Move to Jagran APP

पटना विश्‍वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए जल्‍द शुरू होगी प्रक्रिया, जानें आपको क्‍या करना है

पटना विवि में नामांकन से लेकर परिणाम जानने की प्रक्रिया भी पूरी तरह ऑनलाइन होगी। इसके लिए एक एजेंसी को जिम्मेवारी सौंपी गई है। मई के अंत तक निजी एजेंसी को एंट्रेंस टेस्ट लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक प्रक्रिया तैयार करने का भी निर्देश दिया गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Sun, 23 May 2021 12:18 PM (IST)Updated: Sun, 23 May 2021 12:18 PM (IST)
पटना विश्‍वविद्यालय में प्रवेश परीक्षा के लिए जल्‍द शुरू होगी प्रक्रिया, जानें आपको क्‍या करना है
पटना विश्‍वविद्यालय में प्रवेश के लिए जल्‍द शुरू होगी प्रक्रिया। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Patna University News: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का असर शैक्षणिक गतिविधियों पर पूरी तरह दिख रहा है। महामारी की दूसरी लहर के कारण पटना विवि में नामांकन व परीक्षा पर असर पड़ा है। पटना विवि का शैक्षणिक सत्र एक वर्ष व पाटलिपुत्र विवि का दो वर्ष लगभग बैक होने की संभावना है। शैक्षणिक सत्र को नियमित करने के लिए पटना विवि की ओर से नामांकन के लिए कवायद आरंभ कर दी गई है। पटना विश्‍वविद्यालय यानी पीयू बिहार का सबसे प्रतिष्ठित और पुराना विश्‍वविद्यालय भी है। इस विवि में शैक्षणिक सत्र दूसरे विश्‍वविद्यालयों की अपेक्षा काफी हद तक ठीक रहता है, लेकिन कोरोना का असर यहां भी पड़ ही गया है।

loksabha election banner

प्रवेश से लेकर परीक्षा परिणाम तक की प्रक्रिया को किया जा रहा इंटीग्रेटेड

अब पटना विवि में नामांकन से लेकर परिणाम जानने की प्रक्रिया भी पूरी तरह ऑनलाइन होगी। इसके लिए एक एजेंसी को जिम्मेवारी सौंपी गई है। मई के अंत तक निजी एजेंसी को एंट्रेंस टेस्ट लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक प्रक्रिया तैयार करने का भी निर्देश दिया गया है। कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने बताया, पीयू की प्रवेश, परीक्षा व परिणाम की प्रक्रिया को पूरी तरह इंटीग्रेटेड किया जा रहा है। इससे नामांकन से लेकर परिणाम तक की प्रक्रिया पूरी तरह डिजिटल होगा। ऐसे में छात्रों को भी भागदौड़ नहीं करनी होगी।

परीक्षा को लेकर भी लॉकडाउन के बाद लिया जाएगा निर्णय

कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने बताया कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण परीक्षा को लेकर पूर्व की तैयारी को विलंब कर दिया है। अब लॉकडाउन खत्म होने के बाद पुराने वर्ष की परीक्षाओं को लेकर समीक्षा की जाएगी। कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद परीक्षा को लेकर निर्णय भी लिए जाएंगे। लेट सेशन और दूसरी गडबडि़यों के कारण नैक ग्रेडिंग में राज्‍य के विवि को पिछड़ना पड़ता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.