Move to Jagran APP

भारी सुरक्षा के बीच कल होगा नगर निगम का चुनाव

पटना : नगर निगम के 75 वार्डो में रविवार को चुनाव होगा। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से करान

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Jun 2017 03:04 AM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2017 03:04 AM (IST)
भारी सुरक्षा के बीच कल होगा नगर निगम का चुनाव
भारी सुरक्षा के बीच कल होगा नगर निगम का चुनाव

पटना :

prime article banner

नगर निगम के 75 वार्डो में रविवार को चुनाव होगा। चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से कराने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की है। शुक्रवार की शाम पांच बजे से ही चुनाव प्रचार बंद हो गया है। चुनाव के दिन पूरे शहर में वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी। केवल मीडिया व इमरजेंसी सेवाओं की गाड़ियों के परिचालन का निर्देश दिया गया है। स्टेशन व बस स्टैंड जाने वालों को अपना टिकट दिखाना होगा तब उन्हें वाहनों से जाने की इजाजत दी जाएगी। पूरे निकाय क्षेत्र में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए 8000 मतदानकर्मियों एवं 8000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। पटना नगर निगम क्षेत्र को 8 सुपर जोन, 33 जोन एवं 126 सेक्टर में बांटा गया है। सभी स्थानों पर पुलिस अधिकारियों व दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है।

लोगों को भयमुक्त करने के लिए पूरे शहर में 173 स्थानों पर चेकिंग प्वाइंट बनाए गए हैं। शुक्रवार शाम पांच बजे से सभी चेकिंग प्वाइंट्स पर पुलिसकर्मी वाहनों की जांच करने लगे हैं।

जिलाधिकारी संजय अग्रवाल व एसएसपी मनु महाराज ने संयुक्त रूप से संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर कहा कि नगर निकाय चुनाव को शांतिपूर्ण कराने के लिए प्रशासन अडिग है। चुनाव के दौरान किसी भी मतदान केंद्र पर शांति भंग करने की कोशिश करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी। किसी भी प्रत्याशी द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ तत्काल कानूनी कार्रवाई की जाएगी। नगर निगम क्षेत्र में 72 चलंत मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां केयरटेकर की तैनाती की गई है।

शांतिपूर्ण चुनाव को ले बनाए गए हैं चार-चार कंट्रोल रूम :

नगर निगम के 75 वार्डो में शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए चार-चार कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। सभी कंट्रोल रूम में अलग से दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है। सबके लिए अलग से टेलीफोन नंबर की व्यवस्था की गई है। वार्ड संख्या 1 से 19 तक के लिए दूरभाष संख्या 2219920, वार्ड संख्या 20-35 के लिए 2219932, 36 से 55 के लिए 2219968 एवं 56 से 75 नंबर वार्ड से संबंधित सूचना 2219947 पर दे सकते हैं। मतदान केंद्रों के आसपास व शहर के प्रमुख क्षेत्रों में सादी वर्दी में भी पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी।

तीन मिनट के अंदर पहुंच जाएगी पुलिस :

जिलाधिकारी के निर्देश पर एसएसपी ने क्विक रिस्पांस टीम का गठन किया है। इस टीम के लोग पूरे शहर में घूमते रहेंगे। जैसे ही उन्हें किसी भी घटना की सूचना मिलेगी वे 3-4 मिनट के अंदर मौके पर पहुंच जाएंगे। स्वयं एसएसपी एवं डीएम इसकी मॉनीट¨रग करते रहेंगे।

ड्यूटी से गायब रहने वाले 124 पोलिंग टीम पर हुई कार्रवाई :

ड्यूटी से गायब रहने वाली पोलिंग पार्टी पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है। इस क्रम में शुक्रवार को ड्यूटी से गायब रहने वाली 126 पोलिंग पार्टी के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया है। दंडाधिकारियों को भी अपनी ड्यूटी पर तैनात रहने को कहा गया है। शहर के नब्बे फीसद क्षेत्रों पर सीसीटीवी से निगरानी की जा रही है। ऐसे में गायब रहने वाले पुलिस अधिकारियों व दंडाधिकारी पर सख्त करने को कहा गया है।

29 थानों पर तैनात रहेंगी एंबुलेंस व अग्निशमन की गाड़ियां :

चुनाव के दौरान आपात स्थिति से निपटने के लिए शहर के 29 थाना मुख्यालयों पर जीवनरक्षक दवाओं के साथ एंबुलेंस को रखा गया है। सभी एंबुलेंस पर एक-एक चिकित्सक भी रहेगा। अस्पतालों में अलग से इमरजेंसी के लिए बेड आरक्षित रखे गए हैं। चिकित्सकों की छुट्टी को रद कर दिया गया है। उन्हें चुनाव के दौरान अस्पताल में ही डटे रहने को कहा गया है।

155 लोगों के खिलाफ सीसीए के तहत कार्रवाई की नोटिस जारी :

शांतिपूर्ण चुनाव के लिए पुलिस प्रशासन की ओर से 155 शातिर अपराधियों के खिलाफ सीसीए लगाने के साथ ही 5000 लोगों पर 107 के तहत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। मतदान केंद्रों व पुलिस कर्मियों पर निगरानी रखने के लिए 15 डीएसपी को भी लगाया गया है।

खराब इवीएम बदलने को बनाई गई टीम :

मतदान के दौरान खराब होने वाले इवीएम को तत्काल बदलने के लिए अलग से टीम बनाई गई है। सूचना मिलते ही यह टीम जल्दी से जल्दी मतदान केंद्र तक पहुंच जाएगी। इसके लिए टीम को पूरी तरह तैयार रहने को कहा गया है।

वोट देते समय ले सकते हैं सेल्फी का मजा :

सेल्फी के बढ़ते प्रचलन एवं मतदान को बढ़ावा देने के लिए जिलाधिकारी ने सेल्फी विद इवीएम का नया प्रयोग शुरू किया है। इसके तहत 20 मॉडल मतदान केंद्रों पर इवीएम के साथ सेल्फी लेने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए प्रोटोटाइप इवीएम रखा जाएगा। मतदाता मतदान देने के उपरांत 6 फीट के प्रोटोटाइप इवीएम के साथ सेल्फी लेकर उसे सोशल मीडिया पर डाल सकते हैं। मतदान को बढ़ावा देने के लिए वे लिख सकते हैं- मैने तो मतदान किया, आपने किया क्या?

20 मतदान केंद्रों को बनाया गया पिंक बूथ :

नगर निगम के सात वार्डो के 20 मतदान केंद्रों को पिंक बूथ बनाया गया है। इन मतदान केंद्रों पर केवल महिला पोलिंग एजेंट के साथ ही महिला सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। यहां वोटरों के लिए पानी की भी व्यवस्था रखने को कहा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.