पटना, जागरण टीम। Patna Panchayat Mukhia Chunav Voting Started in Patna, Vaishali, Nalanda, Sraran, Bhojpur, Jahanabad, Begusarai, Shekhpura, Buxar, Gopalganj and Siwan: बिहार में आज चौथे चरण के पंचायत चुनाव के लिए मतदान हुआ। इसके माध्‍यम से मुखिया, जिला परिषद सदस्‍य, पंचायत समिति सदस्‍य, सरपंच, वार्ड सदस्‍य और पंच के 88 हजार से अधिक प्रत्‍याशियों की किस्‍मत का फैसला हो जाएगा। पटना, बक्‍सर, गोपालगंज, सिवान, सारण, भोजपुर, वैशाली, नालंदा, बेगूसराय, जहानाबाद और अरवल में वोटरों का उत्‍साह देखते ही बना। सारण के पानापुर प्रखंड के चौसा गांव में मतदान केंद्र जाने वाली सड़क पर घुटने से अधिक पानी लगा होने के बावजूद लोग मतदान में पीछे नहीं हटे। इधर, पटना जिले के बिहटा में देकुली स्थित मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंचे सुजीत कुमार को गिरफ्तार कर लिया गया। वह शराब पीकर वोट डालने पहुंचा था। ज्‍यादातर इलाकों में सुबह सात बजे से लेकर शाम पांच बजे तक मतदान का समय निर्धारित किया गया था। शाम पांच बजे तक कतार में खड़े हो चुके हर मतदाता को मतदान का मौका दिया गया।

इन जिलों के प्रखंडों में हुआ मतदान

बुधवार को ज्‍यादातर जिलों के दो प्रखंडों में तो सिवान के तीन प्रखंडों में मतदान हुआ। पटना जिले के दुल्हिन बाजार और बिहटा, बक्सर के इटाढ़ी, नालंदा जिले के इस्लामपुर व राजगीर, भोजपुर के तरारी, जहानाबाद के हुलासगंज, अरवल जिले के कलेर, सारण जिले के मशरक और पानापुर, सीवान जिले के गुठनी, मैरवा व नौतन, गोपालगंज जिले के कटेया व पंचदेवरी, वैशाली जिले के लालगंज व चेहरांकला, बेगूसराय जिले के नावकोठी व खोदावंदपुर प्रखंड में मतदान हुआ।

पूरे राज्‍य में 62 लाख लोगों को मतदान का मौका

चौथे चरण के पंचायत चुनाव में पंचायती राज की त्रिस्‍तरीय व्‍यवस्‍था में चार पदों के अलावा ग्राम कचहरी के दो पदों के लिए 62 लाख लोगों को मतदान करने का मौका मिला। इसके पहले पंचायत चुनाव के चौथे चरण में 3220 प्रत्याशी निर्विरोध जीत चुके हैं। बिना किसी प्रतियोगिता के चुनाव जीतने वालों में एक मुखिया, 115 वार्ड सदस्य के साथ ही 3104 पंच भी शामिल हैं। दिलचस्‍प है कि इस चरण में 147 पदों के लिए कोई उम्‍मीदवार यहां मिला ही नहीं। इनमें सर्वाधिक 140 पद पंच के हैं। जबकि, वार्ड सदस्‍य के सात पद भी रिक्‍त रह गए हैं। आपको बता दें कि हर चरण में पंच पद के लिए ही सबसे कम उम्‍मीदवार सामने आते हैं। हर चरण में इस पद के लिए सीटें खाली जाती हैं।

LIVE Bihar Panchayat Mukhia Chunav Updates: बिहार पंचायत चुनाव के लाइव अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें

पटना जिले के बिहटा में मुस्‍तैद रहा पुलिस-प्रशासन

पटना जिले के बिहटा प्रखंड में निष्पक्ष व शांतिपूर्ण तरीके सेे चुनाव संपन्न कराने के लिए पुलिस-प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद रहा। क्षेत्र के सभी 295 बूथों पर बिजली, पेयजल, छाया, रैंप व सुरक्षा के इंतजाम किए गए थे।