Move to Jagran APP

अब जेब नहीं होगी ढीली, पटना की सड़कों पर दौड़ेंगे सीएजी वाले ऑटो

पटना की सड़कों पर जल्द ही सीएनजी ऑटो चलेंगी। शुक्रवार को शहर में इसका ट्रायल किया जाएगा। वहीं 17 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी इस सुविधा की शुरुआत करेंगे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 03:20 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 03:20 PM (IST)
अब जेब नहीं होगी ढीली, पटना की सड़कों पर दौड़ेंगे सीएजी वाले ऑटो
अब जेब नहीं होगी ढीली, पटना की सड़कों पर दौड़ेंगे सीएजी वाले ऑटो

जितेन्द्र कुमार, पटना। अब राजधानी में सफर करने के लिए जेब नहीं ढीली करनी पड़ेगी। पेट्रोल के दाम बढ़ने पर ऑटो के किराए की फिक्र करने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। एेसा इस लिए होगा क्योंकि पटना में सीएनजी ऑटो चलेंगे। इसकी एक बड़ी खेप पटना पहुंच गई है। प्रधानमंत्री 17 फरवरी को पटना में दो सीएनजी स्टेशन का लोकार्पण करेंगे। पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बीआइटी परिसर में किचेन तक पीएनजी आपूर्ति की शुरुआत करेंगे। इसके पहले गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) कल यानी शुक्रवार को सीएनजी ऑटो का ट्रायल करेगा।

loksabha election banner

डीजल ऑटो परमिट का नहीं होगा विस्तार

सीएनजी की आपूर्ति शुरू होने के बाद शहर में डीजल चालित ऑटो का परमिट विस्तार नहीं होगा। डीजल ऑटो का निबंधन भी नहीं होगा। पीएम बेली रोड और न्यू बाईपास पर गाडिय़ों के लिए कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) फिलिंग सुविधा का श्रीगणेश करेंगे। पीएम के लोकार्पण कार्यक्रम की तैयारी का गेल के कार्यपालक निदेशक केबी सिंह, मुख्य महाप्रबंधक पवन शर्मा और उप-महाप्रबंधक (निर्माण) केसी द्विवेदी ने संयुक्त रूप से निरीक्षण किया है।

कार के लिए 20 से 35 हजार में उपलब्ध होगी किट

पटना में सीएनजी की आपूर्ति शुरू होने के बाद शहरी क्षेत्र में चलने वाले ऑटो के परमिट का विस्तार नहीं किया जाएगा। अब नए डीजल ऑटो का शहरी क्षेत्र में निबंधन नहीं होगा। पूर्व से चल रहीं पेट्रोल और डीजल गाडिय़ों में सीएनजी किट लगाने की सुविधा मिलेगी। पटना में अलग- अलग वाहनों के लिए सीएनजी किट उपलब्ध कराई जाएगी। ऑटो की सीएनजी किट करीब 20 हजार और कार की 30 से 35 हजार के बीच उपलब्ध होगी। यदि डीजल एसयूवी है तो कीट की कीमत 50 से 55 हजार के बीच आएगी।

पटना में 53 रुपये प्रति किलोग्राम हो सकती है कीमत

एक किलोग्राम सीएनजी से प्राप्त होने वाली ऊर्जा 1.39 लीटर पेट्रोल या 1.18 लीटर डीजल के बराबर होगी। पटना में सीएनजी की कीमत करीब 53 रुपये प्रति किलोग्राम रखी जा सकती है। वर्तमान में डीजल की कीमत 68 रुपये और पेट्रोल की 75 रुपये प्रति लीटर है। सीएनजी किट लगाने के बाद डीजल और पेट्रोल से चलने वाले वाहनों का ईंधन खर्च में भारी बचत हो सकेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.