Move to Jagran APP

पटना 34 पर स्थिर, टॉप टेन को करनी होगी मशक्कत

केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर कवायद तेज हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Dec 2017 07:21 PM (IST)Updated: Fri, 29 Dec 2017 07:21 PM (IST)
पटना 34 पर स्थिर, टॉप टेन को करनी होगी मशक्कत
पटना 34 पर स्थिर, टॉप टेन को करनी होगी मशक्कत

पटना। केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर कवायद तेज हो गई है। लेकिन इसमें अभी लोगों की सहभागिता नहीं दिख रही है। पटना 34वें स्थान पर स्थिर है। पूरे देश में जनवरी के पहले सप्ताह से केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण का आगाज होने वाला है। इसमें देश के लगभग चार हजार से अधिक शहर भाग ले रहे हैं। इन शहरों में केंद्र सरकार की ओर से एक स्वतंत्र एजेंसी को निरीक्षण के लिए घूमना है। जबकि एप डाउनलोड के माध्यम से शहर के लोग भी अपने शहर को रैंकिंग देंगे। पटना में जागरूकता की कमी के कारण स्थिति स्थिर बनी हुई है।

loksabha election banner

----------

: कॉल कर पटना के लिए करें वोट :

राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण के तहत शहरवासी मिस कॉल कर वोट करते हैं। इसके लिए टॉल फ्री नंबर 1969 जारी किया गया है। यह नंबर चार जनवरी से कार्यरत होगा। इस नंबर पर मिस कॉल करने के थोड़ी देर बाद आपके मोबाइल पर कॉल आएगी, जहां आपसे राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए एक दबाने को कहा जाएगा। फिर आपको अपने एरिया का पिन कोड बताना होगा। फिर आप अपने शहर को वोट कर सकते है। फिर कुछ सवाल के जवाब व वोटिंग करने को कहा जाएगा। जैसी ग्रेडिंग आप देंगे, वैसी रैंक पटना को मिलेगी।

--------

: वेबसाइट पर वोट कर बेहतर करें रैंकिंग :

राजधानीवासी पटना को बेहतर रैंक दिलाने के लिए अपना वोट कर सकते हैं। वोटिंग के लिए वेबसाइट www.ह्य2ड्डष्द्धद्धढ्डद्धड्डह्मड्डह्लह्वह्मढ्डड्डठ्ठ.द्बठ्ठ पर जाएं। यहां अपने शहर को चुनें। दी जा रही सुविधाओं को दर्ज कराते हुए वोटिंग कर सकते हैं।

-------

: स्वच्छता एप से करें शिकायत :

नगर निगम की ओर से दी जा रही सुविधाओं में कमी की शिकायत स्वच्छता एप से सीधे नगर आयुक्त को कर सकते हैं। शहरी विकास सह आवास विकास विभाग की ओर से स्वच्छता मिशन के तहत मोबाइल एप बनाया गया है। शिकायत पर त्वरित कार्रवाई के लिए भी अंक निर्धारित हैं। एप डाउनलोड करने के लिए स्मार्ट फोन के प्ले स्टोर में जाएं। वहां से ह्य2ड्डष्द्धद्धह्लड्डद्वश्रह्वस्त्र टाइप कर डाउनलोड कर सकते हैं।

-------

एप से करें शिकायत, होगी अविलंब कार्रवाई :

केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर आप अपने शहर की समस्याओं को लेकर एप के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं। इसमें अपने आसपास की गंदगी, जलजमाव, सीवरेज आदि की शिकायत शामिल है। इस पर अधिकारी अविलंब कार्रवाई करेंगे। इससे शहर की रैंकिंग भी बेहतर होगी।

- सीता साहू, मेयर, पटना।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.