Move to Jagran APP

पटना स्‍मार्ट सिटी मिशन में जुड़े नए इलाके, चार महीने में योजना को पूरा करने का अल्‍टीमेटम

Patna News स्‍मार्ट सिटी योजना में तेज होगा काम पटना में बोरिंग रोड करबिगहिया और मीठापुर तक बढ़ा स्मार्ट सिटी का दायरा पटना स्मार्ट सिटी के एरिया बेस्ड डेवलपमेंट में सचिवालय का इलाका भी शामिल रानीघाट से लेकर कलेक्ट्रेट सभी घाट भी एबीडी एरिया में शामिल

By Shubh Narayan PathakEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 07:59 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 07:59 AM (IST)
पटना स्‍मार्ट सिटी मिशन में जुड़े नए इलाके, चार महीने में योजना को पूरा करने का अल्‍टीमेटम
पटना स्‍मार्ट सिटी मिशन में तेजी आने की उम्‍मीद। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Patna Smart City Mission: पटना को स्‍मार्ट सिटी के तौर पर देखने का सपना अब धीरे-धीरे आकार लेने लगा है। सरकार ने अब इस योजना को नए इलाकों तक विस्‍तारित कर दिया है। इन इलाकों में स्‍मार्ट सिटी मिशन के तहत बुनियादी बदलाव देखने को मिलेंगे। अब बोरिंग रोड, एसकेपुरी, करबिगहिया, मीठापुर, हार्डिंग रोड व सचिवालय के आसपास का इलाका भी स्मार्ट सिटी के दायरे में आएगा। सोमवार को पटना स्मार्ट सिटी बोर्ड की बैठक में एरिया बेस्ड डेवलपमेंट (एबीडी) में नए इलाकों को जोड़ने की मंजूरी मिल गई। अशोक राजपथ के उत्तर रानीघाट एवं कलेक्ट्रेट घाट के बीच अवस्थित सभी घाटों को भी एबीडी में शामिल किया गया है। अभी तक पटना जंक्शन, आर ब्लॉक, गांधी मैदान, आयकर गोलंबर और मंदिरी नाले का इलाका ही स्मार्ट सिटी एरिया के अंतर्गत था।

prime article banner

बिहार के चारों स्‍मार्ट सिटी की रैंकिंग में सुधार लाने की कवायद

नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने दो टूक कहा है कि राज्य के चारों स्मार्ट सिटी के पदाधिकारी मिशन मोड में सभी काम को निबटाएं और पॉजिटिव माइंडसेट से काम करें। यदि स्मार्ट सिटी के पदाधिकारियों ने कोई भी लापरवाही की तो फिर कड़ी कार्रवाई के लिए तैयार रहें। उन्होंने टास्क दिया कि राज्य के चारों स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में अविलंब सुधार लाना है। दो महीने में 70 फीसद और चार महीने में 100 फीसदी काम जमीन पर उतर जाएं। साथ ही गुणवत्ता के साथ कोई भी समझौता नहीं हो। बैठक में मेयर सीता साहू की उपस्थिति में कुल 23 एजेंडों पर चर्चा हुई।

एबीडी एरिया में बनेगी पांच पार्किंग, अंटा घाट में बनेगा आधुनिक वेंडिंग जोन

स्मार्ट सिटी की बैठक के दौरान प्रधान सचिव आनंद किशोर ने एबीडी एरिया में पांच अत्याधुनिक पार्किंग बनाने को कहा। इसके लिए मैकेनाइज्ड पार्किंग के साथ पजल पाॄकग तथा रोबोटिक शटल डॉली पाॄकग सिस्टम को अपनाकर कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया गया। इसके लिए स्मार्ट सिटी के एमडी सह नगर आयुक्त हिमांशु शर्मा और बुडको के एमडी रमन कुमार को जगह चिह्नित करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा अंटा घाट सब्जी मंडी को व्यवस्थित करते हुए आकर्षक और आधुनिक वेंडिंग जोन बनाने का निर्देश दिया गया। इस वेंडिंग जोन में वहां सब्जी बेचने वालों को ही जगह उपलब्ध कराने को कहा गया।

पटना में अब यह भी स्मार्ट सिटी एरिया का हिस्सा

  • करबिगहिया, मीठापुर बस स्टैंड एवं आर्यभट नॉलेज यूनिवॢसटी एवं चाणक्या लॉ यूनिवर्सिटी के बीच में अवस्थित तालाब।
  • हार्डिंग रोड, विकास भवन और इको पार्क तक सचिवालय का क्षेत्र।
  • एसके पुरी से लेकर बोरिंग रोड का हिस्सा एएन कॉलेज पानी टंकी के पास एवं सहदेव महतो मार्ग, नेहरू रोड बसावन पार्क के पास।
  • बोरिंग कैनाल रोड से लेकर राजापुर पुल तक।
  • अशोक राजपथ के उत्तर से लेकर रानीघाट एवं कलेक्ट्रेट घाट के बीच अवस्थित सभी घाट।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.