Move to Jagran APP

पटना हाई कोर्ट ने पूछा- जमीन अधिग्रहण के 528 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान कब तक होगा

पटना हाई कोर्ट ने पटना-गया-डोभी नेशनल हाइवे-83 के विकास को लेकर दायर लोकहित याचिका पर सुनवाई करते हुए एनएचएआइ से जमीन अधिग्रहण पर मुआवजा देने और सड़क पर हुए अवैध निर्माण पर जवाब-तलब किया है। अगली सुनवाई दो सप्ताह बाद होगी।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Fri, 23 Jul 2021 10:58 PM (IST)Updated: Fri, 23 Jul 2021 10:58 PM (IST)
पटना हाई कोर्ट ने पूछा- जमीन अधिग्रहण के 528 करोड़ रुपये की राशि का भुगतान कब तक होगा
पटना हाई कोर्ट ने पटना-गया-डोभी नेशनल हाइवे-83 मामले में जवाब तलब किया है।

राज्य ब्यूरो, पटना। पटना हाई कोर्ट ने पटना-गया-डोभी नेशनल हाइवे-83 के विकास को लेकर दायर लोकहित याचिका पर सुनवाई करते हुए एनएचएआइ से जमीन अधिग्रहण पर मुआवजा देने और सड़क पर हुए अवैध निर्माण पर जवाब-तलब किया है। अगली सुनवाई दो सप्ताह बाद होगी। 

loksabha election banner

मुख्य न्यायाधीश संजय करोल एवं न्यायाधीश एस कुमार की खंडपीठ ने प्रतिज्ञा नामक संस्था द्वारा दायर लोकहित याचिका पर सुनवाई करते हुए राज्य सरकार को बताने को कहा है कि पटना एवं जहानाबाद के बीच पडऩे वाले 25 अवैध निर्माणों को कब तक हटाया जाएगा, ताकि नेशनल हाइवे के निर्माण का कार्य सही ढंग से शुरू हो सके। खंडपीठ ने राज्य सरकार को यह भी बताने को कहा है कि अधिग्रहित भूमि के 455 करोड़ रुपये के मुआवजे की राशि का भुगतान एनएचएआइ को कब तक कर दिया जाएगा। खंडपीठ ने जमीन अधिग्रहण को लेकर दी जाने वाली मुआवजा राशि समेत अन्य मुद्दों पर हलफनामा दायर करने का निर्देश राज्य सरकार व एनएचएआइ को दिया है। 

याचिकाकर्ता के अधिवक्ता ने बताया कि पटना-गया-डोभी एनएच का फैलाव तकरीबन 127 किमी है, जिसमें 25 स्थानों पर अभी अतिक्रमण को हटाया जाना बाकी है। इस मामले में वर्ष 2012-13 में ही अधिसूचना जारी की गई थी, पर अब भूमि का मूल्य पहले की तुलना में काफी बढ़ चुका है। जब तक सरिस्ताबाद से नथूपुर के जमीन अधिग्रहण का मामला नहीं सुलझ जाता है, तबतक एनएच-83 के साथ ही साथ पटना बक्सर नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट को भी आगे बढ़ाने में बाधा बनी रहेगी। दूसरी ओर पटना-बक्सर नेशनल हाईवे के बीच पटना से कोइलवर तक के प्रोजेक्ट को छोड़ दिए जाने के संबंध में भी कोर्ट को जानकारी दी गई। इस पर कोर्ट ने उक्त मामले में जमीन अधिग्रहण की राशि दिए जाने के संबंध में पूछा है कि लगभग 528 करोड़ रुपये के मुआवजा की राशि का भुगतान राज्य सरकार व एनएचएआइ द्वारा कब तक किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.