Move to Jagran APP

आपके पास भी होगा आशियान, पटना नगर निगम बनाएगा 17 सौ फ्लैट

अब आपके घर का सपना साकार होगा। अगर आप पटना में रह रहे हैं तो नगर निगम जल्द ही फ्लैट बनाने जा रहा है। योजना के तहत शहर में 17 सौ फ्लैट बनाए जाएंगे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 03:40 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 03:40 PM (IST)
आपके पास भी होगा आशियान, पटना नगर निगम बनाएगा 17 सौ फ्लैट
आपके पास भी होगा आशियान, पटना नगर निगम बनाएगा 17 सौ फ्लैट

पटना, जेएनए। अगर आपके पास अपनी छत नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। पटना नगर निगम आशियाने बनाने जा रहा है। इसके तहत कई लोग लाभान्वित होंगे। नगर निगम की ओर से अगले तीन वर्षो में राजधानी में 17 सौ लोगों को आवास देने की योजना है। गरीबों से लेकर एनआरआइ भी पटना में अपने आवास का सपना साकार कर सकेंगे।

loksabha election banner

मेयर ने दे दी है प्रस्ताव को मंजूरी

मेयर सीता साहू की अध्यक्षता में आयोजित निगम की सशक्त स्थायी समिति बैठक में गुरुवार को प्रस्ताव पर मंजूरी दी गई। इसके तहत दो प्रकार के क्षेत्रों को विकसित किया जाएगा। बेगमपुर में जगदेव पार्क के पास निगम की 5.7 एकड़ भूमि पर किफायती 828 आवास बनेंगे। इसमें निगम को करीब 93.5 करोड़ रुपये खर्च आएगा, जबकि मंगल तालाब इलाके को विकसित कर 28.82 एकड़ में 900 फ्लैट बनाए जाएंगे। इसमें निगम को लगभग 1438 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। बैठक में नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन, सशक्त स्थायी समिति सदस्य विकास कुमार मेहता, इंद्रदीप कुमार चंद्रवंशी, कंचन कुमारी, तारा कुमारी, दीपा रानी खान आदि भी थे।

टूरिस्ट प्लेस होगा मंगल तालाब, बनेगा सेवेन स्टार होटल

नगर निगम अगले तीन वर्षो में मंगल तालाब एरिया को टूरिस्ट प्लेस के रूप में विकसित करेगा। विश्वस्तरीय आर्किटेक्ट हाफिज कांट्रैक्टर के द्वारा इसका डिजायन तैयार किया गया है। मंगल तालाब के नजदीक नगर निगम की 28.82 एकड़ भूमि है। यहां स्टेडियम, स्कूल व तालाब की सुविधा है। निगम इस जगह अत्याधुनिक बहुमंजिला आवासीय कॉम्प्लेक्स सह व्यावसायिक परियोजना बनाएगा। इसमें आवासीय भवन, व्यावसायिक मॉल, स्कूल, स्टेडियम एवं स्टार होटल बनाएगा। यहां बनने वाले 900 फ्लैटों को प्रवासी बिहारी, एनआरआइ भी खरीद सकेंगे। इसके लिए राशि की व्यवस्था विकास बैंक ऋण, म्यूनिसिपल बांड एवं पीपीपी मोड के तहत किया जा सकेगा।

बेगमपुर के निगम के 5.7 एकड़ को किया जाएगा विकसित

नगर निगम आवासीय सुविधा के तहत बेगमपुर में किफायती आवास की सुविधा विकसित करेगा। इसके तहत यहां निगम के 5.7 एकड़ के 25 फीसद क्षेत्र में पांच मंजिला आवासीय भवन बनेगा। जबकि शेष इलाके में सड़क, फुटपाथ, पार्क आदि विकसित होंगे। परियोजना में 93.49 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जबकि 828 किफायती आवास में हर फ्लैट पर लगभग 11.30 लाख रुपये खर्च आएगा। इसके लिए राशि की व्यवस्था प्रधानमंत्री आवास योजना, हुडको से प्राप्त ऋण एवं निगम के आंतरिक स्रोतों से किया जा सकेगा। उम्मीद की जा रही है विभिन्न श्रेणी के फ्लैट के निर्माण से राज्य के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगों का राजधानी में रहने का सपना पूरा हो सकेगा।

पांच सौ सफाई मजदूरों की होगी तैनाती

नगर निगम क्षेत्र में अब हर पांच सौ लोगों के लिए वार्डो में एक-एक सफाई मजदूरों की तैनाती होगी। यह गणना 2018 की आबादी के अनुसार मजदूरों की वार्डवार संख्या तय कर की जाएगी। इस प्रस्ताव पर नगर निगम की सशक्त स्थायी समिति ने अपनी हरी झंडी दे दी है। निगम के इस प्रस्ताव से पटना नगर निगम में लगभग पांच सौ सफाई मजदूरों की वृद्धि होगी। नगर निगम की ओर से दैनिक वेतनभोगी मजदूर के रूप में इन कर्मियों के वेतन का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए जल्द ही निगम की ओर से वार्डवार मजदूरों की संख्या तय की जाएगी। बताया जाता है कि वर्तमान में नगर निगम क्षेत्र में सफाई के लिए चार हजार मज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.