पटना। राजधानी पुलिस ने विस्फोट की बड़ी साजिश का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने रामकृष्ण नगर थाना क्षेत्र के खेमनीचक में एक लॉज के कमरे से पुलिस ने गुरुवार की देर रात सौ किलो विस्फोटक (आइईडी) बरामद किया है। इस बरामदगी के बाद आगे की कार्रवाई को लेकर अभी पुलिस मुख्यालय में डीजीपी की अध्यक्षता में उच्च-स्तरीय बैठक चल रही है।

पढ़ें- बस एक लापरवाही से उड़ जाता पटना का ये मुहल्ला, होती सैकड़ों मौतें

विस्फोटक एक दर्जन से अधिक केन बमों की शक्ल में है। विस्फोटक नक्सली संगठन पीएलएफआइ (पीपुल लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया) का होने की आशंका जताई जा रही है। पुलिस ने मौके से नौ लोगों को हिरासत लिया है।

इनसे पूछताछ की जा रही है। हालांकि जिसके कमरे में विस्फोटक बरामद हुआ, वह गिरफ्त में नहीं आ सका। पुलिस ने कमरे को सील करते हुए पूरे इलाके को खाली करवा दिया है। आसपास पर्याप्त संख्या में बलों की तैनाती की गई है।

राजधानी पुलिस को झारखंड की रांची पुलिस से इनपुट मिला था कि रामकृष्ण नगर थानान्तर्गत खेमनीचक मोहल्ले के शिव नगर रोड नंबर तीन स्थित रामप्रवेश राय उर्फ नेताजी के लॉज के एक कमरे में बम तैयार किए जा रहे हैं।

सदर डीएसपी रामाकांत प्रसाद के नेतृत्व में दो अफसरों ने सादे लिबास में रेकी की तो मालूम हुआ कि लॉज के अंतिम कमरे में रांची का एक युवक रहता है। वह आसपास के लोगों से बात नहीं करता और उससे मिलने दो-तीन लोग अक्सर आते-जाते रहते हैं। इसके बाद पुलिस टीम ने लॉज में धावा बोल दिया। हालांकि इसकी भनक युवक को लग गई और वह पुलिस के आने से पहले ही फरार हो गया।

पुलिस ने जब उसके कमरे में तलाश ली तो अंदर दूध वाले केन में तीव्र धमाके वाले विस्फोटकों को भरकर बनाए गए एक दर्जन से अधिक बम मिले। बम दो किलोग्राम से लेकर बीस किलोग्राम के आकार के हैं। बमों पर टाइमर लगे थे, लेकिन उन्हें सक्रिय नहीं किया गया था। विस्फोटक की मात्रा सौ किलो से अधिक बताई गई है। पुलिस आइएम (इंडियन मुजाहिदीन) माड्यूल पर भी शक जताते हुए जांच कर रही है।

एसएसपी विकास वैभव ने बताया कि रांची पुलिस की सूचना पर यह कार्रवाई की गई। पता लगाया जा रहा है बम कहां और किस घटना को अंजाम देने के लिए तैयार किए जा रहे थे? बम निरोधक दस्ता को केन बमों को निष्क्रिय करने के लिए बुलाया जाएगा। पुलिस पूरी तरह ऐहतियात बरत रही है।

Posted By: Pradeep Kumar Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस