Move to Jagran APP

जागरण फिल्म फेस्टिवल: इस साल हिंदी सिनेमा के पर्दे पर छाया रहा पटना Patna News

पटना में 10वें जागरण फिल्म फेस्टिवल का आगाज होने वाला है। नौ से 11 अगस्त तक आयोजित फिल्मों के इस त्योहार में आप सिनेमा से जुड़ी कई बारीकियों से अवगत हो सकेंगे।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Wed, 07 Aug 2019 11:36 AM (IST)Updated: Wed, 07 Aug 2019 11:36 AM (IST)
जागरण फिल्म फेस्टिवल: इस साल हिंदी सिनेमा के पर्दे पर छाया रहा पटना Patna News
जागरण फिल्म फेस्टिवल: इस साल हिंदी सिनेमा के पर्दे पर छाया रहा पटना Patna News
पटना, जेएनएन। जागरण ने करीब एक दशक पूर्व जब पटना से फिल्म फेस्टिवल का रिश्ता जोड़ा तो बिहार या पटना की कहानियां सिल्वर स्क्रीन पर कम ही दिखती थीं मगर अब ऐसा नहीं है। सिर्फ इस साल बॉलीवुड में तीन ऐसी फिल्में बनीं जिसका बिहार और पटना से गहरा रिश्ता रहा। इसमें अर्जुन कपूर की 'इंडियाज मोस्ट वांटेंड' और ऋतिक रोशन की गणितज्ञ आनंद कुमार पर आधारित 'सुपर-30' रिलीज हो चुकी है, जबकि इस शुक्रवार को सिद्धार्थ मल्होत्रा और परिणीति चोपड़ा की 'जबरिया जोड़ी' रिलीज होने वाली है। यह बिहार के पकड़ुआ विवाह परंपरा पर आधारित है।

न सिर्फ फिल्मों की कहानी बल्कि अभिनेता-निर्देशक और लेखकों के मोर्चे पर भी बिहार का दबदबा मुंबई में बढ़ा है। पिछले एक दशक में सुशांत सिंह राजपूत, पंकज त्रिपाठी, संजय मिश्रा जैसे अभिनेताओं ने अपनी अलग छाप छोड़ी है। जबरिया जोड़ी के निर्देशक प्रशांत सिंह, लेखक संजीव कुमार झा और गीतकार राजशेखर तीनों ही बिहारी हैं।

बिहारी कहानियां आ रहीं पसंद
पिछले कुछ सालों में फिल्म इंडस्ट्री ने छोटे शहरों का रुख किया तो पटना जैसे शहरों की कहानियां भी बड़े पर्दे पर दिखने लगीं। इसकी शुरुआत काफी हद तक 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' से मानी जा सकती है। इस फिल्म ने उस समय बिहार का हिस्सा रहे धनबाद के वासेपुर की कहानी तो पूरे देश को बताई ही, बिहार के कई होनहार कलाकारों से भी देश-दुनिया का परिचय कराया। इसमें पहला नाम पंकज त्रिपाठी का रहा। बिहार के गोपालगंज के रहने वाले पंकज त्रिपाठी को इस फिल्म ने बड़ी पहचान दिलाई। इसी तरह फिल्म के लेखक और गैंग्स ऑफ वासेपुर-पार्ट टू के अभिनेता जिशान कादरी ने भी शानदार डेब्यू किया।
इस फिल्म के बाद नवाजुद्दीन सिद्दीकी की 'मांझी द माउंटेनमैन', अर्जुन कपूर की 'हाफ गर्लफ्रेंड' और अरशद वारसी की 'द लीजेंड ऑफ मुन्ना माइकल' जैसी फिल्में भी रिलीज हुईं जिसकी कहानी में पटना प्रमुखता से नजर आया।

पटना में हुई कई फिल्मों की शूटिंग
पटना में पिछले साल सितंबर के लगभग एक सप्ताह तक हिंदी फिल्म इंडियाज मोस्ट वांटेंड की शूटिंग हुई। इस दौरान फिल्म के अभिनेता अर्जुन कपूर के साथ पूरा क्रू पटना में रहा। यह पटना में अब तक किसी भी हिंदी फिल्म का सबसे लंबा शूटिंग शेड्यूल रहा। राजधानी के गाय घाट, काली घाट, दरंभगा हाऊस, एएन सिन्हा इंस्टीट्यूट, गोलघर, बांकीपुर बस स्टैंड आदि अलग-अलग हिस्सों में बॉलीवुड फिल्म इंडियाज मोस्ट वांटेड की शूटिंग हुई थी। इसी तरह 'हाफ गर्लफ्रेंड' फिल्म का पहला सीन ही पटना जंक्शन के गोलंबर से शुरू होता है। फिल्म में महावीर मंदिर, गांधी सेतु और गंगा घाट जैसे पटना के कई लैंडमार्क दिखते हैं।

डेथ ऑन संडे फिल्म की हुई शूटिंग
बॉलीवुड फिल्म डेथ ऑन संडे की शूटिंग पटना में वर्ष 2018 में हुई थी। इस फिल्म की खासियत थी कि इसमें काम करने वाले सारे कलाकार बिहार के थे और पूरी फिल्म की शूटिंग भी बिहार में ही हुई। इसमें ज्यादातर शूटिंग पटना में हुई। यह ऐसी पहली फिल्म है जिसमें सौ से अधिक रंगकर्मियों ने काम किया है। फिल्म की शूटिंग पटना के गुलबी घाट, बांस घाट, बाजार समिति, कदमकुआं, डाकबंगला चौराहा, गोलघर, सलिमपुर अहरा, पटना सिटी, फुलवारी शरीफ में हुई। फिल्म के मुख्य अभिनेता संजय मिश्रा हैं।

नौ से 11 अगस्त तक सजेगा फिल्मों का मेला
राजधानी में शुक्रवार से 10वें जागरण फिल्म फेस्टिवल का आगाज होगा। रविवार तक चलने वाले फिल्म फेस्टिवल में हिंदी, अंग्रेजी, स्पैनिश और बांग्ला भाषा की फिल्में दिखाई जाएंगी। रजनीगंधा जागरण फिल्म फेस्टिवल का आयोजन पाटलिपुत्र इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित पीएनएम मॉल के सिनेपोलिस में होगा। फिल्म फेस्टिवल में सिर्फ बालिगों को पास से प्रवेश दिया जाएगा।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.