Move to Jagran APP

नई तकनीक से लैस हुआ पटना एयरपोर्ट, स्क्रीन पर दिखेगा आसमान से गुजरने वाला विमान

पटना एयरपोर्ट का एटीसी अब अत्याधुनिक रडार सिस्टम ऑटोमेटिक डिपेंडेंट सर्विलांस-ब्राडकॉस्ट से जुड़ गया है। अब आसमान से गुजरने वाला हर विमान स्‍क्रीन पर दिखेगा।

By Ravi RanjanEdited By: Published: Wed, 28 Mar 2018 10:00 AM (IST)Updated: Wed, 28 Mar 2018 11:04 PM (IST)
नई तकनीक से लैस हुआ पटना एयरपोर्ट, स्क्रीन पर दिखेगा आसमान से गुजरने वाला विमान
नई तकनीक से लैस हुआ पटना एयरपोर्ट, स्क्रीन पर दिखेगा आसमान से गुजरने वाला विमान

पटना [जेएनएन]। जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का एटीसी अब अत्याधुनिक रडार सिस्टम ऑटोमेटिक डिपेंडेंट सर्विलांस-ब्राडकॉस्ट (एडीएस-बी) से जुड़ गया है। दो दिन से इस सिस्टम के तहत विमानों का परिचालन हो रहा है। अब पटना एयरपोर्ट के ऊपर से गुजरने वाले सभी विमानों को स्क्रीन पर आसानी से देखा जा सकेगा। यह सिस्टम सस्ता व कारगर है।

prime article banner

पहले एयरपोर्ट के टावर कंट्रोल को मैनुअल तरीके से टेलीफोन के माध्यम से फ्लाइट से संबंधित जानकारी लेनी पड़ती जो अब पूरी तरह कंप्यूटराइज्ड हो गई है। इस सिस्टम से यदि एयरपोर्ट का बेस भरा है और कोई विमान आने वाले है, तो उसके लिए जगह बनाई जा सकेगी। इससे लैंड करने वाले विमान को अधिक देर तक हवा में नहीं रहना पड़ेगा।

इस संबंध में पटना एयरपोर्ट निदेशक राजेंद्र सिंह लाहोरिया ने बताया कि एडीएस-बी सिस्टम में इलेक्ट्रोमैग्नेटिकवेव विमान से टकराती हैं और जीपीएस के जरिये फ्लाइट की सही स्थिति स्क्रीन पर दिखने लगती है।

इस तकनीक के लिए पहले चरण में एक दर्जन कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है। उन्हें कोलकाता के प्रशिक्षण संस्थान भेजा गया था। वहां से सारे कर्मचारी प्रशिक्षण लेकर वापस लौट आए। इन प्रशिक्षित कर्मियों में दो मास्टर ट्रेनर भी हैं। इस तकनीक के शुरू होने से लैंडिंग व टेक ऑफ समय में 7 से 10 मिनट की बचत होने लगी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.