटरी पर लाने कवायद; होंगी परीक्षाएं

गर्मी की छुट्टी में भी पटना विश्वविद्यालय में कक्षाएं व परीक्षाएं सामान्य रूप से चलेंगी। यह निर्णय शनिवार को कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी की बैठक में लिया गया। एक से 30 जून तक होने वाले ग्रीष्मावकाश के बदले कार्य करने वाले शिक्षकों को अर्जित अवकाश मिलेगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 04 Apr 2021 06:55 AM (IST)Updated: Sun, 04 Apr 2021 06:55 AM (IST)
गर्मी की छुट्टी में भी खुला रहेगा पटना विश्‍वविद्यालय, लेट सेशन को पटरी पर लाने कवायद; होंगी परीक्षाएं
पटना कॉलेज की ऐतिहासिक इमारत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna University News: कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगे लॉकडाउन की वजह से बेपटरी शैक्षणिक सत्र को पटरी पर लाने के लिए बिहार के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित विश्‍वविद्यालय ने बड़ा फैसला लिया है। पटना विश्वविद्यालय में कक्षाएं व परीक्षाएं इस बार गर्मी की छुट्टी में भी सामान्य रूप से चलेंगी। यह निर्णय शनिवार को कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी व पटना विश्वविद्यालय शिक्षक संघ (पूटा) की बैठक में लिया गया। एक से 30 जून तक होने वाले ग्रीष्मावकाश के बदले कार्य करने वाले शिक्षकों को अर्जित अवकाश मिलेगा। पटना विश्‍वविद्यालय में शिक्षक व्‍यवस्‍था बिहार के दूसरे सभी विवि से बेहतर है, लेकिन कोरोना ने यहां पठन-पाठन को काफी हद तक प्रभावित किया है।

loksabha election banner

पहले से छुट्टी प्‍लान करने वाले शिक्षकों पर नहीं पड़ेगा असर

विश्‍वविद्यालय प्रशासन के मुताबिक यदि कोई शिक्षक पहले से छुट्टी का प्लान बना रखा है तो उन पर रोक नहीं रहेगी। यही नहीं शिक्षकों को 10-10 दिन के अंतर पर छुट्टी भी देय होगी। कुलपति ने पूटा को धन्यवाद देते हुए कहा कि छात्रों का सेशन काफी विलंब हो चुका है। ऐसे में सत्र नियमित करने के लिए अवकाश में परीक्षा लिया जाना आवश्यक हो गया था। उन्होंने कहा, अप्रैल-मई में भी पार्ट-थर्ड व टू की परीक्षाएं ले ली जाएंगी।

  • पटना विवि के कुलपति ने की पूटा के साथ बैठक
  • शैक्षणिक सत्र नियमित करने को हुआ निर्णय
  • 30 जून तक पूरी हो जाएंगी विवि की सभी परीक्षाएं
  • छुट्टी के बदले शिक्षकों को मिलेगा अर्जित अवकाश

नवनियुक्त शिक्षकों की सेवा संपुष्टि होगी जल्द

पूटा की बैठक में शिक्षक नेताओं ने कुलपति के समक्ष वर्ष 2003 बैच के लंबित शिक्षकों के पदोन्नति, सेवा संपुष्टि व अन्य समस्याओं को जल्द निराकरण की बात कहीं है। कुलपति ने कहा कि कॉलेज व पीजी विभागों में कार्यरत अतिथि शिक्षकों का भी सहयोग लिया जाएगा। इससे शैक्षणिक सत्र को नियमित किया जा सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.