Move to Jagran APP

पटना का IIT छात्र दिल्ली के नामी स्कूल के वाट्सऐप ग्रुप में पोस्ट करता था छात्राओं की अश्लील फोटो

सिविल लाइंस थाना पुलिस व साइबर सेल की टीम बुधवार को अश्लील फोटो पोस्ट करने के आरोपित महावीर कुमार को गिरफ्तार कर साथ लेकर चली गई। आरोपित छात्र आइआइटी खड़गपुर से बीटेक कर रहा है। एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने उनसे संपर्क नहीं किया था।

By Akshay PandeyEdited By: Published: Thu, 07 Oct 2021 10:25 PM (IST)Updated: Thu, 07 Oct 2021 10:25 PM (IST)
पटना का IIT छात्र दिल्ली के नामी स्कूल के वाट्सऐप ग्रुप में पोस्ट करता था छात्राओं की अश्लील फोटो
पटना का रहने वाला छात्र लड़कियों की अश्लील फोटो वायरल करता था। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : नई दिल्ली के उत्तरी जिले के सिविल लाइंस थाना क्षेत्र में एक नामी स्कूल की 50 से अधिक छात्राओं, शिक्षिकाओं और अभिभावकों को अश्लील फोटो भेज उन्हें ब्लैकमेल करने वाले आरोपित को पटना के खाजेकलां थाना क्षेत्र स्थित गुजरी बाजार से गिरफ्तार कर लिया गया है। सिविल लाइंस थाना पुलिस व साइबर सेल की टीम बुधवार को आरोपित महावीर कुमार को गिरफ्तार कर साथ लेकर चली गई। आरोपित छात्र आइआइटी खड़गपुर से बीटेक कर रहा है। एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि दिल्ली पुलिस ने उनसे संपर्क नहीं किया था। खाजेकलां थानाध्यक्ष राहुल कुमार ठाकुर ने बताया कि दिल्ली से पुलिस आई थी और गिरफ्तार कर कुछ देर के लिए थाने पर ले आई। फिर साथ लेकर चली गई। 

loksabha election banner

आनलाइन क्लास का लिंक पूछकर भेजता था अश्लील फोटो 

सिविल लाइंस थाना में छह अगस्त को नाबालिग लड़कियोंं, उनके अभिभावकों और शिक्षिकाओं द्वारा शिकायत की गई थी। आरोप था कि कोई शख्स स्कूल में पढ़ने वाली नाबालिग लड़कियों को परेशान कर रहा है। शिक्षिका भी शिकार हो रही हैं। आरोपित लड़कियों को ब्लैकमेल करने के लिए उनसे संपर्क कर फोटो मांगता था और इंटरनेट साइटों पर अपलोड करता था। वह वर्चुअल नंबर से वाट्सऐप का भी इस्तेमाल कर रहा था। इस काम के लिए आरोपित ने इंस्टाग्राम एकाउंट भी बनाया था। वह लड़कियों को ब्लैकमेल कर उनकी आनलाइन क्लास का लिंक पूछकर अश्लील फोटो भेजता था। 

  •  - गुजरी बाजार स्थित घर से आरोपित छात्र महावीर को दिल्ली पुलिस ने दबोचा
  • - अश्लील फोटो भेज ब्लैकमेल करता था आइआइटी खड़गपुर का छात्र 
  • - एसएसपी पटना बोले, दिल्ली पुलिस ने नहीं किया था संपर्क 
  • -छह अगस्त को दिल्ली के सिविल लाइंस थाने में दर्ज हुआ था केस
  • -  दिल्ली के नामी स्कूल के वाट्सएप गु्रप में पोस्ट कर दी थी छात्राओं की अश्लील फोटो 
  • - आवाज बदलने के लिए एप का करता था इस्तेमाल 

ऐप की मदद से करता था कालिंग

पीड़ितों द्वारा दिए गए एक दर्जन से अधिक मोबाइल नंबरों की जांच की तो पता चला कि आरोपित एक आवाज बदलने वाले ऐप का इस्तेमाल करता है। एक अन्य ऐप के जरिए फेक कालर आइडी बनाकर वर्चुअल नंबर के जरिए छात्राओं को संपर्क करके उन्हें ब्लैकमेल करता था। आरोपित महावीर लड़कियों को ऐप की मदद से काल करता था तो उन्हें उनके मोबाइल पर अपना नंबर दिखता। 

तीन साल से लड़कियों को कर रहा था ब्लैकमेल

जांच के दौरान साइबर सेल को 33 वाट्सऐप वर्चुअल नंबर, पांच इंस्टाग्राम प्रोफाइल, फेक कालर आइडी ऐप का पता चला। पुलिस ऐप, वाट्सऐप चैट और फेक आइडी के आइपी एड्रेस के बारे में जानकारी जुटाने लगी। पुलिस के हाथ एक आइपी एड्रेस लगा। जांच शुरू हुई तो एक मोबाइल नंबर भी मिल गया। इसका इस्तेमाल हो रहा था। उसका लोकेशन पटना के खाजेकलां में मिली। इसके बाद मंगलवार की देर रात दिल्ली पुलिस खाजेकलां पहुंची और सुबह आरोपित महावीर को गिरफ्तार कर दिल्ली लेकर चली गई। महावीर के पास से एक मोबाइल और एक लैपटाप भी मिला। पूछताछ में पता चला कि वह पिछले तीन साल से लड़कियों को इसी तरह से परेशान करता था। आरोपित ऐप बनाने का भी एक्सपर्ट है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.