Move to Jagran APP

पटना पंचायत मुखिया चुनाव: भोजपुर में RJD के पूर्व विधायक गिरफ्तार, छपरा के मकेर में मुखिया प्रत्‍याशी पर हमला

Patna Panchayat Mukhia Chunav Update बिहार में आज पंचायत चुनाव के 10वें चरण के लिए मतदान हो रहा है। इस दौरान मतदाता मुखिया जिला परिषद सदस्‍य पंचायत समिति सदस्‍य पंचायत सदस्‍य सरपंच और पंच को चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 07:14 AM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 08:07 AM (IST)
पटना पंचायत मुखिया चुनाव: भोजपुर में RJD के पूर्व विधायक गिरफ्तार, छपरा के मकेर में मुखिया प्रत्‍याशी पर हमला
पंचायत चुनाव के दसवें चरण का मतदान शुरू। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण टीम। बिहार में आज पंचायत चुनाव के 10वें चरण के लिए मतदान हो रहा है। इस दौरान मतदाता मुखिया, जिला परिषद सदस्‍य, पंचायत समिति सदस्‍य, पंचायत सदस्‍य, सरपंच और पंच को चुनने के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। पटना प्रमंडल के पटना, नालंदा, भोजपुर, बक्‍सर, रोहतास, कैमूर, मगध प्रमंडल के औरंगाबाद, गया, नवादा, जहानाबाद, अरवल, सारण प्रमंडल के छपरा, सिवान, गोपालगंज के अलावा वैशाली, बेगूसराय और शेखपुरा में मतदान का सिलसिला सुबह सात बजे से शुरू हो गया है। इस दौरान कुछ बूथों पर ईवीएम खराब होने के कारण मतदान शुरू करने में दिक्‍कतें भी सामने आई हैं। इस बीच बड़ी खबर यह है कि भोजपुर जिले में पुलिस ने जिला परिषद उम्‍मीदवार सोशीला देवी के पति और राजद के पूर्व विधायक सरोज यादव को गिरफ्तार कर लिया है।

loksabha election banner

मिली जानकारी के अनुसार राजद के पूर्व विधायक के खिलाफ उनके ही अंगरक्षक ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी। विधायक पर आरोप है कि वह चुनाव प्रचार की समयसीमा खत्‍म होने के बाद भी अपनी पत्‍नी के लिए वोट मांग रहे थे। हालांकि अंगरक्षक ने उन पर अन्‍य मामले को लेकर प्राथमिकी दर्ज कराई थी। इस बीच सारण (छपरा) जिले में बाघाकोल पंचायत के मुखिया प्रत्याशी हेम कुमार पर मंगलवार की रात चाकू से हमला कर दिया गया। घटनास्‍थल मकेर थाना क्षेत्र में पड़ता है। यह वारदात तब हुई, जब मुखिया प्रत्‍याशी जनसंपर्क कर अपने घर लौट रहे थे।

पटना जिले के मोकामा और घोसवरी में मतदान शुरू

पटना जिले के मोकामा और घोसवरी प्रखंड में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के 10वें चरण में  बुधवार को मतदान होगा। इसमें मोकामा व घोसवरी की 23 पंचायतें शामिल हैं। मोकामा में 96 हजार व घोसवरी में 50 हजार 950 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे। मोकामा में 189, घोसवरी में 100 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। मोकामा में 75 प्रत्याशी जबकि विभिन्न पदों के लिए व घोसवरी में 55 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित घोषित किए जा चुके हैं। कुल 407 पदों के लिए 1580 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला मतदाता अपने वोट से करेंगे।

LIVE बिहार पंचायत, मुखिया चुनाव: 34 जिलों के 53 प्रखंडों में शुरू हो गया मतदान, बूथों पर लगी कतारें

मोकामा के बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी मनोज कुमार, घोसवरी की बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी कामिनी कुमारी ने बताया कि निर्भय व निष्पक्ष मतदान के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पचमहला ओपी, मरांची, हाथीदह, मोकामा, घोसवरी व सम्यागढ़ थानों की पुलिस फ्लैग मार्च कर मतदाताओं के बीच निर्भय मतदान का संदेश दे चुकी है। दोनों प्रखंडों की सीमा से दूसरे जिले से आने वाले संदिग्ध लोगों के प्रवेश पर पूरी तरह प्रतिबन्ध लगा दिया है। मतदान समाप्ति तक सीमाएं सील रहेंगी। मारवाड़ी उच्च विद्यालय, सीसीएम मध्य विद्यालय व घोसवरी मुख्यालय में मतदान के दिन नियंत्रण कक्ष कार्य करेगा। कहीं से भी गड़बड़ी अथवा अन्य जरूरी सूचना पर मजिस्ट्रेट व जवान उस केंद्र पर त्वरित कार्रवाई के लिए कूच कर जाएंगे। प्रतिनियुक्त सेक्टर मजिस्ट्रेट सशस्त्र जवानों के साथ अपने सेक्टर में लगातार गश्त जारी रखेंगे। अपने अधीनस्थ मतदान केंद्रों की अद्यतन जानकारी कंट्रोल तक देते रहेंगे।

घोसवरी के टाल क्षेत्र में बाइक के अतिरिक्त माउंटेड फोर्स (घुड़सवार) की गश्ती की विशेष व्यवस्था भी किये जाने की सूचना प्रशासनिक अधिकारियों ने दी है। निर्वाची पदाधिकारियों ने बताया कि सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान का समय निर्धारित है। बावजूद पांच बजे के पूर्व मतदान के लिए पंक्ति में लगे मतदाताओं को हर हाल में मतदान कराया जाएगा। इनके लिए समय की कोई सीमा नहीं होगी। वहीं महिलाओं को कोई असुविधा न हो, इसके लिए हर मतदान केंद्र पर महिला पुलिसकर्मियों की अतिरिक्त तैनाती की जाएगी। वहीं दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचने में पुलिसकर्मियों को सहयोग करने का भी निर्देश दिया गया है । मतदान केंद्र के इर्द गिर्द निषेधाज्ञा, भादवि 144 लागू की गई है। असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखने के लिए पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

दानापुर में 317 सीटों के लिए 1425 प्रत्याशी मैदान में

पटना जिले के दानापुर प्रखंड में आखिरी यानी 11वें चरण में मतदान होना है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतदान का दिन नजदीक आते पंचायतों समेत प्रखंड कार्यालय में सरगर्मी बढ़ गई है। प्रखंड के निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी डा. राघवेंद्र कुमार शर्मा मतदान की तैयारी को लेकर लगे हुए हैं। दानापुर प्रखंड में मुखिया के 13, पंचायत समिति सदस्य के 19, सरपंच के 13, पंच के 181, वार्ड सदस्य  के 181 एवं जिला परिषद की दो सीट हैं। प्रखंड में कुल 409 सीटें हैं। इसमें पंच की 181 सीटों में पांच पद रिक्त रह गए, जबकि 81 निर्विरोध चुने गए। वहीं वार्ड सदस्य के कुल 181 में छह निर्विरोध हो गए। प्रखंड की जिला परिषद की दो सीटों के साथ कुल 317 सीटों पर अंतिम चरण में यानि 12 दिसंबर को मतदान होना है। प्रखंड विकास पदाधिकारी डा. शर्मा ने बताया कि शांतिपूर्ण निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर सारी तैयारी की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.