Move to Jagran APP

Patliputra University Exam: पीपीयू में वोकेशनल कोर्सों के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा स्‍थगित

Patliputra University Exam पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय की परीक्षाओं में सैनिटाइजर व मास्क होगा हर विद्यार्थी के लिए अनिवार्य 25 नवंबर से होनी है विभिन्न पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं दो छात्रों के बीच न्यूनतम तीन फीट की होगी शारीरिक दूरी वि‍वि के लिए बड़ी चुनौती है परीक्षा का संचालन

By Shubh NpathakEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2020 08:58 AM (IST)Updated: Tue, 24 Nov 2020 08:58 AM (IST)
Patliputra University Exam: पीपीयू में वोकेशनल कोर्सों के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा स्‍थगित
परीक्षाओं की तैयारी में जुटा है पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय प्रशासन। जागरण

पटना, जेएनएन। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में 25 नवंबर से विभिन्न कोर्सों की परीक्षाएं आरंभ हो रही हैं। दूसरी तरफ विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए यूजी वोकेशनल की संयुक्त परीक्षा (यूजीसीईटी) तथा पीजी रेगुलर की संयुक्त परीक्षा (पीजीसीईटी)-2020 एवं अन्य व्यावसायिक कोर्सों में नामांकन के लिए 24 नवंबर को होने वाली परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इस बाबत पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक प्रो. प्रवीण कुमार ने अधिसूचना जारी कर दी। विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी प्रो. बीके मंगलम ने बताया कि पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए यूजी वोकेशनल की संयुक्त परीक्षा तथा पीजी रेगुलर की परीक्षा एवं एमबीए, एमसीए, एमएड की पूर्व निर्धारित 24 नवंबर से होने वाली परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। नामांकन को लेकर होने वाली इन परीक्षाओं की नई तिथि जल्द ही घोषित की जाएगी।

loksabha election banner

लगभग 10 हजार सीटों पर होना है नामांकन

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक वोकेशनल एवं पीजी में लगभग 10 हजार सीटों पर नामांकन होना है। पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के लगभग सभी कॉलेजों में व्यावसायिक कोर्स की पढ़ाई हो रही है। कुछ निजी कॉलेजों को भी संबद्धता दी गई है। पटना विश्वविद्यालय में व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में लगभग नामांकन पूरा हो चुका है, जबकि पीजी में नामांकन के लिए 30 नवंबर तक आवेदन मांगे गए हैं।

कोरोना काल में परीक्षा कराना विवि के लिए भी एक 'परीक्षा'

कोरोना संक्रमण काल को देखते हुए काफी छात्रों की एक साथ परीक्षा विवि के लिए भी 'परीक्षा' होगी। शारीरिक दूरी के अनुपालन के साथ-साथ बगैर संक्रमण परीक्षा कराना भी विश्वविद्यालय प्रशासन की चुनौती से कम नहीं होगा। हालांकि पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय प्रशासन ने कोरोना संक्रमण से रोक के लिए कई एहतियात बरतने की जानकारी दी है। 25 नवंबर से होने वाली व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की परीक्षा को लेकर कई परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

सैनिटाइजर व मास्क होगा हर विद्यार्थी के लिए अनिवार्य

पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी प्रो. वीके मंगलम ने बताया कि प्रथम पाली में पीजी वोकेशनल प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा होगी। द्वितीय पाली में थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा होगी। एक बेंच पर एक परीक्षार्थी बैठेंगे। पहले बेंच पर यदि कोई दाएं में बैठते हैं तो दूसरे बेंच पर परीक्षार्थी बाएं में बैठेंगे। इससे दोनों के बीच की दूरी कम से कम तीन फीट की होगी। सभी छात्रों को सैनिटाइजर एवं मास्क अनिवार्य किया गया है। थर्मल स्क्रीनिंग से तापमान मापने के बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। स्वास्थ्य संबंधित परेशानी होने पर केंद्राधीक्षक एंबुलेंस से उपचार कराएंगे। 26 नवंबर से पीजी वोकेशनल की परीक्षाएं होंगी। एक दिसंबर से पीजी नियमित कोर्सों की परीक्षाएं हो रही है।

कुलपति ने बताया कि उड़नदस्ता दल करेगा निरीक्षण

विवि के कुलपति प्रो. जीसीआर जायसवाल ने बताया कि परीक्षा संचालन के लिए एक उड़नदस्ता टीम बनाई गई है। कदाचारमुक्त परीक्षा को लेकर यह टीम लगातार विभिन्न केंद्रों का औचक निरीक्षण करेगी। परीक्षा में कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर विशेष सर्तकता बरती जा रही है।

काफी लेट चल रहा है विश्‍वविद्यालय का सेशन

पाटलिपुत्र विश्‍वविद्यालय का सेशन पहले से ही लेट चल रहा था। कोरोना संक्रमण और बिहार विधानसभा चुनाव की वजह से इसमें और देरी हुई है। ऐसे में लगातार विभिन्न परीक्षाओं को स्थगित कर नई तिथि घोषित करने से शैक्षणिक कैलेंडर को पटरी पर लाने में और विलंब होगा। विवि के कई पाठ्यक्रमों में 2019 में छात्रों का नामांकन हुआ, लेकिन अब तक इन कोर्सों का परीक्षा आरंभ नहीं हुआ है। पीजी नियमित प्रथम सेमेस्टर की भी परीक्षा स्थगित कर दी गई है। इससे दो वर्ष के कोर्स को पूरा होने में लगभग तीन वर्ष लगने की उम्मीद जताई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.