Move to Jagran APP

अब 15 फरवरी से कैशलेश होगा पटना-बख्तियारपुर एनएच 30 टोल प्लाजा, 22 हजार गाड़ियाें को मिलगी सुविधा

पटना-बख्तियारपुर एनएच 30 टोल प्लाजा से रोजाना गुजरने वाली 22 हजार से अधिक गाड़ियाें के लिए यह खबर विशेष है। आज आधी रात से टोल का भुगतान कैशलेश होने वाला था लेकिन इसे 15 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। पूरी जानकारी के लिए पढ़ें यह खबर।

By Amit AlokEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 04:29 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 06:39 PM (IST)
अब 15 फरवरी से कैशलेश होगा पटना-बख्तियारपुर एनएच 30 टोल प्लाजा, 22 हजार गाड़ियाें को मिलगी सुविधा
एनएच-30 पर पटना-बख्तियारपुर टोल प्लाजा। फाइल तस्‍वीर।

पटना, जागरण संवाददाता। एनएच-30 स्थित पटना-बख्तियारपुर टोल प्लाजा आज रात 12 बजे से कैशलेस होने वाला था, लेकिन इसे 15 फरवरी तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। वाहनों की बाधा रहित आवाजाही के लिए टोल कंपनी फास्टैग लगवाने की अपील कर रही है। कंपनी के महाप्रबंधक बीएन चौधरी का कहना है कि तमाम कोशिशों के बाद भी 55 फीसद वाहनों में फास्टैग नहीं लग सके हैं। अब 15 फरवरी तक टोल टैक्स कैश देकर वाहनों की आवाजाही हो सकेगी। शत-प्रतिशत वाहनों में फास्टैग नहीं लगने के कारण यह फैसला सड़क परिवहन मंत्रालय द्वारा लिया गया है।

loksabha election banner

टोल प्लाजा के महाप्रबंधक बीएन चौधरी ने बताया कि एक जनवरी से टोल प्लाजा कैशलेस होने और केवल फास्टैग कार्ड लगे वाहनों की आवाजाही होने और कैश देकर आने जाने वालों से दोगुना टोल टैक्स लेने के फैसले में बदलाव किया गया है। उन्होंने 15 फरवरी तक वाहनों में फास्टैग लगा लेने के लिए समय दिया गया है।

फास्टैग कार्ड लेना बिलकुल आसान

पटना बख्तियारपुर टोल प्लाजा के महाप्रबंधक बी एन चौधरी ने कहा कि सभी वाहनों के आगे शीशा पर फास्टैग कार्ड लगाना अनिवार्य हो गया है। यह कार्ड लगाना बेहद आसान है।

- टोल प्लाजा से 20 किलोमीटर की दूरी में रहने वाले लोग अपने वाहन के लिए 275 रुपया में मासिक पास टोल प्लाजा से प्राप्त कर लें।

- सरकार के राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह कार्यक्रम के तहत अधिकृत एसबीआइ, एक्सिस बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक, एचडीएफसी बैंक, सिंडिकेट बैंक, पेटीएम आदि से फास्टैग कार्ड आसानी से ले सकते हैं।

- ऑनलाइन कार्ड पाने के  लिए इन बैंकों के ऑनलाइन फास्टैग एप की वेबसाइट पर जाकर अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, ई मेल आदि दर्ज करें।

- वाहन से संबंधित जरूरी कागजात की स्कैन कॉपी अपलोड करना होगा। एक फोटा देना होगा।

- नेट बैंकिंग तथा किसी भी तरह के ई वायलेट से फास्टैग कार्ड को रिचार्ज करना आसान है।   

टोल कंपनी को हाइवे पर देनी है यह सुविधाएं

जानकारों का कहना है कि राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने वाली कंपनियां 60 किलोमीटर की दूरी पर टोल प्लाजा बनाकर आते-जाते वाहनों से निर्धारित टोल टैक्स वसूलती हैं। सड़क बनाने में खर्च हुई राशि जनता से टैक्स के रूप में ली जाती है। इस राशि के कुछ हिस्से से एनएच पर आने-जाने वाले यात्रियों को कई प्रकार की सुविधाएं कंपनी द्वारा दी जानी है।

- यात्रियों की मदद के लिए एनएच पर पुलिस पेट्रोलिंग।

- जगह-जगह सुरक्षा कर्मी की तैनाती ताकि यात्री बेखौफ सफर कर सकें।

- कुछ-कुछ दूरी पर डॉक्टर सहित एंबुलेंस की तैनाती।

- अग्निशमन व्यवस्था।

- खराब होने वाले तथा दुर्घटनाग्रस्त वाहन को किनारे करने के क्रेन की तैनाती।

- यात्रियों के लिए जगह-जगह शौचालय, मूत्रालय की व्यवस्था।

- शुद्ध पेयजल तथा कुछ देर आराम करने की व्यवस्था।

- वाहन खराब होने पर इसे ठीक करने के लिए मेकेनिक की तैनाती।

- पर्यावरण संरक्षण के लिए सड़क किनारे हरियाली की व्यवस्था।

सुविधा न मिले या अन्य मदद के लिए फोन करें

टोल प्लाजा के टोल फ्री नंबर : 18003456111

राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण का हेल्पलाइन नंबर : 1033


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.