Move to Jagran APP

बिहार में IT को मिलेगा नय़ा मुकाम, 3 और 4 दिसंबर को है 'पटना आइडियाथॉन'

पटना में तीन और चार दिसंबर को पटना आइडियाथॉन का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें बिहार को आइटी के बारे में विचार और मंथन किया जाएगा। आइडियाथॉन के लिए विशेष, जानिए इस रिपोर्ट में...

By Kajal KumariEdited By: Published: Fri, 30 Nov 2018 05:55 PM (IST)Updated: Fri, 30 Nov 2018 05:55 PM (IST)
बिहार में IT को मिलेगा नय़ा मुकाम, 3 और 4 दिसंबर को है 'पटना आइडियाथॉन'
बिहार में IT को मिलेगा नय़ा मुकाम, 3 और 4 दिसंबर को है 'पटना आइडियाथॉन'

पटना, जेएनएन। देश की तरक्की में बिहार अपना कदम तेज़ी से बढ़ा रहा है और राज्य में आइटी को एक नया मुकाम देने के लिए पटना में तीन और चार दिसंबर को पटना 'आइडियाथॉन' का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें देश भर से आईटी के होनहार, ज्ञान की धरती पर लगातार दो दिनों तक मंथन करेंगे और राज्य में आईटी की संभावनाओं को लेकर अपने आईडियाज़ साझा करेंगे।

loksabha election banner

राजधानी पटना में बिहार के सूचना प्रावैधिकी विभाग द्वारा दो दिवसीय 'पटना आइडियाथॉन 2018 ' का आयोजन सरदार पटेल भवन-401 अपोजिट गोल्फ क्लब, न्यू पुलिस भवन कैंपस, राजवंशी नगर, बेली रोड, में 3 और 4 दिसबंर को किया गया है।

पटना आईडियाथॉन के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए सूचना और प्रावैधिकी विभाग के सचिव सह बिहार स्टेट इलैक्ट्रोनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक  राहुल सिंह ने बताया कि वर्तमान में बिहार राज्य देश में सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था है। आईटी विभाग  आयडियाथॉन-2018 के आयोजन के माध्यम से उद्यमिता को प्रोत्साहित करने के लिए युवाओं को एक मंच प्रदान कर रहा है।

उन्होंने कहा कि इस आयोजन से तकनीकी एवं अन्वेषण के विभिन्न आयाम खुलेंगे। इससे उद्यमिता को तो प्रोत्साहन मिलेगा ही साथ ही आईटी बिजनेस के क्षेत्र में नए नेतृत्वकर्ता इस मंच से उभरेंगे जिससे ना केवल राज्य में युवाओं के लिए रोजगार की संभावनाओं के द्वार खुलेंगे बल्कि बिहार एक बार फिर से देश को नई दिशा प्रदान करेगा। 

इस कार्यक्रम के मुख्य आकर्षण सूचना तकनीक से जुड़े छात्र, वर्किंग प्रोफेशनल्स या स्टार्टअप संचालक हैं।  यह आयोजन सूचना तकनीक के क्षेत्र में देश की नयी प्रतिभाओं को उभारने का महत्वपूर्ण प्रयास है। देश में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, सभी प्रतिभावान छात्र-छात्राएं इसका फायदा उठायेंगे और अपने-अपने उत्कृष्ट आइडियाज़ को इस मंच से साझा भी करेंगे। 

यह प्रतियोगिता 14 अलग-अलग थीमों पर आधारित रहेगी जिसमें डिजिटल एथिक्स एंड साइबर सिक्यूरिटी, ब्लॉकचेन, डिजिटल सिक्यूरिटी, बिग डाटा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऑटोनोमस सिस्टम्स, सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स, समेत कई विषय शामिल हैं।

प्रोडक्ट और सॉल्यूशन के किसी भी स्तर यानि आईडिएशन, प्रोटोटाइप (नमूना) या कॉमर्शियलाइजेशन के किसी भी स्तर पर इस मंच पर आइडिया शेयर किये जाएंगे। इस आयोजन में विजेताओं को नकद पुरस्कार के साथ ही सर्टिफिकेट और ट्रॉफी प्रदान किये जायेंगे। पटना आइडियाथॉन 2018 अगली पीढ़ी के विचारों और स्टार्टअप उत्पाद के  प्रदर्शन के लिए एक बेहतर मंच साबित होगा।

इस कार्यक्रम में मल्टीनेशनल कंपनियां, सक्सेफुल स्टार्टअप एक्सपर्ट, वेचंर कैप्टलिस्ट, एंजेल इन्वेस्टर भी शिरकत करेंगे।  साथ ही यह आयोजन छात्रों, उद्यमियों और व्यावसायिक कंपनियों को एक साथ एक मंच पर लाने में सफल होगा। छात्रों में रचनात्मक नवाचारों की संस्कृति को तेजी से बढ़ाते हुए राज्य की  समग्र वृद्धि और उन्नति में भी यह आयोजन मददगार साबित होगा।

ज्ञात हो कि 'पटना आइडियाथॉन 2018 ' के सीआईआई इवेंट पार्टनर हैं। कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।  राहुल सिंह ने बताया कि बिहार ज्ञान और आध्यात्म की भूमि रही है और राज्य में पिछले कुछ वर्षों में आईटी के क्षेत्र में कई नवाचार किये गए हैं जिससे इस क्षेत्र में नए उद्यमियों की रूचि बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि देश भर से नए आईडियाज़ आए हैं और आयोजन के दौरान इन तमाम आईडियाज़ को साझा किया जाएगा। बिहार के भी कई आईटी प्रशिक्षुओं ने आयोजन को लेकर उत्सुकता जतायी है और उम्मीद की जा रही है कि कुछ बेहतर आईडियाज़ निकल कर सामने आएं।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.