Move to Jagran APP

352वां प्रकाशपर्वः पटना में स्मार्ट अभियान के तहत हो रहा काम, जगमगाएगा शहर

352वें प्रकाशपर्व के आयोजन से शहर जगमगाएगा। जनवरी में होने वाले आयोजन से शहर की तस्वीर बदल जाएगी। इसको लेकर पटना में युद्धस्तर पर काम चल रहा है।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Sun, 30 Dec 2018 05:10 PM (IST)Updated: Sun, 30 Dec 2018 05:10 PM (IST)
352वां प्रकाशपर्वः पटना में स्मार्ट अभियान के तहत हो रहा काम, जगमगाएगा शहर
352वां प्रकाशपर्वः पटना में स्मार्ट अभियान के तहत हो रहा काम, जगमगाएगा शहर

पटना, जेएनएन। 352वें प्रकाशपर्व पर देश-विदेश से पटना साहिब आने वाले सिख श्रद्धालुओं को स्मार्ट पटना की एक झलक पटना साहिब में देखने को मिलेगी। नगर निगम ने इस दिशा में योजनाबद्ध ढंग से काम तेज कर दिया है। एलईडी की दुधिया रोशनी से तख्त श्रीहरिमंदिर जी पटना साहिब के आसपास के क्षेत्रों को जगमग किया जाएगा। नगर निगम के अधिकारियों ने शनिवार को क्षेत्र भ्रमण कर नई स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए जगहों को चिह्नित किया। साथ ही खराब लाइट को दुरुस्त करने का काम शुरू हो गया है।

loksabha election banner

लगेंगी सैकड़ों एलईडी लाइट

निगम सिटी अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार मिश्रा एवं कार्यपालक अभियंता प्रियदर्शी ने लाइट लगाने वाली कंपनी की टीम के साथ कंगनघाट, बाड़े की गली, हरि मंदिर गली, छोटी पटन देवी गली, बाल लीला गुरुद्वारा क्षेत्र, गुरु गोविंद सिंह पथ समेत आसपास की सभी गलियों में घूम कर स्ट्रीट लगाने के लिए जगह चिह्नित किया।  सैकड़ों लाइट लगाई जाएगी। अंधेरी गलियों में पहले काम शुरू होगा। खराब पड़ी लाइट को ठीक कर जलाने का काम शुरू कर दिया गया है। पहले से जिन गली-मोहल्लों में एलईडी लाइट लगी है वहां भी आवश्यकतानुसार अतिरिक्त लाइट लगाई जाएगी।

गलियों से हटाया जाएगा स्पीड ब्रेकर

निगम अधिकारी ने बताया कि प्रकाशपर्व में देश-विदेश से आने वाले सिख श्रद्धालुओं को ठोकर न लगे इसके लिए गलियों के सभी स्पीट ब्रेकर को तोड़ कर हटाया जाएगा। नालों को दुरुस्त करने के साथ ही खुले नाले व चेंबर को ढंकने का काम शुरू कर दिया गया है।

नंगे पांव में नहीं चुभेगा कंकर, भरे जाएंगे रास्तों के गड्ढ़े

निगम के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार मिश्रा ने बताया कि अधिकांश सिख श्रद्धालु तख्त साहिब क्षेत्र में नंगे पांव चलते हैं। देश-विदेश से आने वाले मेहमानों के पांव में एक भी कंकर न चुभे, इसकी कोशिश निगम द्वारा की जा रही है। गली व सड़क के गड्ढों को भर कर सुविधाजनक बताया जाएगा। अशोक राजपथ को भी ठीक करने की कवायद जल्द ही पथ निर्माण विभाग शुरू की जाएगी।

बिहार की परंपरा व संस्कृति से रूबरू होंगे श्रद्धालु

कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि श्री गुरु गोविंद सिंह पथ से सटे पटना सिटी स्कूल, मंगल तालाब व अन्य सरकारी दीवारों पर मधुबनी पेंटिंग बनाई जाएगी। बीते प्रकाशपर्व के दौरान इन दीवारों पर की गई पेंटिंग खराब हो चुकी है। बिहार की परंपरा और संस्कृति से श्रद्धालु रूबरू होंगे। शहर की स्वच्छता एवं सुंदरता का संदेश सरहद पार तक पहुंचाने की तैयारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.