Move to Jagran APP

ब्लड कैंसर रोगियों के लिए बड़ी खबर, अब पटना AIIMS बनाएगा बीमारी से लड़ने वाला सेल

ब्लड कैंसर रोगियों के लिए यह बड़ी खबर है। पटना AIIMS अब बीमारी से लड़ने वाला 'कार-टी' सेल बनाने जा रहा है। इससे बीमारी का कारगर व सस्‍ता इलाज संभव हो जाएगा।

By Amit AlokEdited By: Published: Wed, 23 May 2018 12:32 PM (IST)Updated: Thu, 24 May 2018 06:47 PM (IST)
ब्लड कैंसर रोगियों के लिए बड़ी खबर, अब पटना AIIMS बनाएगा बीमारी से लड़ने वाला सेल
ब्लड कैंसर रोगियों के लिए बड़ी खबर, अब पटना AIIMS बनाएगा बीमारी से लड़ने वाला सेल

पटना [जितेंद्र कुमार]। ब्लड कैंसर का सस्ता और कारगर इलाज जल्द ही देश में भी सुलभ होगा। राहत देने वाली यह खबर पटना से आई है, जहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने कैंसर के इलाज के लिए कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी से आगे की युक्ति पर पहल शुरू की है।
जेनेटिक इंजीनियरिंग पर आधारित इम्यूनोथेरेपी के जरिये ब्लड कैंसर का इलाज अब तक विदेश में ही मुमकिन था जिस पर तीन करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आता है। अब स्वदेश में इस इलाज के सुलभ हो जाने की उम्मीद जग गई है। इसके लिए पटना एम्स में कार-टी सेल (चिमेरिक एंटीजन रिसेप्टर- ट्यूमर कोशिका) तैयार की जाएगी।
इस तरह होगा इलाज
इलाज की इस नई सुविधा के तहत एक कैंसर पीडि़त मरीज के खून से लैब में औसतन 22 दिनों के भीतर अरबों की संख्या में कार-टी सेल तैयार किए जाएंगे। लैब में तैयार ये सेल वापस उसी मरीज के शरीर में इंजेक्ट किए जाएंगे। कार-टी सेल शरीर में जाते ही गुणात्मक रफ्तार से वृद्धि करेगा और ट्यूमर के सेल को नष्ट कर देगा।


इस चिकित्सा प्रणाली को इम्यूनोथेरेपी कहा जाता है, जिसमें शरीर के प्रतिरोधी तंत्र में से कैंसर कोशिकाओं को समाप्त कर दिया जाता है। कार-टी सेल चिकित्सा पद्धति को अमेरिका के कैलीफोर्निया में ईजाद किया गया है। इसे एफडीए (खाद्य एवं औषधि प्रशासन) ने प्रमाणित भी कर दिया है। एम्स पटना एफडीए प्रमाणित प्रोटोकॉल को ही अपना रहा है।

loksabha election banner

एम्स में बहुत सस्ते में होगा इलाज
यह इलाज काफी महंगा पड़ता है और  विदेश में ही उपलब्ध है। ब्लड कैंसर के एक मरीज के इलाज पर भारतीय मुद्रा में यह खर्च करीब 3.20 करोड़ रुपये पड़ता है। इस इलाज की खूबी यह है कि इससे एक बार में समाधान हो जाता है। प्रारंभिक आकलन में माना जा रहा है कि विदेश में सवा तीन करोड़ रुपये में इस विधि से होने वाला ब्लड कैंसर का इलाज पटना एम्स में सिर्फ चार से पांच लाख रुपये में संभव हो सकेगा।


पटना एम्स की सैद्धांतिक समिति ने 14 मई को माइक्रो-बायोलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ. साधना शर्मा के प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। संस्थान देश में ब्लड कैंसर के इलाज के लिए जेनेटिक इंजीनियरिंग की बदौलत इम्यूनोथेरेपी प्रणाली विकसित करने वाला पहला संस्थान हो जाएगा।

सेल तैयार करने को मिली मंजूरी
पटना एम्‍स के सामुदायिक चिकित्सा विभाग के अध्यक्ष डॉ. सीएम सिंह ने बताया कि कार-टी सेल तैयार करने के लिए एफडीए प्रमाणित प्रोटोकॉल के अनुसार सैद्धांतिक समिति ने मंजूरी दे दी गई है। माइक्रोबायोलॉजी विभाग में विशेषज्ञों की टीम ने अध्ययन कर इस प्रोजेक्ट को तैयार किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.